Site icon ExamBaaz

REET 2022 Pre-result Analysis: इस वर्ष का पेपर रहा अपेक्षाकृत कठिन, कट-ऑफ हो सकता है विगत वर्ष से कम, जानें क्या है एक्स्पर्ट्स की राय 

Spread the love

REET 2022 Pre-result Analysis: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानि बीएसईआर की ओर से राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET या रीट) की परीक्षा 23 व 24 जुलाई 2022 को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराई जा चुकी है। अभ्यर्थी लगातार ही परीक्षा की आन्सर की तथा रिज़ल्ट जारी होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। इस वर्ष परीक्षा का स्तर विगत वर्षों की अपेक्षाकृत कठिन होने के कारण अभ्यर्थी कट-ऑफ अंक को लेकर अत्यंत चिंतित हैं। आइए इस विषय में एक्स्पर्ट्स द्वारा किए प्री-रिज़ल्ट एनालिसिस तथा उनकी राय जानें। 

आपको बता दें, कि रीट की परीक्षा 23 व 24 जुलाई 2022 को 2 शिफ्टों में आयोजित कराई गई थी। दैनिक भास्कर की ओर से एक परीक्षा के लिए अनाधिकारिक आन्सर की जारी की गई है। जल्द ही बोर्ड की ओर से इस परीक्षा की आधिकारिक आन्सर की भी जारी की जाने की संभावनाएँ हैं। 

जाने क्या रहा इस वर्ष की परीक्षा का स्तर 

अभ्यर्थियों तथा एक्स्पर्ट्स के अनुसार इस वर्ष परीक्षा का स्तर कठिन रहा है, इस वर्ष परीक्षा में NCERT पर आधारित प्रश्न पूछे गए थे। लेवल 2 के तीनों शिफ्टों का प्रश्न पत्र कठिन, किन्तु था। 23 जुलाई के इतिहास के, तथा 24 जुलाई को गणित-विज्ञान में पूछे गए प्रश्नों में अभ्यर्थियों को अधिक परेशानी हुई। परीक्षा में भूगोल विषय का स्तर 2021 की परीक्षा के अपेक्षाकृत उच्च था। परीक्षक द्वारा भूगोल प्रश्नों को प्रत्यक्ष रूप से न पूछकर व्यक्तिपरक रूप में पूछा गया था, जिन्हें समझने में अभ्यर्थियों को अधिक समय देने की आवश्यकता पड़ी। 

एक्स्पर्ट्स की मानें तो, चूँकि रीट परीक्षा विगत वर्ष तक एक चयन परीक्षा थी, किन्तु इस वर्ष इसे पात्रता परीक्षा के रूप में परिवर्तित कर दिया गया है। इस कारण अभ्यर्थियों नें इस परीक्षा की तैयारी पात्रता परीक्षा के स्तर से की थी। लेकिन परीक्षा में अभ्यर्थियों की अपेक्षा से कठिन प्रश्न पूछे गए हैं। जिससे उनके स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। 

रिज़ल्ट को लेकर आखिर क्या है एक्स्पर्ट्स की राय 

एक्स्पर्ट्स के अनुसार इस वर्ष की रीट की परीक्षा विगत वर्ष की अपेक्षा कठिन थी तथा इस वर्ष प्रश्नों का स्तर उच्च था। प्रश्न पत्र कठिन होने के कारण अभ्यर्थियों को यह आशंका हैं, कि वे परीक्षा में अधिक अंक स्कोर नहीं कर पाएंगे। वर्तमान परिस्थिति के अनुसार जो प्रतिभाशाली अभ्यर्थी विगत वर्ष की परीक्षा में 145 अंक तक स्कोर कर रहे थे, इस वर्ष उनका स्कोर 130 अंकों तक घट गया है। 

भास्कर द्वारा जारी आन्सर की से मिलान करने पर अधिकतर अभ्यर्थियों के अंक 90 से 110 के बीच ही आ रहे हैं। कई अभ्यर्थी ऐसे भी हैं, जिनके अंक 90 से भी कम आ रहे हैं, अर्थात वे पात्रता से बाहर हो सकते हैं। ऐसी परिस्थिति में काफी अभ्यर्थी इस बात को लेकर चिंतित हैं, कि इस वर्ष परीक्षा का कट-ऑफ कितना होगा, अभ्यर्थी उसे क्लियर कर पाएंगे या नहीं? 

अभ्यर्थियों की शंका को दूर करने के लिए हम आपको बता दें, कि एक्स्पर्ट्स के अनुसार चूंकि इस वर्ष परीक्षा में प्रश्नों का स्तर उच्च था, अतः संभावनाएँ हैं कि परीक्षा का कट-ऑफ विगत वर्ष से तकरीबन 5% कम होगा। संभावना-अनुसार सामान्यीकरण के पश्चात इस वर्ष शिफ्ट 1 का कट-ऑफ 120 से 125 तक, शिफ्ट 2 का 100 से 115 तक, तीसरी शिफ्ट का 120 से 125 के मध्य तथा चौथी शिफ्ट में में फ़ाइनल कट-ऑफ 120-135 के बीच हो सकता है। 

Read More: REET 2022 (Download Paper Booklet/Answer Key PDF): यहाँ से करें डाउनलोड 


Spread the love
Exit mobile version