CTET 2021: परीक्षा से पहले CBSE ने जारी किए पिछले वर्षों के पेपर्स, यहां से करें डाउनलोड

CTET Previous year Paper Download (2018-2021): केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) दिसंबर माह में सीटेट परीक्षा (Central Teacher Eligibility Test) का आयोजन करने जा रहा है इस बार यह परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 20 सितंबर से 19 अक्टूबर 2021 तक चलेगी। देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 तक परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। 

ऐसे में देखा जाए तो सीटेट परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के पास बहुत कम समय रह गया है।  एक्सपर्ट के मुताबिक सीटेट परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए अभ्यर्थियों को सीटेट के पुराने क्वेश्चन पेपर सॉल्व करके प्रैक्टिस करना चाहिए सीटेट परीक्षा में पेडगॉजी तथा ईवीएस के बहुत से प्रश्न पुराने प्रश्न पत्रों से पूछ लिए जाते हैं इसके साथ ही पुराने प्रश्न पत्र को हल करने से अभ्यर्थी को सीटेट परीक्षा के पैटर्न को समझने में भी मदद मिलती है। ये भी पढ़ें- जाने! कैसे करे CTET 2021 के लिए आवेदन, परीक्षा शुल्क, योग्यता

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीटेट परीक्षा के पुराने क्वेश्चन पेपर उपलब्ध कराएं हैं  जिन्हें डाउनलोड करके अभ्यर्थी प्रैक्टिस कर सकते हैं इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि आप सीटेट के ओल्ड क्वेश्चन पेपर कैसे डाउनलोड कर सकते हैं साथ ही परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको क्या करना चाहिए जिसको प्रथम प्रयास में ही आप सीटेट परीक्षा पास कर सकें। 

सीटेट ओल्ड क्वेश्चन पेपर डाउनलोड कैसे करें? Download CTET Previous year Paper

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा सीटेट के पुराने क्वेश्चन पेपर उपलब्ध कराए गए हैं जिन्हें डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे दिए गए इस टेप को फॉलो करना चाहिए

Step-1 सबसे पहले सीबीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट @https://ctet.nic.in पर जाएं।

Step-2 अधिकारी वेबसाइट के होम पेज पर बाय ओर “Important links” सेक्शन दिखाई देगा जहां दिसम्बर 2018 से जनवरी 2021 तक आयोजित सीटेट परीक्षा के पुराने प्रश्न पत्र डाउनलोड किए जा सकते हैं।

CTET Previous year paper form December 2018 to january 2021

Step-3 दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करने पर न्यू पेज ओपन होगा जहां पर  सीटेट पेपर-1 तथा पेपर-2 के पुराने क्वेश्चन पेपर विभिन्न लैंग्वेज में डाउनलोड किए जा सकते हैं।

Download CTET paper -1 paper 2 Previous Question paper in different language

CTET December Exam 2021 महत्वपूर्ण तिथिया-

  • सीटेट अधिसूचना जारी होने की तिथि 28 सितंबर 2021
  • CTET लाइन आवेदन प्रारंभ तिथि:  20 सितंबर 2021
  •  सीटेट ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि  19 अक्टूबर 2021
  • आवेदन संशोधन तिथि: 22 अक्टूबर से 28 अक्टूबर 2021 
  • सीटेट एडमिट कार्ड डाउनलोड डेट: दिसंबर के पहले सप्ताह  से
  • शिक्षा परिणाम जारी करने की तिथि- 15 फरवरी 2021 ( संभावित)

CTET के साथ ही अन्य सभी टीईटी परीक्षाओ की नवीनतम अपडेट एवं अध्ययन नोट्स प्राप्त करने के लिए आप हमारी वैबसाइट Exambaaz को बूक मार्क कर लेवे साथ ही हमारे टेलीग्राम चैनल के सदस्य जरूर बने, Join Link नीचे दी गई है।

ये भी पढ़ें-

Advertisement

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: