Site icon ExamBaaz

AGNEEPATH: क्या आप भी कक्षा 10वीं से अग्निपथ में आवेदन करने वाले हैं, तो अभी जान लें ये नयी योजना, देखें निकली है कौनसी स्कीम  

Spread the love

Agneepath Recruitment Scheme: यदि आप भी अग्निपथ योजना में कक्षा 10वीं से आवेदन करने वाले हैं, तो यह योजना आपके लिए बहुत हर्षपूर्ण है। इस योजना के अंतर्गत अग्निपथ में सम्मिलित होने वाले कक्षा 10वीं उत्तीर्ण अग्निवीर को कक्षा 10+2 के समकक्ष सर्टिफिकेट दिया जाएगा। बता दें, यह योजना स्कूल शिक्षा एवं साक्षारता विभाग के स्वायत्त संस्थान नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग यानि NIOS द्वारा प्रस्तावित की गई थी। 

बता दें, इस योजना से ऐसे अभ्यर्थियों की परेशानी भी दूर होगी, जो कार्यकाल के दौरान समय निकाल जानें से अपनी आगे की पढ़ाई को लेकर चिंतित थे। इस योजना के बाद अब 10वीं उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को उनके कक्षा 12वीं के पाठ्यक्रम के लिए अलग से समय देने की आवश्यकता नहीं होगी। 

मिनिस्टर ऑफ स्टेट फोर एजुकेशन ‘अन्नपूर्णा देवी’ नें बताया क्या है योजना 

सोमवार को लोकसभा में तृणमूल कांग्रेस के एमपी अभिषेक बेनर्जी द्वारा पूछे गए प्रश्न के उत्तर में शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी नें कहा “अग्निवीरों के लिए एक विशेष स्वनिर्धारित कोर्स शुरू किया है। इसके अंतर्गत ऐसे अग्निवीर जो 10वीं कक्षा उत्तीर्ण कर अग्निपथ योजना में सम्मिलित हुए हैं तथा जिन्होंनें योजना के अंतर्गत पूरे चार वर्षों का कार्यकाल पूर्ण किया है, उन्हें कक्षा 10+2 का (समकक्ष) सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा। 

साथ ही उन्होनें बताया, कि स्कूल शिक्षा एवं साक्षारता विभाग के स्वायत्त संस्थान नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग द्वारा इस योजना का प्रस्ताव किया गया था। NIOS नें डिफ़ेन्स औथोरिटी के साथ परामर्श कर इस विशेष कोर्स की शुरुआत की है। अग्निवीरों को कक्षा 12वीं के समकक्ष सर्टिफिकेट प्रदान करने के लिए सामान्य और अनुकूलित पाठ्यक्रम और प्रासंगिक मूल्यांकन विकसित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें-

AGNEEPATH: योजना के तहत पहली बार नेवी में होगी वुमन सैलर्स की नियुक्ति, लगभग 2 लाख अभ्यर्थी कर चुके हैं वायुसेना के लिए आवेदन 


Spread the love
Exit mobile version