MP Current Affairs June 2019 In Hindi (म.प्र करंट अफेयर्स जून 2019)

MP Current Affairs June 2019

MP Current Affairs 2019 In Hindi            (म.प्र करंट अफेयर्स जून 2019)

इस पोस्ट में हम आपके लिए मध्य प्रदेश करंट अफेयर्स  जून 2019(MP Current Affairs June 2019 In Hindi) शेयर कर रहे हैं। म.प्र करंट अफेयर्स (MP Current Affairs) से संबंधित प्रश्न उत्तर मध्यप्रदेश में आयोजित होने वाली लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में विशेष रूप से पूछे जाते हैं।  इन्हीं सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से मध्य प्रदेश करंट ऑफ एयर के कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर आपको पोस्ट में प्राप्त होंगे।  यदि आप जनवरी से मई तक का करंट अफेयर पढ़ना चाहते हैं तो इसकी लिंक नीचे दी गई है वहां पर क्लिक करके आप उसे पढ़ सकते हैं आशा है यह आप सभी अभ्यार्थियों के लिए उपयोगी साबित होगा। 

MP Current Affair June 2019 Important Questions

प्रश्न1  मध्यप्रदेश  में इंदौर के शहर में लालबाग मैं किस उत्सव की शुरुआत हुई?

 उत्तर-  मालवा उत्सव

 व्याख्या-   इस वर्ष हुए मालवा उत्सव का यह 20वा है। इस बार इस मेले में 300 से ज्यादा कलाकारों ने अपनी कला कृतियां प्रस्तुत की इस उत्सव में देश के ही नहीं बल्कि थाईलैंड, युगांडा और नेपाल के कलाकारों ने भी अपने देश की खूबसूरत कलाकृतियां प्रस्तुत की।  इंदौर के लाल बाग में आयोजित मालवा के इस मेले में हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, बिहार, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, नागालैंड आदि स्थानों के शिल्पकार ओं की कलाकृतियां देखने को मिली। 

प्रश्न2 म.प्र के स्वास्थ्य मंत्री से अभी हाल ही में यूनिसेफ के कौन सी हेड ने मुलाकात की है?

 उत्तर-  यास्मीन अली

 व्याख्या-  यूनिसेफ मध्यप्रदेश में मातृ शिशु मृत्यु दर को कम करने को लेकर काम कर रहा है। स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर मध्यप्रदेश में यूनिसेफ के सहयोग से हो रहे काम पर स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट से चर्चा हुई।साथी स्वास्थ्य के क्षेत्र में अन्य योजनाओं पर भी यूनिसेफ से चर्चा हुई।   

प्रश्न3  मध्यप्रदेश के कितने किसानों को तीन सम्मान किस्तों में” प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि” के  अंतर्गत सम्मान राशि प्रदान की जाएगी?

 उत्तर-  80 लाख

 व्याख्या-  मध्यप्रदेश के 80  लाख किसानों को तीन  समान किस्तों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ दिया जाएगा। सरकार के द्वारा किसान के बैंक खातों में  दो – दो रुपए के मान से 6 हजार रुपे सीधे जमा करवाए जाएंगे। इस योजना के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी पटवारियों को सौंपी गई है। 

 प्रश्न4 अभी हाल ही में इंग्लैंड की अंडर-19 काउंटी क्रिकेट लीग में खिलाड़ी संजय सैनी का चयन हुआ है किस जिले से संबंधित है?

उत्तर-  गुना

 व्याख्या- देश के विभिन्न प्रांतों में खेले गए लीग मैचों में लगातार उत्कृष्ट बल्लेबाजी के आधार पर संजय सैनी का चयन हुआ है।  इंग्लैंड में आगामी 19 जून से शुरू हो रहे अंडर-19 काउंटी क्रिकेट लीग में मध्य प्रदेश की गुना जिले राघोगढ़ के निवासी संजय सैनी भी खेलेंगे। 

 प्रश्न5 मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार द्वारा विभागों के लिए नीति बनाने के काम के लिए किस संस्थान का चयन किया गया है?

 उत्तर-  अटल बिहारी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान

व्याख्या-  अटल बिहारी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान ना केवल अब योजनाओं का प्रभाव आकलन  करेगा बल्कि विभागों के नीति बनाने का भी अब काम करेगा। पंचायत और स्वास्थ्य जैसी अन्य विभागों की नीति बनाने का भी काम शुरू कर दिया गया है। मध्यप्रदेश में “सुशासन एवं नीति विश्लेषण स्कूल” को सितंबर 2007 में स्थापित किया था । 

प्रश्न6  मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में मध्य प्रदेश के किस शहर में केंद्रीय जेल के गठन को मंजूरी दे दी गई है?

उत्तर-  छिंदवाड़ा

व्याख्या-  मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में  कमलनाथ के गृह जिले छिंदवाड़ा में केंद्रीय जेल की स्थापना का प्रस्ताव पास कर दिया गया है।  इसके लिए कैबिनेट ने228 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। 

 प्रश्न7  मध्य प्रदेश का कौन सा मंदिर देश का पहला सिर्फ भोग प्लेस मंदिर  घोषित किया गया है?

उत्तर- महाकालेश्वर मंदिर ,उज्जैन

व्याख्या-  उज्जैन के श्री महाकालेश्वर मंदिर को भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण(FSSAI) ने सेफ भोग प्लेस  घोषित कर दिया है। अब यहां पर मिलने वाले लड्डू प्रसाद एवं अन्य क्षेत्र में मिलने वाले भोजन की गुणवत्ता प्रमाणित हो गई है।  इसके साथ ही अब मंदिर समिति लड्डू प्रसाद के पैकेट पर विशेष” भोग” टैग भी लगा सकेगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के द्वारा दिल्ली में आयोजित एक समारोह में महाकालेश्वर मंदिर समिति को यह प्रमाण पत्र दे दिया  गया है। यह प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाला महाकाल मंदिर देश का पहला ज्योतिर्लिंग बन गया है। 

ये भी जाने : MP करंट अफेयर अप्रैल 2019

प्रश्न8  मध्य प्रदेश के किस व्यक्तित्व को राष्ट्रीय रक्तदान सेवा सम्मान प्रदान किया गया है?

 उत्तर-  डॉ हिमांशु यजुर्वेदी 

व्याख्या- जिला चिकित्सालय मंदसौर में पदस्थ प्रभारी अस्पताल  प्रबंधक डॉ हिमांशु यजुर्वेदी को रक्तदान के क्षेत्र में लगातार अपनी सीमाओं एवं सहयोग के लिए हरियाणा के रोहतक में राष्ट्रीय सम्मान से सम्मानित किया गया।   इन्हें यह सम्मान आकस्मिक परिस्थितियों में जरूरतमंद मरीजों को रक्त की पूर्ति करवाने हेतु दिया गया है। 




प्रश्न9  अखिल भारतीय बुंदेलखंड साहित्य एवं संस्कृति परिषद के प्रावधान में  बुंदेली भाषा का राष्ट्रीय अधिवेशन और बुंदेली समारोह 2019 विभिन्न रंगारंग कार्यक्रमों के साथ 25 जून को कहां पर आयोजित किया  गया?

उत्तर –  भोपाल के शहीद भवन

 प्रश्न10 मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने विश्व का सबसे बड़ा बिजली का पावर बैंक बनाने का निर्णय लिया है, इस पावर बैंक की छमता कितनी होगी?

 उत्तर– 500 MW

 व्याख्या – यह  बिजली का पावर बैंक देश का ही नहीं बल्कि विश्व का सबसे बड़ा बिजली स्टोरेज सिस्टम होगा।  सरकार ऐसा एनर्जी स्टोरेज सिस्टम लगा रही है, जिसमें 500 मेगावाट बिजली को स्टोर किया जा सकेगा।

प्रश्न11  मध्य प्रदेश तीर्थ स्थान एवं मेला प्राधिकरण भोपाल ने किस जिले के प्रसिद्ध भगवान शनि मंदिर को प्रमुख तीर्थों में पंजीबद्ध किया है?

 उत्तर-  मुरैना 

व्याख्या – म.प्र तीर्थ स्थान एवं मेला प्राधिकरण भोपाल ने जिले के ग्राम एंती में प्रसिद्ध भगवान शनि मंदिर को प्रमुख तीर्थ में पंजीबद्ध किया है। 

प्रश्न12  अभी हाल ही में किस आईपीएस अधिकारी को उनके साइबर सिक्योरिटी के क्षेत्र में सक्रिय योगदान पर पूनाखा( भूटान) में वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड भूटान द्वारा सम्मानित किया गया है?

 उत्तर-  वरुण कपूर

 व्याख्या-  श्री वरुण कपूर आईपीएस अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक इंदौर रेंज को उनके साइबरसिक्योरिटी के क्षेत्र में सक्रिय योगदान पर पूनाखा( भूटान) में उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड भूटान द्वारा सम्मानित किया गया है। 

प्रश्न13  मध्य प्रदेश के किस नगर निगम ने डोर टू डोर पुराने कपड़ों का कलेक्शन कर उनसे पहले बना कर देने का अभियान शुरू किया है?

 उत्तर-  भोपाल

 व्याख्या-  भोपाल निगम द्वारा डोर टू डोर पुराने कपड़ों का कलेक्शन कर उनसे थैले बना कर देने का काम शुरू किया है इस मुहिम को कैरी योर  ऑन बैग नाम दिया गया है। 

 प्रश्न14 15 जुलाई को देवी अहिल्या होलकर एयरपोर्ट इंदौर से पहले अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट के शहर?

 उत्तर-  दुबई

 व्याख्या-  पिछले महीने 29 मई को इंदौर के देवी अहिल्याबाई होलकर एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट का दर्जा  प्राप्त हुआ है। इसी के चलते अब 15 जुलाई को देवी अहिल्या बाई होल्कर एयरपोर्ट में पहली अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट दुबई के लिए  उड़ान भरेगी। केंद्र सरकार के द्वारा इंदौर एयरपोर्ट पर एनिमेशन चेकपोस्ट की अनुमति देकर यहां से इंटरनेशनल फ्लाइट की औपचारिक मंजूरी भी दे  दी गई है। 

प्रश्न15  मध्य प्रदेश की किस योजना के बेहतर की क्रियान्वयन हेतु जिला स्तर पर के संबंध में सभी एसडीएम की अध्यक्षता में समिति गठित की गई?

 उत्तर-  जय किसान ऋण माफी योजना

 प्रश्न16 मध्यप्रदेश में गौशाला का हाइब्रिड एनर्जी मॉडल कौन से शहर की प्राइवेट कंपनी के द्वारा बनाया  जाएगा?

 उत्तर-  दिल्ली

 व्याख्या-  दिल्ली की प्राइवेट कंपनी सिब्क्स कंपनी के द्वारा 5 साल में लगभग 300 गौशाला ए बनाई जाएंगी। हर साल लगभग सात गौशाला का निर्माण होगा।  यह गौशाला अत्याधुनिक और सर्व सुविधा युक्त रहेंगी। गौशालाओं में एयर कंडीशनर लगाए जाएंगे, यह गौशाला हाइब्रिड एनर्जी मॉडल पर काम करेंगी। 

 प्रश्न17  वन विभाग के द्वारा पौधा आपके द्वार योजना लॉन्च कर दी गई है।  इस योजना के तहत वन विभाग में मांग पत्र देने पर कितने रुपए पौधे के हिसाब से वन विभाग पौधा उपलब्ध कराएगा?

 उत्तर- 10  रुपए

 व्याख्या-  पौधा आपके द्वार योजना के तहत छायादार व फलदार दोनों तरह के पौधे 10  रुपए प्रति पौधे के हिसाब से दिए जाएंगे। जिसमें आम, नीम, पीपल, नींबू आदि सहित लगभग 20 प्रकार के पौधे शामिल किए गए हैं।  इस योजना के अंतर्गत लोग (इस वेबसाइट के माध्यम से) mpforestonline.gov.in पर भी पौधों की मांग कर सकते हैं। 

प्रश्न18  अभी हाल ही में मधुसूदन पाटीदार ने यूरोप के 5  हजार 642 मीटर ऊंचे बर्फीले पहाड़ माउंट एलब्रुस पर  भारत का तिरंगा फहराया है, वह मध्य प्रदेश के किस शहर से संबंधित है?

 उत्तर-  इंदौर

व्याख्या-  मध्य प्रदेश के राऊ के रहने वाले मधुसूदन ने 12 घंटे में चोटी पर चढ़कर अपना नाम इतिहास में दर्ज करा दिया है, इसे अमूमन लोग 8 से 10 दिन में पूरा करते हैं। 

प्रश्न 19 पानी  की समुचित व्यवस्था के लिए पर्यावरण नियोजन एवं समन्वय संगठन( एप्को)और नगर निगम के सहयोग से किस शहर में 330 पारंपरिक कुओ एवं बावडियों की पहचान कर उनके संरक्षण का कार्य किया जा रहा है?

उत्तर–  इंदौर

 व्याख्या-  इस योजना के लिए केंद्र सरकार के पर्यावरण मंत्रालय से 5 करोड रुपए का शत-प्रतिशत अनुदान प्राप्त हुआ है।  साथ ही शहर के बड़े इलाकों में सूखे ट्यूब वेल्स और हेडपंप भूजल स्तर बढ़ाने के कारण पुनः चालू हो सकेंगे। 

 प्रश्न20 मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा बिजली बिल आधा करने के बाद सरकार पर कितने रुपए सालाना  भार आ रहा है?

 उत्तर- 2100 करोड़ रुपए 

प्रश्न21  हाल ही में सिहोरा में  हिरण नदी के पुनर्जीवन के लिए सीड बॉल  फेंकने की योजना बनाई गई है, यह किस मुख्य नदी की सहायक नदी है?

 उत्तर-  नर्मदा

  व्याख्या –  यह कार्य भारत नामदेव जय भारती शिक्षा केंद्र  मझगवा के मार्गदर्शन में किया जा रहा है। हिरन नदी का पुनर्जीवन करने के लिए इसके किनारे सीड बॉल  फेंकी जाएंगी। इन सीड बालो में कुछ दिनों के बाद छोटे-छोटे पौधे उग आएंगे जो बड़े होने पर नदी के कटाव को रोक सकेंगे। 

प्रश्न22 मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने पूर्व की सरकार द्वारा संचालित किस योजना का नाम बदलकर मुख्यमंत्री जन कल्याण( नया सवेरा) नाम कर दिया है?

 उत्तर-  संबल योजना

 प्रश्न23 म.प्र सरकार द्वारा मध्य प्रदेश पुलिस के लिए कितने हजार करोड़  के बजट का प्रस्ताव रखा गया है?

 उत्तर- 7

 प्रश्न24 एमपी  मे अर्बन  डेवलपमेंट कंपनी के संचालन मंडल की बैठक संपन्न हुई इसकी अध्यक्षता किसने की थी?

 उत्तर-  मुख्यमंत्री

  व्याख्या- श्री कमलनाथ ने मंत्रालय में मध्य प्रदेश अर्बन डेवलपमेंट कंपनी के संचालन मंडल की बैठक की अध्यक्षता करते हुए संबंधित अधिकारियों को योजना बनाने के निर्देश दिए।  इसके अंतर्गत प्रदेश में स्मार्ट सिटी के रूप में घोषित 7 नगर निगमों के अलावा शेष 9 नगर निगमों में भी ज्यादा से ज्यादा नागरिक सुविधाएं देने के लिए अधोसंरचना उन्नयन की अलग से विशेष योजना बनाई जाएगी। 

 प्रश्न25 मध्य प्रदेश के किस जिले में बड़े पैमाने पर किसानों के  खेतों में इस वर्ष काजू के बगीचे लगाए जाएंगे?

 उत्तर-  बैतूल

 प्रश्न26 म.प्र सरकार के द्वारा कौन सा माह डेंगू निरोधक माह के रूप में मनाए जाने का निर्णय लिया गया है?

 उत्तर-  जुलाई 2019 

 प्रश्न27 अभी हाल ही में मालवा क्षेत्र में स्थित किस शहर की सिरपुर तालाब को राष्ट्रीय महत्व के वेटलैंड के रूप में चिन्हित किया गया है?

उत्तर-  इंदौर

 प्रश्न28 पैसेंजर ग्रोथ एंड फैसिलिटी प्लान के तहत मध्य प्रदेश के किस एयरपोर्ट पर बेबी फीडिंग रूम बनाए गए हैं?

 उत्तर-  भोपाल

 प्रश्न29 मध्यप्रदेश के किस शहर में इंडिया  इंफ्रास्ट्रक्चर सम्मिट संपन्न हुआ?

 उत्तर-  भोपाल

 प्रश्न30 एमपी के किस जिले के सरकारी कार्यालयों में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने के लिए सर्कुलर जारी किया गया है?

 उत्तर – जबलपुर

 प्रश्न 31  म.प्र सरकार के द्वारा किस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए निर्णायक मंडल का गठन किया गया है?

 उत्तर-  महर्षि बाल्मीकि स्मृति पुरस्कार

  प्रश्न32 मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में आदिवासी क्षेत्रों में 15 नवीन महाविद्यालय छात्रावास खोले जाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल गई है,यह छात्रावास कितने करोड़ की लागत से बनाए जाएंगे?

 उत्तर- 108 

प्रश्न33  राज्य सरकार ने लोक सेवा केंद्रों के संचालन की प्रक्रिया में आवश्यक सुधार के लिए किसकी अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद उप समिति का गठन किया है?

 उत्तर-  गृहमंत्री

 प्रश्न34 अफगानी मूल की माने जाने वाली आम की प्रजाति नूरजहां के गिने-चुने पेड़ मध्य प्रदेश के किस जिले में पाए जाते हैं?

 उत्तर-  अलीराजपुर

 व्याख्या-  अफगानी मूल्य की मानी जाने वाली आम की प्रजाति नूरजहां के गिने-चुने पेड़ मध्यप्रदेश के अलीराजपुर जिले के कट्ठीवाड़ा क्षेत्र में पाए जाते हैं।   आम की यह प्रजाति ” आमों की मलिका” के रूप में मशहूर के समय नूरजहां के फलों का औसत बजन इस बार मौसम की मेहरबानी से बढ़कर 2.75 किलोग्राम पर पहुंच गया है। 

प्रश्न35  म.प्र में कब अंतर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस मनाया जाएगा?

 उत्तर-  26 जून

 प्रश्न36 मध्यप्रदेश में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत कौन से चार शहरों में मिनी स्टेडियम बनाने का निर्णय हो चुका है?

 उत्तर – जबलपुर

 व्याख्या-   जबलपुर में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत मिनी स्टेडियम बनाने का टेंडर हो चुका है।  स्टेडियम के निर्माण में करीब चार करोड़ रुपए खर्च होंगे। मतलब की 4 स्टेडियम के निर्माण में ₹16करोड़ का खर्च आएगा।  इन स्टेडियम का निर्माण फूटाताल, करियापाथर, शिवनगर एवं शक्ति नगर में किया जाएगा। 

 प्रश्न37 राज्य सरकार ने किस अभ्यारण को टाइगर रिजर्व बनाने के प्रयास शुरू कर दिए हैं?

 उत्तर- रातापानी अभ्यारण

 प्रश्न38 मध्य प्रदेश में जनसंख्या स्थिरता के उद्देश्य से सभी विकासखंड मुख्यालयों पर परिवार विकास मेले लगाए जाएंगे।  अभी हाल ही में मध्य प्रदेश में जनसंख्या स्थिरता माह कब से कब तक मनाए जाने का निर्णय हुआ है?

 उत्तर-  11 जुलाई से 11 अगस्त

 प्रश्न39  कमलनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में मॉब लिंचिंग के मामले में जिम्मेदारों पर कितने साल तक की सजा का प्रावधान किया गया है?

 उत्तर-  3 साल तक

 प्रश्न40 मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में भोपाल मेट्रो की लागत में कितना प्रतिशत हिस्सा केंद्र सरकार वहन करेगी?

 उत्तर- 20 फ़ीसदी



Last 6 month MP current affair 2019 

MP current affairs January 2019 click here
MP current affair February 2019  click here
MP current affair March 2019 click here
MP  current affairs April 2019  click here
MP current affair may 2019 click here
MP current affairs June 2019 click here

 दोस्तों इस पोस्ट में हमने जाना जून माह का मध्य प्रदेश करंट अफेयर्स(MP Current Affairs June 2019 In Hindi) , अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं।  आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आप सभी अभ्यर्थियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं!!! 

For More Update Please like our Facebook Page…

मध्यप्रदेश सामान्य ज्ञान से संबन्धित कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारी : 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here