Daily Current Affairs Quiz Test: 1 May 2020

Daily Current Affairs Quiz Test: 1 May 2020

दोस्तो, आज के करेंट अफेयर्स  (Daily Current Affairs Quiz Test: 1 May 2020)  क्विज़ में भारत के स्थायी प्रतिनिधि जैसे संयुक्त राष्ट्र, GRID 2020 रिपोर्ट और COVID-19 उपकर जैसे अन्य शामिल हैं। ये सभी महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर आगामी UPSC, Bank, SSC, Railway exam एवं सभी state govt jobs के लिए Important है.





प्रतिदिन के सभी महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स जानने के लिए यहा क्लिक करे – CLICK HERE

Daily Current Affairs Quiz Test: 1 May 2020

1. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
a) दीपक मित्तल
b) पीयूष श्रीवास्तव
c) टीएस तिरुमूर्ति
d) जयदीप मजूमदार

2. एक मोबाइल COVID-19 नमूना संग्रह कियोस्क विकसित करने के लिए पूर्वोत्तर राज्य में पहला राज्य कौन सा बन गया है?
a) त्रिपुरा
b) मेघालय
c) नागालैंड
d) गोवा

3. पाकिस्तान के क्रिकेटर को भ्रष्ट दृष्टिकोण की रिपोर्ट करने में विफल रहने के लिए 3 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है?
a) उमर अकमल
b) शादाब खान
c) आसिफ अली
d) इमाद वसीम

4. निम्न में से किस राष्ट्र ने हिज़्बुल्लाह पर प्रतिबंध लगा दिया है और उसे आतंकवादी संगठन नामित किया है?
a) फ्रांस
b) डेनमार्क
c) स्विट्जरलैंड
d) जर्मनी

5. जो राष्ट्र इस वर्ष के अंत में भारतीय क्रिकेट टीम के दौरे के लिए यात्रा छूट देना चाहता है?
a) दक्षिण अफ्रीका
b) न्यूजीलैंड
c) ऑस्ट्रेलिया
d) इंग्लैंड

6. GRID 2020 रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में कितने लोग विस्थापित हुए?
a) 2 मिलियन
b) 5 मिलियन
c) 3 मिलियन
d) 4 मिलियन

7. किस राज्य ने डीजल और पेट्रोल पर COVID-19 उपकर लगाया है?
a) मध्य प्रदेश
b) नगालैंड
c) महाराष्ट्र
d) मेघालय

8. यूएसएआईडी ने घोषणा की है कि सीओवीआईडी ​​-19 महामारी से लड़ने के लिए भारत को कितना अतिरिक्त अनुदान?
a) $ 3 मिलियन
b) $ 2 मिलियन
c) $ 2.5 मिलियन
d) $ 3.5 मिलियन

Answer key Daily Current Affairs Quiz Test: 1 May 2020




1. (c) टीएस तिरुमूर्ति
टीएस तिरुमूर्ति 29 अप्रैल, 2020 को संयुक्त राष्ट्र में भारत के अगले राजदूत या स्थायी प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किए गए। तिरुमूर्ति 1985 बैच के आईएफएस अधिकारी हैं। वह सय्यद अकबरुद्दीन के उत्तराधिकारी होंगे, जो शीघ्र ही सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

2. (a) त्रिपुरा
त्रिपुरा ने बिना किसी शारीरिक संपर्क के संदिग्ध कोरोनावायरस मामलों से नमूने एकत्र करने के लिए एक मोबाइल COVID-19 नमूना संग्रह कियोस्क विकसित किया है। अगरतला नगर निगम (एएमसी) द्वारा एक तीन-पहिया हैवी-ड्यूटी ऑटो रिक्शा को सीओवीआईडी ​​-19 नमूना संग्रह कियोस्क में बदल दिया गया है।

3. (a) उमर अकमल
पाकिस्तानी क्रिकेटर उमर अकमल को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने 27 अप्रैल, 2020 को तीन साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया था। इस साल देश की टी 20 प्रीमियर लीग के आगे भ्रष्ट दृष्टिकोण की रिपोर्ट करने में विफल रहने के लिए पाकिस्तानी बल्लेबाजों पर प्रतिबंध लगाया गया है।

4. (d) जर्मनी
जर्मनी ने हिज्बुल्लाह संगठन पर प्रतिबंध लगा दिया है, यह एक आतंकवादी संगठन है। देश के आंतरिक मंत्रालय ने 30 अप्रैल, 2020 को घोषणा की। अमेरिका और इजरायल संगठन पर प्रतिबंध लगाने के लिए जर्मनी पर जोर दे रहे हैं।

5. (c) ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलियाई सरकार ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड को बचाने के लिए इस साल के अंत में भारतीय टीम के दौरे के लिए यात्रा छूट देने की कोशिश कर रही है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, जिसने अपने लगभग 80 प्रतिशत कर्मचारियों को बंद कर दिया है, COVID-9 महामारी के मद्देनजर भारी वित्तीय दबाव में है।

6. (b) 5 मिलियन
2019 में भारत में 5 मिलियन से अधिक लोगों ने विस्थापन का सामना किया, जो आंतरिक विस्थापन (GRID 2020) पर वैश्विक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में सबसे अधिक है। रिपोर्ट आंतरिक विस्थापन निगरानी केंद्र द्वारा जारी की गई थी। रिपोर्ट के अनुसार, संघर्षों और आपदाओं के कारण दुनिया में 33.4 मिलियन लोगों को विस्थापन का सामना करना पड़ा।

7. (b) नागालैंड
नागालैंड ने डीजल और पेट्रोल पर COVID-19 उपकर लगाया है, जो भारत में ऐसा कर पेश करने वाला पहला राज्य बन गया है। नागालैंड ने डीजल पर 5 रुपये प्रति लीटर सीओवीआईडी ​​-19 उपकर और पेट्रोल और ऐसे अन्य तरल ईंधन पर 6 रुपये प्रति लीटर उपकर लगाया है।

8. (a) $ 3 मिलियन
संयुक्त राज्य अमेरिका ने भारत को COVID-19 महामारी से निपटने में मदद करने के लिए $ 3 मिलियन के अतिरिक्त अनुदान की घोषणा की है। अमेरिकी सहायता एजेंसी (यूएसएआईडी) ने 6 अप्रैल, 2020 को भारत को 2.9 मिलियन डॉलर का अनुदान देने की घोषणा की थी, ताकि उपन्यास कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के प्रयासों का समर्थन किया जा सके।

Download PDF (Join Telegram Channel)

प्रतिदिन के सभी महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स जानने के लिए यहा क्लिक करे – CLICK HERE

हमारा प्रयास है कि कम समय मे आपको सभी जरूरी करेंट अफेयर्स की जानकारी दे जो कि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण है। आशा है यह आपके लिए उपयोगी साबित होगा आगामी सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आप सभी अभ्यार्थियों को शुभकामनाएं!!!!

For The Latest Activities And News Follow Our Social Media Handles:



 

Leave a Comment