Nobel Prize 2020 Complete Winners List || (In Hindi\English)

Nobel Prize 2020 Complete Winners List: नोबेल फाउंडेशन के द्वारा वर्ष 2020 के लिए  नोबेल पुरस्कार के विजेताओं की घोषणा हो चुकी है इस वर्ष फिजियोलॉजी या मेडिसिन के क्षेत्र हार्वे जे ऑल्टर,माइकल ह्यूटन तथा चार्ल्स एम. राइस को संयुक्त रूप से नोबेल पुरस्कार दिया जा रहा है। रसायन के क्षेत्र में इमैनुएल चारपनीर जेनिफर ए. डोडना तथा  भौतिकी के क्षेत्र में रोजर पेनरोज,रेनहार्ड जेनजेल तथा एंड्रिया घेज़ को इस क्षेत्र का नोबेल दिया जाएगा।

इसके साथ ही अन्य साहित्‍य नोबेल पुरस्कार 2020 की घोषणा 8 अक्टूबर 2020 को ,शांति नोबेल पुरस्कार 2020 की घोषणा 9 अक्टूबर 2020 को और अर्थशास्त्र नोबेल पुरस्कार 2020 की घोषणा 12 अक्टूबर 2020 को की जाएगी।

विभिन्न क्षेत्रों में दिए गए नोबेल पुरस्कार श्रेणियां

नोबेल पुरस्कार विश्व के सबसे बड़े पुरस्कारो में से एक माना जाता है एंव यह पुरस्कार विश्व के सर्वश्रेष्ठ लोगों को मिलता है। वर्ष 1901 से नोबेल पुरस्कार की शुरुआत हुई और इसे एल्फ़्रेड नोबेल (Alfred Nobel) के नाम पर रखा गया। एल्फ़्रेड नोबेल स्वीडन के निवासी थे। उन्होंने डायनामाईट का आविष्कार किया था। नोबेल पुरस्कार भौतिकी (Physics), रसायन विज्ञान (Chemistry), चिकित्सा विज्ञान (Physiology or Medicine), साहित्य (Literature) और शांति (Peace) के क्षेत्र में उत्कर्ष कार्यों के लिए दिये जाते हैं।

नोबेल पुरस्कार 2020 

Nobel prize winners 2020 in Physiology or Medicine 2020

Nobel prize winners 2020 in Physiology or Medicine 2020
Nobel prize winners 2020 in Physiology or Medicine 2020

फिजियोलॉजी या मेडिसिन के क्षेत्र Harvey J. Alter (हार्वे जे ऑल्टर) , Michael Houghton (माइकल ह्यूटन) तथा Charles M. Rice (चार्ल्स एम. राइस) को संयुक्त रूप से नोबेल पुरस्कार दिया जा रहा है। इन्होंने हेपेटाइटिस सी वायरस की खोज के लिए पुरस्कार जीता। हेपेटाइटिस सी वायरस की खोज ने क्रोनिक हेपेटाइटिस के शेष मामलों के कारण का पता लगाया और रक्त परीक्षण और नई दवाएं बनाईं जिनसे लाखों लोगों की जान बचाई गई

 

Nobel prize winners 2020 in chemistry

Nobel prize winners 2020 in chemistry
Nobel prize winners 2020 in chemistry

इसके लिए इस साल Emmanuelle Charpentier (इमैनुएल चारपनीर),Jennifer A. Doudna (जेनिफर ए. डोडना) को नोबेल मिलेगा। तीनों ने मिलकर जीन प्रौद्योगिकी के सबसे तेज उपकरणों में से एक – सीआरआईएसपीआर / कास 9 आनुवंशिक (CRISPR/Cas9 genetic scissors) कैंची की खोज की थी।इस तकनीक ने जीवन विज्ञान पर एक क्रांतिकारी प्रभाव डाला है, नए कैंसर उपचार में योगदान दे रहा है और विरासत में मिली बीमारियों को ठीक करने का सपना सच कर सकता है।

Nobel prize winners 2020 in physics

nobel prize winners 2020 in physics
nobel prize winners 2020 in physics

Roger Penrose (रोजर पेनरोज),Reinhard Genzel (रेनहार्ड जेनजेल) तथा Andrea Ghez (एंड्रिया घेज़) को इस क्षेत्र का नोबेल दिया जाएगा। इन्होंने ब्लैक होल का गठन सापेक्षता के सामान्य सिद्धांत का एक मजबूत पूर्वानुमान है

Nobel Prize winners 2020 in Literature 

Nobel Prize winners 2020 in Literature 
Nobel Prize winners 2020 in Literature

अमेरिकी कवयित्री लुईस ग्लूक (Lewis Glueck) को 2020 का साहित्य का नोबेल पुरस्कार दिया गया है। स्वीडिश एकेडमी के स्थायी सचिव मैट्स माल्म ने स्टॉकहोम में साहित्य के नोबेल पुरस्कार की घोषणा की।लुईस येल यूनिवर्सिटी में अंग्रेजी की प्रोफेसर हैं। उनका जन्म 1943 में न्यूयॉर्क में हुआ था। लुईस ग्लूक (Lewis Glueck)  को यह पुरस्कार उनकी शानदार काव्यात्मक आवाज के लिए दिया गया है, जो सादगी भरी सुंदरता के साथ व्यक्तिगत अस्तित्व को वैश्विक बनाती है।

Nobel Peace Prize 2020

Nobel Peace Prize 2020
Nobel Peace Prize 2020

 वर्ष 2020 का  शांति का नोबेल पुरस्कार  दुनिया में भूख के खिलाफ जंग लड़ने वाली संयुक्त राष्ट्र संघ की एजेंसी वर्ल्ड फूड प्रोग्राम (Nobel Peace Prize to the World Food Programme )(WFP) को दिया गया। यह संगठन साल 1961 से दुनियाभर में भूख (Hunger) के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है। यह सुनिश्चित करता है कि खाद्य सुरक्षा (Food security) के जरिए देशों की आबादी को मूलभूत ताकत दी जा सके।

Economics Nobel Prize 2020

Economics Nobel Prize 2020
Economics Nobel Prize 2020

द रोयल स्वीडिश अकादमी द्वारा अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल प्राइज देने की घोषणा की गई. पॉल आर मिलग्रोम और रॉबर्ट बी विल्सन को अर्थशास्त्र के क्षेत्र में उम्दा प्रदर्शन के लिए नोबेल पुरस्कार दिया गया । मिलग्रोम और विल्सन को यह पुरस्कार ऑक्शन थ्योरी (नीलामी सिद्धांत) में सुधार और नीलामी के नए तरीकों का आविष्कार करने के लिए दिया गया है। उन्हें ईनाम के रूप में 10 मिलीयन अमेरिकन डॉलर दिए जाएंगे.

List of Nobel Prize Winners 2020

Nobel Prize 2020 Complete Winners List

Nobel Laureates Winners

Field

Contribution (योगदान)

  • Harvey J. Alter (हार्वे जे ऑल्टर)
  • Michael Houghton (माइकल ह्यूटन)
  • Charles M. Rice (चार्ल्स एम. राइस)
Physiology or Medicine 2020 (फिजियोलॉजी या मेडिसिन)
  • उन्होंने हेपेटाइटिस सी वायरस की खोज के लिए पुरस्कार जीता।
  • हेपेटाइटिस ए और बी वायरस की खोज महत्वपूर्ण कदमों को आगे बढ़ाती थी, लेकिन अधिकांश रक्त-जनित हेपेटाइटिस के मामले अस्पष्ट थे।
  • हेपेटाइटिस सी वायरस की खोज ने क्रोनिक हेपेटाइटिस के शेष मामलों के कारण का पता लगाया और रक्त परीक्षण और नई दवाएं बनाईं जिनसे लाखों लोगों की जान बचाई गई
  • Roger Penrose (रोजर पेनरोज)
  • Reinhard Genzel (रेनहार्ड जेनजेल)
  • Andrea Ghez (एंड्रिया घेज़)
Physics (भौतिक विज्ञान)
  • रोजर पेनरोज़ ने इस खोज के लिए नोबेल पुरस्कार जीता कि ब्लैक होल का गठन सापेक्षता के सामान्य सिद्धांत का एक मजबूत पूर्वानुमान है
  • रेनहार्ड जेनजेल और एंड्रिया गेज़ ने हमारी आकाशगंगा के केंद्र में एक सुपरमैसिव कॉम्पैक्ट ऑब्जेक्ट की खोज के लिए नोबेल पुरस्कार जीता
  • Emmanuelle Charpentier (इमैनुएल चारपनीर)
  • Jennifer A. Doudna (जेनिफर ए. डोडना)
Chemistry (रसायन विज्ञान)
  • Emmanuelle Charpentier और जेनिफर ए। Doudna ने जीन प्रौद्योगिकी के सबसे तेज़ उपकरणों में से एक की खोज की है: CRISPR / कैसिनो आनुवंशिक कैंची।
  • इनका उपयोग करते हुए, शोधकर्ता जानवरों, पौधों और सूक्ष्मजीवों के डीएनए को अत्यधिक उच्च परिशुद्धता के साथ बदल सकते हैं।
  • इस तकनीक ने जीवन विज्ञान पर एक क्रांतिकारी प्रभाव डाला है, नए कैंसर उपचार में योगदान दे रहा है और विरासत में मिली बीमारियों को ठीक करने का सपना सच कर सकता है।
लुईस ग्लूक (Lewis Glueck)

[अमेरिकी कवयित्री]

Literature (साहित्य)
  • लुईस ग्लूक (Lewis Glueck)  को यह पुरस्कार उनकी शानदार काव्यात्मक आवाज के लिए दिया गया है।
 World Food Programme (संयुक्त राष्ट्र संघ की एजेंसी वर्ल्ड फूड प्रोग्राम) Peace (शांति)
  • विश्व खाद्य कार्यक्रम दुनिया का सबसे बड़ा मानवीय संगठन है जो भूख के खिलाफ जंग लड़ता है और खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा देता है।
  • 2019 में WFP ने 88 देशों में करीब 100 मिलियन लोगों को सहायता प्रदान की।
 पॉल आर मिलग्रोम और रॉबर्ट बी विल्सन (Paul R. Milgrom and Robert B. Wilson) Economic Sciences (आर्थिक विज्ञान) मिलग्रोम और विल्सन को यह पुरस्कार ऑक्शन थ्योरी (नीलामी सिद्धांत) में सुधार और नीलामी के नए तरीकों का आविष्कार करने के लिए दिया गया है।

[To Get latest Study Notes Join Us on Telegram- Link Given Below]

For Latest Update Please join Our Social media Handle

Follow Facebook – Click Here
Join us on Telegram – Click Here
Follow us on Twitter – Click Here



Leave a Comment

error: Content is protected !!