ExamBaaz

Kumbh Mela 2019 (जानिए कुंभ मेला 2019 से जुडे कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न)| Interesting Facts About The Kumbh 2019

Spread the love

कुंभ मेला 2019 प्रयागराज (इलाहाबाद):

कुंभ मेला 2019 का आयोजन प्रयागराज( इलाहाबाद) में किया जा रहा है। यह विश्व का सबसे बड़ा सांस्कृतिक एवं धार्मिक आयोजन है।  इस कुंभ मेले का आयोजन 15 जनवरी से 4 मार्च

तक चलेगा प्रयागराज में ‘कुम्भ’ कानों में पड़ते ही गंगा, यमुना एवं सरस्वती का पावन सुरम्य त्रिवेणी संगम मानसिक पटल पर चमक उठता है। पवित्र संगम स्थल पर विशाल जन सैलाब हिलोरे लेने लगता है और हृदय भक्ति-भाव से विहवल हो उठता है। श्री अखाड़ों के शाही स्नान से लेकर सन्त पंडालों में धार्मिक मंत्रोच्चार, ज्ञान एवं तत्वमिमांसा के उद्गार, मुग्धकारी संगीत, नादो का समवेत अनहद नाद,  ऋषियों द्वारा सत्य संगम में डुबकी से आप्लावित हृदय एवं अनेक देवस्थानो के दिव्य दर्शन प्रयागराज कुम्भ की महिमा भक्तों को निदर्शन कराते हैं।

क्यों मनाया जाता है कुंभ पर्व?(Why is Kumbh festival celebrated?)

  प्रयागराज कुंभ मेला 2019

कुम्भ पर्व क्यों मनाया जाता है, इसके सम्बन्ध में एक प्रचलित कथा है – समुद्र मंथन के दौरान अंतिम रत्न के रूप में अमृत कलश निकला था । अमृत कलश को सुरक्षित देवलोक तक पहुंचाने का काम इंद्र के पुत्र जयंत को सौंपा गया था।  जब जयंत अमृत कलश को राक्षसों से बचाकर भाग  रहा था। तो उस वक्त अमृत की कुछ बूंदें पृथ्वी के चार स्थानों पर गिरी थी । और यह 4 स्थान है, वर्तमान में हरिद्वार. प्रयागराज, नासिकउज्जैन इन्ही चारो स्थान पर कुम्भ पर्व होता है। यद्यपि कुम्भ पर्व का प्रारम्भ कब से हुआ है इसके सम्बन्ध में सही-सही निर्णय करना अत्यंत मुश्किल है। वेदों में कुम्भ पर्व का वर्णन कहीं-कहीं मंत्रो तथा सूत्रों में मिलता है।

कुंभ का आयोजन  कितने वर्षों में होता है?

कुंभ पर्व हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण पर्व है, जिसमें करोड़ों श्रद्धालु कुंभ पर्व स्थल हरिद्वार, प्रयाग,नासिक और उज्जैन में स्नान करते हैं। इनमें से प्रत्येक स्थान पर प्रति बारहवें वर्ष और प्रयाग में दो कुंभ पर्वों के बीच छह वर्ष के अंतराल में अर्धकुंभ भी होता है। 2013 का कुम्भ प्रयाग में हुआ था।इसके बाद अब 2019 में प्रयागराज में अर्ध कुंभ मेले का आयोजन हो रहा है।

कुंभ मेला 2019 से जुडे कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

Related Posts:


Spread the love
Exit mobile version