CTET December 2021 के बाद शिक्षक बनने का सफर, सीटीईटी पास करने के बाद क्या करे ?

CTET December 2021 Career Options : केन्द्रीय माध्यमिक माध्यमिक शिक्षा बोर्ड इस बार 16 दिसम्बर 2021 से ऑनलाइन CTET परीक्षा लेने जा रहा है। शिक्षक बनने की चाह रखने वाले हजारो अभ्यार्थी इस सीटीईटी परीक्षा मे शामिल होंगे। परीक्षा के लिए आवेदन 19 अक्टूबर 2021 तक किया जा सकता है। सीटीईटी परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए आज हम बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए है, इस आर्टिकल मे हम जानेंगे कि CTET परीक्षा पास करने के बाद आपके लिए कौन से करियर विकल्प उपलभ्ध होते है जहाँ आप एक सरकारी स्कूल मे शिक्षक की नौकरी हासिल कर सकते है।

ये भी पढ़ें- CTET परीक्षा 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन, परीक्षा शुल्क, योग्यता, पढ़ें पूरी जानकारी

आपको बता दें कि CBSE द्वारा साल मे दो बार सीटीईटी परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इस परीक्षा का मुख्य उद्देश्य योग्य शिक्षकों का चयन करना है| नेशनल काउन्सिल फॉर टीचर्स एजुकेशन (NCTE) द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार, केन्द्रीय स्कूलों में शिक्षक की नौकरी के लिए अभ्यर्थी को सीटेट पास करना अनिवार्य है।

What After CTET-2021? सीटीईटी परीक्षा पास करने के बाद क्या करे?

सिर्फ सीटीईटी परीक्षा (Central Teacher Eligibility Test) पास करने से आप सीधे सरकारी शिक्षक की नौकरी प्राप्त नहीं कर सकते है। सीटीईटी परीक्षा पास करने के बाद आप केंद्र सरकार द्वारा स्वचालित स्कूलो मे शिक्षक पद के आवेदन करने के पात्र हो जाते है इसके अलावा कुछ राज्य सरकार CTET को राज्य मे शिक्षक पद भर्ती के लिए भी मान्यता देती है और यदि आप प्राइवेट स्कूल मे शिक्षक की नौकरी करना चाहते है तो वहा भी सीटीईटी सर्टिफिकेट वाले अभ्यार्थियों को प्राथमिकता दी जाती है।

CTET पास अभ्यार्थी इन शिक्षक भर्ती परीक्षाओ मे कर सकते है आवेदन- Career Options After Passing CTET December 2021

  • KVS
  • NVS
  • DSSSB
  • SUPER TET
  • ARMY Public School
  • HTET
  • private School

KVS (Kendriya Vidyalaya Sangathan)

केन्द्रीय विद्यालय हर साल स्नातकोत्तर शिक्षक (पीजीटी), प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी), और प्राथमिक शिक्षक (पीआरटी) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित करता है जिसमे आवेदन करने के लिए आपको सीटीईटी परीक्षा पास करना अनिवार्य है। KVS भर्ती प्रक्रिया मे लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार लिया जाता है कुछ KVS विध्यालयों मे सीधे साक्षात्कार के माध्यम से भी नियुक्ति की जाती है। अधिक जानकारी के लिए आप केन्द्रीय विद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट https://kvsangathan.nic.in पर चेक कर सकते है।

NVS (Navodaya Vidyalaya Samiti)

जवाहर नवोदय विद्यालय या नवोदय विद्यालय भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा चलाया जाने वाला आवासीय विद्यालय है. यह सह शिक्षा, केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दिल्ली से संबद्ध शिक्षण परियोजना है। नवोदय विद्यालय (NVS) मे TGT एवं PGT शिक्षको की भर्तीया हर साल निकलती रहती है टीचिंग पोस्टों पर कैंडिडेट का सेलेक्शन रिटेन टेस्ट और इंटरव्यू के जरिए किया जाता है। विस्तृत जानकारी के लिए नवोदय विद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट https://navodaya.gov.in पर चेक कर सकते है।

DSSSB (Delhi Subordinate Service Selection Board)

दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड दिल्ली सरकार के अंतर्गत आने वाले विभागों के लिए भर्ती करता है। जिसमे दिल्ली के सरकारी स्कूलो मे शिक्षको की भर्ती भी DSSSB ही करता है आप PRT, TGT,PGT शिक्षक पदो के लिए आवेदन कर सकते है चयन प्रक्रिया मे लिखित परीक्षा एवं स्किल टेस्ट लिया जाता है। अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट www.dsssb.delhi.gov.in पर चेक कर सकते है।

SUPER TET (Super Teacher Eligibility test)

सुपर टीईटी (Super TET) एक राज्य स्तरीय परीक्षा है जो उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलो मे सहायक अध्यापक याने असिस्टेंट के पदो पर आवेदन करने के लिए आपको सुपर टीईटी (Super TET) पास करना जरूरी होता है। सुपर टेट का एग्जाम देने के लिए आपको B.Ed डिग्री के साथ, CTET अथवा UPTET पास करना अनिवार्य है। आप उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट http://upbasiceduparishad.gov.in पर चेक कर सकते है।

ARMY Public School

भारतीय सेना मे कार्यरत सेनिकों के बच्चो की शिक्षा के लिए देश मे आर्मी पब्लिक स्कूल का संचालन आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसायटी (AWES) द्वारा किया जाता है। सेना के सभी पब्लिक स्कूल मे समय-समय पर  टीजीटी, पीजीटी एवं पीआरटी टीचर्स के पदो पर भर्ती के लिए आवेदनआमंत्रित किए जाते है। अधिक जानकारी के लिए आप आर्मी पब्लिक स्कूल की ऑफिशियल वेबसाइट http://aps-csb.in पर चेक कर सकते है।

HTET (Haryana Teacher Eligibility Test)

HTET  का आयोजन बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन हरियाणा (BSEH) द्वारा राज्य सरकार के अधीनस्थ स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती हेतु  किया जाता है। HTET परीक्षा पास करना Primary Teachers (Level -1), Trained Graduate Teachers (Level 2) तथा Post Graduate Teachers (Level 3) के पदों पर भर्ती के लिए आवश्यक है

हाल ही मे हरियाणा सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है कि हरियाणा में निवासरत ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने सीटेट परीक्षा पास की है उन्हें एचटीईटी परीक्षा पास करने की आवश्यकता नहीं है वे TGT व PGT के पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे। अधिक जानकारी के लिए यह पढ़ें – (CTET Now valid In HTET)

Private School Teacher Job

यदि आप निजी प्राइवेट स्कूल मे शिक्षक बनना चाहते है तो CTET Certificate आपके बहुत काम आने वाला है क्योकि बहुत से बड़े प्राइवेट स्कूलो मे CTET पास शिक्षको को प्राथमिकता दी जात है।

CTET सहित अन्य सभी TET परीक्षाओ की नवीनतम जानकारी एवं अध्ययन नोट्स प्राप्त करने के लिए आप हमारी website Exambaaz.com को बूकमार्क जरूर कर ले साथ ही हमारे टेलीग्राम चैनल के सदस्य जरूर बने Join Link नीचे दी गई है।

Advertisement

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: