Daily Current Affairs in Hindi: 22 March 2020

Daily Current Affairs in Hindi: 22 March 2020 || Daily Current Affairs for UPSC, Bank, SSC, Railway

दोस्तो, इस पोस्ट मे हम 22 मार्च के सभी महत्वपूर्ण करेंटअफेयर्स (Daily Current Affairs in Hindi)  शेअर कर रहे है ये जानकारी आगामी UPSC, Bank, SSC, Railway exam एवं सभी state govt jobs के लिए Important है.

प्रतिदिन के सभी महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स जानने के लिए यहा क्लिक करे – CLICK HERE

(Daily Current Affairs in Hindi)
Daily Current Affairs in Hindi: 22 March 2020

रक्षा मंत्री ने ड्राफ्ट रक्षा अधिप्राप्ति प्रक्रिया 2020 जारी की:

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में एक समारोह में ड्राफ्ट रक्षा खरीद प्रक्रिया (DPP), 2020 जारी की। भारत को वैश्विक विनिर्माण केंद्र के रूप में बदलने के लिए मेक इन इंडिया पहल के माध्यम से निजी उद्योग को सशक्त बनाने के लिए सरकार की दृष्टि के साथ नीति को संरेखित किया गया है। सरकार ने सस्ती दरों पर रक्षा उपकरण प्राप्त करने के लिए पट्टे को एक अन्य श्रेणी के रूप में पेश किया है।

आईसीएमआर को स्टेम सेल थेरेपी के दुरुपयोग के खिलाफ कई शिकायतें मिलीं

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने लोकसभा को सूचित किया कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) को विभिन्न स्रोतों से स्टेम सेल थेरेपी के दुरुपयोग के खिलाफ कई शिकायतें मिलीं। शिकायतों को स्टेम सेल रिसर्च एंड थेरेपी (एनएसी-एससीआरटी) के लिए राष्ट्रीय सर्वोच्च समिति में माना जाता है, और उपयुक्त कार्रवाई के लिए संबंधित अधिकारियों को सिफारिशें भेज दी जाती हैं।

CBSE ने छात्रों के लिए कोरोनोवायरस सुरक्षा उपायों पर टोल-फ्री हेल्पलाइन शुरू की

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने छात्रों के लिए कोरोनावायरस सुरक्षा उपायों पर एक टोल-फ्री हेल्पलाइन शुरू की है। यह सुविधा हेल्पलाइन नंबर 1800118004 पर सुबह 8 से रात 8 बजे तक उपलब्ध है, शुरू में 31 मार्च तक।

समर्पित कोरोनावायरस सुरक्षा गार्ड टेली-काउंसलिंग सेवा प्रशिक्षित परामर्शदाताओं द्वारा प्रदान की जाएगी जो निवारक हस्तक्षेप के लिए छात्रों और अभिभावकों के साथ व्यवहार करेंगे, कोरोना प्रसार को रोकने के लिए प्राथमिक चिकित्सा पर प्रसारण और परामर्श को कम करेंगे। वे घर पर रहते हुए उपयोगी और उत्पादक गतिविधियों में संलग्न होने में छात्रों की सहायता करेंगे। बोर्ड ने सभी परीक्षाओं को 31 मार्च तक के लिए टाल दिया है, और मूल्यांकन कार्य भी स्थगित कर दिया गया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की स्थापना 1962 में हुई।




21 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस मनाया गया

संयुक्त राष्ट्र 21 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस मनाता है। 2012 से यह दिवस मनाया जाता है।
उद्देश्य: वनों के बारे में जागरूकता और महत्व बढ़ाने के लिए

थीम: वन और जैव विविधता ने 21 मार्च को जंगलों के अंतर्राष्ट्रीय दिन को चिह्नित करने के लिए चुना है क्योंकि यह उत्तरी गोलार्ध और शरद ऋतु विषुव में वर्नल विषुव है। आयोजक संयुक्त राष्ट्र फोरम फॉर फॉरेस्ट्स एंड फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गेनाइज़ेशन ऑफ़ द यूनाइटेड नेशंस (FAO), हैं

पीटलैंड संरक्षण से जलवायु लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी

संयुक्त राष्ट्र के तहत कार्यरत खाद्य और कृषि संगठन ने पृथ्वी की सतह का केवल 3% एक रिपोर्ट कवर जारी किया; वे कार्बन को ट्रिगर करते हैं जो कुछ दशकों में बंद हो गया था। रिपोर्ट के बारे में रिपोर्ट में कहा गया है कि पीटलैंड में 30% विश्व मृदा कार्बन है। वे ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन करते हैं। जलवायु पीटलैंड मैंग्रोव जंगलों में होते हैं।

प्रतिदिन के सभी महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स जानने के लिए यहा क्लिक करे – CLICK HERE

हमारा प्रयास है कि कम समय मे आपको सभी जरूरी करेंट अफेयर्स की जानकारी दे जो कि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण है। आशा है यह आपके लिए उपयोगी साबित होगा आगामी सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आप सभी अभ्यार्थियों को शुभकामनाएं!!!!



For The Latest Activities And News Follow Our Social Media Handles:



Leave a Comment

error: Content is protected !!