Crack CBSE CTET 2021: पहले अटेम्प मे ही पास करे CTET परीक्षा, जाने एक्सपर्ट्स की राए

Crack CBSE CTET 2021 Useful Tips By Experts: सीबीएसई ने सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) परीक्षा तिथियाँ घोषित कर दी है ये परीक्षा 16 दिसम्बर से 13 जनवरी 2022 तक ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। शिक्षक बनने की चाह रखने वाले लाखो उम्मेदवार इस परीक्षा मे शामिल होने वाले है। CTET परीक्षा को आमतौर पर एक मुश्किल एग्जाम माना जाता है पर सही रणनीति के साथ तैयारी कर के इस परीक्षा को आसानी से पास किया जा सकता है। आज हम एक्सपर्ट्स द्वारा बताई गई CTET परीक्षा से जुड़ी जरूरी बातों पर चर्चा करेंगे। जो आपको पहले प्रयास मे ही CTET परीक्षा पास करने मे मदद करेंगी।

CTET परीक्षा पास करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मेदवारों को 60 प्रतिशत अंक याने की 150 नंबर की परीक्षा मे 90 अंक हासिल करना होता है वही एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग के उम्मेदवारों को पास होने के लिए 55 प्रतिशत अंक लाने होते है याने की 82-83 नंबर मे आसानी से परीक्षा पास कर सकते है।

एक नजर CTET 2021 की महत्वपूर्ण तिथियो पर- CTET 2021 Important Dates

CTET Exam EventsExam Dates
Online Application form20-Sep-2021 to 19-Oct-2021
Last date to pay applicatin fee20-Oct-2021
Application form correction window22-Oct-2021 to 28-Oct-2021
CTET Admit cardFirst week of December 2021
CTET Online Test16-Dec-2021 to 13-Jan-2022
 provisional answer keyend of January 2022
Final answer keyFebruary 2022
CTET Result5-Feb-2022 (Tentitive)

CTET 2021 Important Tips by Experts

सीटेट परीक्षा के सिलेबस और एग्जाम पैटर्न को अच्छे से जाने- किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए हमें उसका सिलेबस और एग्जाम पैटर्न का ज्ञान होना आवश्यक है यही बात सीटेट परीक्षा 2021 के लिए भी लागू होती है। आपको CTET के नए सिलैबस के मुताबिक अपनी पढ़ाई की रणनीति बनानी चाहिए। हाल ही मे CBSE द्वारा परीक्षा के पेटर्न मे कुछ बदलाव किए गए है  इस बार सीटीईटी (CTET) परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी इसके साथ ही परीक्षा अब तथ्यात्मक ज्ञान की जगह क्रिटिकल थिंकिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग, रीजनिंग, कॉन्सेप्ट की समझ और अप्लीकेशन की नॉलेज को जांच किए जाने को लेकर सलाव पूछे जाएंगे… CTET परीक्षा के लिए स्कोरिंग टोपिक्स यहाँ देखें

सीटेट परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं – यह जानने के लिए उम्मीदवार को सीटेट के पुराने पेपर को सॉल्व जरूर करना चाहिए जिससे आप सीटेट परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों से वाकिफ हो सके एवं सिर्फ उन्हीं टॉपिक्स का अध्ययन करें ,जो कि परीक्षा में पूछे जाते हैं अनावश्यक टॉपिक्स को पढ़कर हम अपना समय बर्बाद ना करें। CTET के पुराने प्रश्न पत्र डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मॉक टेस्ट हल करें एवं  अपनी गलतियों को जाने-  सीटेट परीक्षा में पेपर वन एवं पेपर दो को हल करने के लिए आपको ढाई घंटे का समय दिया जाता है, परंतु यदि आप  परीक्षा में टाइम मैनेजमेंट सही से नहीं कर पाए तो आप परीक्षा में सफल नहीं हो पाएंगे इसीलिए रोजाना अथवा 2 दिन में एक बार मॉक टेस्ट या सीटेट के पुराने प्रश्न पत्रों को हल अवश्य करें।

टॉपिक्स को पढ़ने के बाद उसका रिवीजन जरूर करें-  सीटेट परीक्षा की परीक्षा तिथि नजदीक है ऐसे में आप नए टॉपिक्स पढ़ने से बचें एवं अभी तक जो आपने तैयारी की है।  उसका रिवीजन जरूर करें साथ ही आप यूट्यूब पर उपलब्ध फास्ट रिवीजन कोर्स के वीडियो भी देख सकते हैं जिससे आपको मदद मिल सके।

ऑनलाइन मॉक टेस्ट का करे अभ्यास –  CBSE पहली बार CTET परीक्षा ऑनलाइन आयोजित करने जा रहा है इसीलिए यदि आपने पहले कभी ऑनलाइन परीक्षा नहीं दी है तो आपको CTET Online Mock test का अभ्यास जरूर करना चाहिए। CBSE ने इसके लिए Free mock Test link जारी की है अधिक जानकारी के लिए ये यहा पढ़ें- Get CTET Official Mock Test 2021

CTET परीक्षा मे सभी प्रश्न हल करे – CTET December 2021 में किसी भी तरह की नेगेटिव मार्किंग नहीं है इसीलिए आप सभी प्रश्नों  का उत्तर देने का प्रयास करें परीक्षा के दौरान किसी भी एक प्रश्न पर ज्यादा समय ना लगाएं अक्सर देखा जाता है की उम्मीदवार किसी प्रश्न को लेकर अटक जाते हैं एवं उसे हल करने में अपना कीमती समय बर्बाद कर देते हैं जिससे अन्य प्रश्न जोकि हल कर सकते हैं वह छूट जाते हैं।

CTET के साथ ही अन्य सभी टीईटी परीक्षाओ की नवीनतम अपडेट एवं अध्ययन नोट्स प्राप्त करने के लिए आप हमारी वैबसाइट Exambaaz को बूक मार्क कर लेवे साथ ही हमारे टेलीग्राम चैनल के सदस्य जरूर बने, Join Link नीचे दी गई है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!