10th, ITI , Diploma & B Tech पास बेरोजगार युवाओ के लिए Job Oriented Free Courses जिन्हे कर मिलेगी 100% जॉब

Advertisement

Free Job Oriented Courses 2021 For 10th, ITI , Diploma & B Tech Pass Students

 कहा जाता है भारत में रोजगार की बहुत कमी है और इसीलिए देश के युवा बेरोजगार हैं परंतु ऐसा नहीं है भारत में रोजगार के अनेक अवसर हैं  बस आवश्यकता है युवाओं को सही ट्रेनिंग देकर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने की। एक स्टडी में पाया गया है कि देश के अधिकांश युवा नौकरी करने के लिए जरूरी Skill की कमी होने के कारण नौकरी प्राप्त नहीं कर पाते हैं।  इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि लोगों को रोजगार देने के लिए उन्हें  विशेष ट्रेनिंग दी जाए और इसीलिए विभिन्न सरकारी एवं प्राइवेट संस्थाओं द्वारा विभिन्न Job Oriented कोर्स ( Free Job Oriented Courses 2021 )

Advertisement
 शुरू किए गए हैं जिनके माध्यम से  सभी शिक्षित बेरोजगार युवाओं को आवश्यक ट्रेनिंग देकर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया जाता है। 

Read More: NDA परीक्षा 2021 की तैयारी केसे करे? || जाने सभी महत्वपूर्ण जानकरी

 तो आज के आर्टिकल में हम विभिन्न सरकारी और प्राइवेट संस्था द्वारा चलाए जा रहे निशुल्क जॉब ओरिएंटेड कोर्स के बारे में जानेंगे इन कोर्स को करने के बाद  आपको संस्था द्वारा ही विभिन्न कंपनियों में नौकरी करने के लिए अवसर उपलब्ध कराए जाते हैं  यदि आप भी इन कोर्स को करना चाहते हैं  तो इस आर्टिकल को आपको पूरा पढ़ना चाहिए। 

यहां हम देश में प्राइवेट और सरकारी संस्थाओं द्वारा चलाए जा रहे जॉब ओरिएंटेड कोर्स ( Job Oriented Courses 2021) के बारे में जानेंगे यदि आप 8th, 10th, ITI , Diploma & B Tech. पास हैं तो आप यह कोर्स कर सकते हैं और एक अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। 

# Construction Skills Training Institutes (CSTIs)

Advertisement

यदि आपके पास कम Qualification हैं यानी कि आप आठवीं दसवीं या आईटीआई किए हुए हैं तो आप एल & टी निर्माण कौशल प्रशिक्षण संस्थानों (CSTI) से निशुल्क ट्रेनिंग प्राप्त करके एक अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।  खास बात यह है कि आपको यहां ट्रेनिंग के दौरान किसी भी प्रकार का खर्च उठाने की आवश्यकता नहीं है आपके खाने रहने से लेकर ट्रेनिंग का पूरा खर्चा संस्था के द्वारा  वहन किया जाता है  साथ ही यहां से प्रशिक्षण पूरा कर लेने के बाद आपको नौकरी भी दी जाती है यदि  आपके पास कम क्वालिफिकेशन है या आप जल्दी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप एल&टी के Construction Skills Training Institutes (CSTIs)  से निशुल्क ट्रेनिंग लेकर अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। 

एलएनटी के द्वारा विभिन्न ट्रेडों के अंतर्गत ट्रेनिंग कोर्स कराए जाते हैं इनकी जानकारी नीचे दी गई है आप इनमें से किसी भी कोर्स को करके नौकरी प्राप्त कर सकते हैं

Basic training trades Details:

  • Formwork Carpentry
  • Bar Bending and Steel Fixing
  • Masonry (Brick Work & Block Work)
  • Plumbing and Sanitary
  • Electrical
  • Scaffolding
  • General Assistants
  • Welding (Pipe Welding) & (Structural Welding)
  • Tiling
  • Concrete laboratory and field testing
  • Pre-Stressing
  • Transmission Line Tower Erection
  • Railway Electrification
  • Solar Electricians & Solar Non – Technical
  • Site Enabling Service Technician (Plant & Machinery

एल&टी के Construction Skills Training Institutes (CSTIs)  से ट्रेनिंग लेने के लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट @lntecc.com पर जाकर संस्था से संपर्क करना होगा। 

# CIPET

Advertisement

Central Institute of Petrochemicals Engineering & Technology (CIPET)  भारत सरकार के अधीन अधीन एक संस्था है जो कि प्लास्टिक इंजीनियरिंग से संबंधित विभिन्न क्षेत्रों के लिए ट्रेनिंग कोर्स करवाती है यदि आप आईटीआई डिप्लोमा या  इंजीनियरिंग डिग्री धारक हैं तो आप CIPET  से फ्री ट्रेनिंग कोर्स कर सकते हैं यहां प्लास्टिक एवं मोल्डिंग से संबंधित 37  से अधिक  फ्री कोर्स कराए जाते हैं। कोर्स को करने के पश्चात  आप विभिन्न इंडस्ट्रीज में रोजगार प्राप्त कर सकते हैं अधिक जानकारी के लिए आपको Central Institute of Petrochemicals Engineering & Technology (CIPET)  की ऑफिशियल वेबसाइट @cipet.gov.in पर जाकर संपर्क करना होगा। 

# ICICI ACADEMY FOR SKILLS

Advertisement

Free Job Oriented Courses 2021

आईसीआईसीआई फाउंडेशन द्वारा चलाए जाने वाला यह संस्थान आपको 100% जॉब की गारंटी देता है यहां से ट्रेनिंग लेने के बाद आपको निश्चित तौर पर जॉब मिल ही जाती है।  किसी भी शैक्षणिक योग्यता वाला व्यक्ति यहां से ट्रेनिंग कोर्स आसानी से कर सकता है । आईसीआईसीआई फाउंडेशन द्वारा चलाए जा रहे हैं इन संस्थानों की कुल 28 से अधिक शाखाएं पूरे भारत में हैं आप इनमें से किसी भी शाखा में एडमिशन ले कर विभिन्न कोर्स को कर के जॉब हासिल कर सकते हैं। 

आईसीआईसीआई अकैडमी फॉर स्किल्स में दाखिला लेने के लिए आपको इनकी शाखाओं में जाकर संपर्क करना होगा इसके लिए आप इनकी ऑफिशियल वेबसाइट @icicifoundation.org पर जाकर आपके नजदीकी शाखा के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

# NTTF (Nettur Technical Training Foundation)

Advertisement

 यदि  आपने दसवीं 12वीं अथवा आईटीआई  पास किया है तो आप NTTF  से ट्रेनिंग लेकर एक अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं खास बात यह है कि यहां आपको ट्रेनिंग के दौरान लगभग ₹10000 stipend भी मिलेगा.संस्था द्वारा  यह  लर्न एंड अर्न प्रोग्राम चलाया जाता है। 

Nettur Technical Training Foundation के भारत भर में विभिन्न ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट बनाए गए हैं जहां हजारों लोगों को ट्रेनिंग देकर उनकी स्किल को बढ़ाया जाता है और उन्हें अच्छी कंपनियों में नौकरी उपलब्ध करवाई जाती है

 यहां से ट्रेनिंग करने के बाद आपको विभिन्न इंडस्ट्री में आसानी से नौकरी मिल जाती है संस्था में ट्रेनिंग हेतु एडमिशन (Free Job Oriented Courses 2021) लेने के लिए आपको इनकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म सबमिट करने की आवश्यकता होगी सभी सहायता विकल्प आपको ऑफिशल वेबसाइट पर ही मिल जाएंगे. 

तो दोस्तों इस आर्टिकल में हमने फ्री जॉब ओरिएंटेड ट्रेनिंग प्रोग्राम ( Free Job Oriented Courses 2021 ) के बारे में जानकारी आपके साथ शेयर की है आशा है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी.  इसी प्रकार की सभी नवीनतम जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट को विजिट करते रहें इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद

For Latest Update Please join Our Social media Handle

Follow Facebook – Click Here
Join us on Telegram – Click Here
Follow us on Twitter – Click Here



Advertisement
Advertisement
Advertisement

Leave a Comment

error: Content is protected !!