Current AffairsSSC

Latest Current Affairs For SSC CGL 2020

Current Affairs For SSC CGL 2020

1 संयुक्त राष्ट्र ने विश्व लोक सेवा दिवस पर संयुक्त राष्ट्र के पैनल चर्चा के लिए निमंत्रण भेजकर किस राज्य के स्वास्थ्य मंत्री को सम्मानित किया है?

उत्तर-   केरल

व्याख्या-  संयुक्त राष्ट्र ने केरल के स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा को विश्व लोक सेवा दिवस पर पैनल डिस्कशन पर आमंत्रित करके सम्मानित किया है, जो 23 जून, 2020 को था। वह राज्य से लड़ने के लिए अपनाई गई रणनीतियों के बारे में बोलने के लिए भारत से सम्मानित वक्ता थे। महामारी।

2 सरकार ने कुशीनगर हवाई अड्डे को अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा घोषित किया है। हवाई अड्डा किस राज्य में स्थित है?

उत्तर-  उत्तर प्रदेश

व्याख्या-  24 जून को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक ने उत्तर प्रदेश के कुशीनगर हवाई अड्डे को अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा घोषित करने की मंजूरी दे दी है।

3 हिंद महासागर में एक स्थायी सैन्य अड्डा स्थापित करने की योजना किस देश की है?

उत्तर-  ईरान

व्याख्या-  ईरान की इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स (IRGC) की योजना मार्च 2021 तक हिंद महासागर में एक स्थायी सैन्य ठिकाना स्थापित करने की है। इस बात की घोषणा IRGC नेवी कमांडर रियर एडमिरल अलिर्ज़ा तांगसिरी ने की थी।

4 आत्मानबीर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान का शुभारंभ कौन करेगा?

उत्तर- पीएम नरेंद्र मोदी

व्याख्या-  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 26 जून, 2020 को आत्मानबीर उत्तर प्रदेश रोज़गार अभियान की शुरुआत करेंगे। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्य के अन्य मंत्री भी वर्चुअल लॉन्च में मौजूद रहेंगे।

5 भूख सेवा मोबाइल ऐप किसके द्वारा शुरू किया जाएगा?

उत्तर-  डॉ। हर्षवर्धन

व्याख्या-  25 जून, 2020 को स्वास्थ्य मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने इव्ल्यूड सर्विसेस मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया। आवेदन भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी की एक पहल है, जो COVID-19 के खिलाफ लड़ाई के लिए समर्पित है।



6 रोहिणी आयोग के कार्यकाल में मंत्रिमंडल ने कब तक विस्तार को मंजूरी दे दी?

उत्तर- जनवरी 2021

व्याख्या- अन्य पिछड़ा वर्ग के उप-वर्गीकरण के मुद्दे की जांच करने के लिए गठित जस्टिस रोहिणी आयोग ने 31 जनवरी, 2021 तक छह महीने के लिए अपना नौवां विस्तार प्राप्त किया है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आयोग के कार्यकाल के विस्तार को मंजूरी दी ।

7  अमेरिका के अनुसार, कौन सा राष्ट्र आतंकवादी समूहों के लिए सुरक्षित पनाहगाह बना हुआ है?

उत्तर-  पाकिस्तान

व्याख्या- अमेरिका ने अपनी हालिया रिपोर्ट में कहा कि क्षेत्रीय रूप से केंद्रित आतंकवादी समूहों के लिए पाकिस्तान एक सुरक्षित बंदरगाह बना हुआ है। यह अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा आतंकवाद पर वार्षिक देश रिपोर्ट में बताया गया था। रिपोर्ट में कहा गया कि पाकिस्तान लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) और जैश-ए-मोहम्मद (जेएम) जैसे आतंकवादी समूहों को अपने क्षेत्र से काम करने और भारत को निशाना बनाने की अनुमति देता है।

8  भारत से और आने वाली सभी अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानें कब तक निलंबित रहेंगी?

उत्तर- 15 जुलाई

व्याख्या-  भारत में और से सभी निर्धारित अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री सेवाएं 15 जुलाई, 2020 तक निलंबित रहेंगी। यह घोषणा 26 जून, 2020 को एक परिपत्र के माध्यम से नागर विमानन महानिदेशक द्वारा की गई थी।

9 किस भारतीय राज्य ने पशुपालकों से गाय के गोबर की खरीद के लिए गोथन योजना की घोषणा की है?

उत्तर- छत्तीसगढ़

व्याख्या-  छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 25 जून, 2020 को राज्य में Ny गोधन न्याय योजना ’शुरू करने की घोषणा की। इस योजना के तहत, राज्य पशुपालकों से गाय के गोबर की खरीद एक निश्चित खरीद दर पर करेगा, ताकि पशुपालकों को व्यावसायिक रूप से लाभदायक बनाया जा सके, खुले में शौच को रोका जा सके। मवेशियों द्वारा चराई और सड़कों पर आवारा पशुओं की समस्या को हल करने और पर्यावरण संरक्षण के लिए।



Current Affairs For SSC CGL 2020

10 ड्रग एब्यूज और इलिसिट ट्रैफिकिंग के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस कब मनाया जाता है?

उत्तर-  26 जून

व्याख्या-  नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस 26 जून, 2020 को मनाया गया। इस वर्ष का दिन का विषय “बेहतर देखभाल के लिए बेहतर ज्ञान” है।

11  किसने ‘नॉर्मिंग द न्यू नॉर्मल’ नाम से एक व्यवहार परिवर्तन अभियान शुरू किया है?

उत्तर-    NITI Aayog

व्याख्या-  NITI Aayog ने 25 जून को अपनी वेबसाइट के साथ the Navigating the New Normal ’नाम का व्यवहार परिवर्तन अभियान शुरू किया। अभियान COVID-19 के प्रसार से संबंधित मानदंडों का पालन करने में लोगों की मदद करेगा।

12  फीफा महिला विश्व कप 2023 की मेजबानी कौन सा देश करेगा?

उत्तर- ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड

व्याख्या-  फीफा महिला विश्व कप 2023 की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड द्वारा की जाएगी। फीफा परिषद के 37 सदस्यीय सदस्य ने खुले वोट से यह फैसला किया कि कौन सा देश महिला विश्व कप 2023 की मेजबानी करेगा। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने 35 में से 22 वोट हासिल किए, वहीं कोलंबिया ने 13 वोट हासिल किए।

13 किस देश ने फीफा महिला विश्व कप 2019 की मेजबानी की थी?

उत्तर- फ्रांस

व्याख्या- महिला विश्व कप 2019 की मेजबानी फ्रांस ने की थी और यह एक शानदार सफलता थी। संयुक्त राज्य अमेरिका ने नीदरलैंड को 2-0 से हराकर अपना लगातार दूसरा विश्व कप खिताब जीता और कुल मिलाकर चौथा रहा।

14  किस देश ने हांगकांग सुरक्षा कानून के तहत चीन को मंजूरी देने के लिए एक विधेयक पारित किया है?

उत्तर-  यू.एस.

व्याख्या- अमेरिकी सीनेट ने एक विधेयक पारित किया है जिसमें ऐसे उपाय शामिल हैं जो हांगकांग पर अपने विवादास्पद राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को लागू करने के फैसले के लिए चीन के खिलाफ सख्त प्रतिबंध लगाने की मांग करते हैं। विधेयक अब प्रतिनिधि सभा में प्रस्तुत किया जाएगा।

15  राष्ट्र का अंतरिक्ष निगम 2023 में पहली पर्यटक को किस स्पेसवॉक पर ले जाने की योजना बना रहा है?

उत्तर-  रूस

व्याख्या-  रूस में एनर्जिया स्पेस कॉरपोरेशन ने 25 जून को घोषणा की कि वह संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ एक नए अनुबंध की शर्तों के तहत 2023 में एक स्पेसवॉक पर पहले पर्यटक को ले जाने की योजना बना रहा है।



इन्हें भी पढ़ें ►

प्रमुख देशो के नए भारतीय राजदूत 2020  Click Here
All National and International Days Click Here
सभी राज्यों के प्रथम मुख्यमंत्री Click Here
Indian Railway Zone and Headquarters list Click Here
All Sports Award 2020 Click Here
List of Finance Commission of India Click Here
Coronavirus Current Affairs Questions 2020 Click Here





Post Tag: Current Affairs For SSC CGL 2020, SSC CGL general awareness current affairs, monthly current affairs for SSC CGL

Get Latest Government Jobs Update click here

For Latest Update Please join Our Social media Handle

Follow Facebook – Click Here 

  Join us on Telegram  – Click Here
Follow us on Twitter – Click Here 



Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Close