Daily Gk and Current Affairs Update: April 29, 2020

Daily Gk and Current Affairs Update: April 28, 2020

दोस्तो, आज के करेंट अफेयर्स  (Daily Gk and Current Affairs Update: April 29, 2020) क्विज़ में ‘रुहदार’ वेंटिलेटर, ‘बाउंस बैक लोन स्कीम’ और ‘जगन्नाथ विद्या दीवेना’ स्कीम जैसे विषय शामिल हैं। ये सभी महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर आगामी UPSC, Bank, SSC, Railway exam एवं सभी state govt jobs के लिए Important है.





प्रतिदिन के सभी महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स जानने के लिए यहा क्लिक करे – CLICK HERE

Daily Gk and Current Affairs Update: April 29, 2020

1. किस संस्थान से संबंधित छात्रों ने कम लागत वाले वेंटिलेटर ‘Ruhdaar’ ’का विकास किया?
a) IIT दिल्ली
b) IIT मद्रास
c) आईआईटी बॉम्बे
d) आईआईटी कानपुर

2. 2019 में कौन-सा देश शीर्ष सैन्य खर्च करने वाला था?
a) चीन
b) भारत
c) अमेरिका
d) रूस

3. किस राष्ट्र के वित्त मंत्री ने छोटे व्यवसायों के लिए 100% राज्य-समर्थित ‘बाउंस बैक ऋण योजना’ ( Bounce Back Loan Scheme) का अनावरण किया?
a) संयुक्त राज्य अमेरिका
b) इटली
c) फ्रांस
d) यूनाइटेड किंगडम

4. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव किस दिन आयोजित होने वाले हैं?
a) 3 नवंबर
b) 4 नवंबर
c) 11 नवंबर
d) 12 नवंबर

5. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में लद्दाख के किन हिस्सों को किस राष्ट्र के क्षेत्र के रूप में दिखाया है?
a) अफगानिस्तान
b) चीन
c) पाकिस्तान
d) नेपाल

6. किस राज्य के मुख्यमंत्री ने ‘जगन्नाथ विद्या दीवेना’ (Jagananna Vidya Deevena) योजना शुरू की है?
a) तेलंगाना
b) आंध्र प्रदेश
c) तमिलनाडु
d) कर्नाटक

7.US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने किस भारतीय अमेरिकी को आर्थिक सहयोग और विकास संगठन के लिए अमेरिकी दूत के रूप में नामित किया है?
a) मनीषा सिंह
b) प्रमिला जयपाल
c) निक्की हेली
d) अजीत पई

8.  World Day for Safety and Health at Work 2020  दिवस कब मनाया गया?
a) 25 अप्रैल
b) 26 अप्रैल
c) 27 अप्रैल
d) 28 अप्रैल

Answer key Daily Gk and Current Affairs Update: April 29, 2020




1. (c) आईआईटी बॉम्बे
आईआईटी बॉम्बे, इस्लामिक यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, एनआईटी श्रीनगर से संबंधित छात्रों ने मिलकर “रुहदार” नामक एक कम लागत वाले वेंटिलेटर का आविष्कार किया। डिजाइन की शुरुआत कश्मीर से आईआईटी बॉम्बे के प्रथम वर्ष के छात्र ने की थी। एक वेंटिलेटर के उत्पादन की लागत 10,000 रुपये है।

2. (c) यू.एस.
2019 में संयुक्त राज्य अमेरिका का शीर्ष सैन्य खर्च था, उसके बाद चीन और फिर भारत था। संयुक्त राज्य अमेरिका ने 2019 में सैन्य उद्देश्यों के लिए 732 बिलियन अमरीकी डालर खर्च किए, जो 2018 में अपने सैन्य खर्च से 5.3 प्रतिशत अधिक था।

3. (d) यूनाइटेड किंगडम
यूनाइटेड किंगडम के वित्त मंत्री ऋषि सनक ने कोरोनोवायरस महामारी लॉकडाउन के माध्यम से ज्वार की मदद करने के लिए छोटे व्यवसायों के लिए 100 प्रतिशत राज्य समर्थित ‘बाउंस बैक ऋण योजना’ का अनावरण किया।

4. (a) 3 नवंबर
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 3 नवंबर, 2020 को होने वाले हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने COVID-19 के प्रकोप के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों 2020 के कार्यक्रम में कोई बदलाव करने से इनकार किया है।

5. (b) चीन
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में लद्दाख की अक्साई ठोड़ी को अपने नक्शे में चीनी क्षेत्र के हिस्से के रूप में दिखाया था। इस क्षेत्र को बिंदीदार रेखा और रंग कोड के रूप में दिखाया गया है। जम्मू और कश्मीर और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के क्षेत्रों को भी बिंदीदार रेखाओं के रूप में दिखाया गया था। बिंदीदार रेखा इंगित करती है कि क्षेत्र एक विवादित क्षेत्र है।

6. (b) आंध्र प्रदेश
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री, वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने 28 अप्रैल, 2020 को राज्य के गुंटूर जिले के टेडेपल्ली में ‘जगन्नाथ विद्या दीवेना’ योजना शुरू की। योजना के तहत, रु। 4000 करोड़ रुपये के साथ जारी किए गए हैं। पूर्व सरकार द्वारा लंबित राशि की ओर 1880 करोड़।

7. (a) मनीषा सिंह
भारतीय-अमेरिकी राजनयिक मनीषा सिंह को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) के लिए अगले अमेरिकी दूत के रूप में नामित किया गया है। मनीषा सिंह वर्तमान में विदेश विभाग में आर्थिक और व्यावसायिक मामलों के राज्य सचिव के रूप में सेवारत हैं।

8. (d) 28 अप्रैल
वर्क 2020 में सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए विश्व दिवस 28 अप्रैल, 2020 को मनाया गया। इस वर्ष का ध्यान COVID-19 महामारी के बीच काम पर संक्रामक रोगों के प्रकोप को संबोधित करने पर केंद्रित है।

Download PDF (Join Telegram Channel)

प्रतिदिन के सभी महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स जानने के लिए यहा क्लिक करे – CLICK HERE

हमारा प्रयास है कि कम समय मे आपको सभी जरूरी करेंट अफेयर्स की जानकारी दे जो कि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण है। आशा है यह आपके लिए उपयोगी साबित होगा आगामी सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आप सभी अभ्यार्थियों को शुभकामनाएं!!!!

For The Latest Activities And News Follow Our Social Media Handles:



 

Leave a Comment

error: