MP Police Constable Exam 2021: एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की नई डेट घोषित, यहां चेक करें पूरी डिटेल

MP Police Constable Exam Date Update 2021: मध्य मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (PEB) ने एमपी पुलिस कांस्टेबल के 4000 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की नई डेट जारी कर दी है अब यह परीक्षा 8 जनवरी 2022 से ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के लिए 10 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया है दरअसल एमपीपीईबी ने पिछले साल 2020 में एमपी पुलिस में 4000 कांस्टेबल जीडी भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी। लेकिन लंबे समय से यह परीक्षा स्थगित होती जा रही है कभी कोरोना वायरस तो कभी प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड की आधी-अधूरी तैयारीयो के वजह से परीक्षा की तिथियों को 2 बार बढ़ाया जा चुका है अभ्यर्थियों का एडमिट कार्ड परीक्षा से 1 सप्ताह पूर्व ऑफिशल वेबसाइट www.peb.mp.gov.in पर जारी किया जाएगा। एमपी पुलिस कांस्टेबल के 4000 रिक्त पदों में जनरल ड्यूटी के 3862 जबकि आरक्षक रेडियो के 138 पदों पर भर्ती की जानी है। 

MP Police Constable Exam 2021-22 Overview

Organization NameMadhya Pradesh Professional
Examination Board (MPPEB)
Position NameConstable
Total Vacancies4000 (GD-3862, Radio- 138 )
Application dateJanuary 16, 2021, to February 11, 2021
Exam Date8 January 2022
Admit card Release date7 days before the exam
Job LocationMadhya Pradesh
Official Sitepeb.mp.gov.in

एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती में चयन के लिए लिखित परीक्षा के साथ दौड़ भी है बेहद जरूरी 

मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 8 जनवरी से ऑनलाइन आयोजित की जाएगी जिसमें 100 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे लेकिन अभ्यर्थी को यह भी ध्यान रखना चाहिए कि इस परीक्षा में फ़ाइनल चयन के लिए लिखित परीक्षा की तैयारी के साथ ही दौड़, लंबी कूद व शॉट पुट की तैयारी भी बेहद जरूरी है। इस परीक्षा की तैयारी कर रहे बहुत से युवा लिखित परीक्षा तो पास कर लेते हैं पर वह फिजिकल परीक्षा में पास नहीं हो पाते और परीक्षा की दौड़ से बाहर हो जाते हैं इसीलिए जरूरी है कि लिखित परीक्षा के साथ ही फिजिकल की तैयारी पर भी ध्यान दिया जाये। 

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में लिखित परीक्षा पास करने के बाद फिजिकल टेस्ट लिया जाता है फिजिकल टेस्ट में तीन इवेंट- 800 मीटर दौड़, गोला फेक तथा लंबी कूद, इन सभी चरणों को पार करने के बाद उम्मीदवार अगले चरण में पहुंचता है। 

इन चार चरणों की परीक्षा के बाद मिलेगी नौकरी– MP Police Constable Selection Process

मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती में अभ्यर्थियों को चयन के लिए चार चरणों से गुजरना होगा पहले चरण लिखित परीक्षा होता है जिसमें कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा ली जाती है।  लिखित परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को दूसरे तथा तीसरे चरण की परीक्षा शारीरिक मानक परीक्षण (SPT) और शारीरिक पात्रता परीक्षा (PET) के लिए बुलाया जाता है जो अभ्यर्थी इन टेस्ट में उत्तीर्ण हो जाते हैं  उन्हें चौथे और आखिरी चरण मेडिकल परीक्षण टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में हिस्सा लेना होगा।  इसके अलावा विभिन्न ट्रेड से अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों को ट्रेड टेस्ट भी देना होगा।  इस प्रकार चारों चरणों में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों की अंत में मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी और जिसके आधार पर उन्हें पोस्ट आवंटित की जाएगी।

ये भी पढ़ें…

MP Police परीक्षा में पूछे जाते हैं MP GK के ये प्रश्न!

MP Constable Previous Year Paper Download (2016 & 2017) Download PDF

For Latest Update Please join Our Social media Handle

Follow Facebook – Click Here
Join us on Telegram – Click Here
Follow us on Twitter – Click Here

1 thought on “MP Police Constable Exam 2021: एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की नई डेट घोषित, यहां चेक करें पूरी डिटेल”

Leave a Comment

error: Content is protected !!