Site icon ExamBaaz

REET Admit Card 2022: जानें कब जारी हो सकते हैं रीट परीक्षा के एड्मिट कार्ड, यहाँ जानें कैसे कर सकेंगे डाउनलोड 

REET Admit Card 2022

REET Admit Card 2022

Spread the love

REET Admit Card 2022: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान (BSER) द्वारा राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा यानि रीट (REET) का आयोजन 23 व 24 जुलाई 2022 को कराया जाएगा। चूँकि परीक्षा के लिए अब अधिक समय नहीं बचा है, अतः बीएसईआर द्वारा जल्द ही रीट परीक्षा के लिए एड्मिट कार्ड जारी किए जाएंगे मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एड्मिट कार्ड इसी सप्ताह जारी कर दिए जाएँगे। डाउनलोड लिंक ऐक्टिव होते ही अभ्यर्थी अपने एड्मिट कार्ड रीट की आधिकारिक वेबसाइट reetbser2022.in

पर जाकर चेक व डाउनलोड कर सकेंगे। 

आपको बता दें, कि रीट परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 18 अप्रैल 2022 से शुरू हुई थी। इस प्रक्रिया में आवेदन की अंतिम तिथि 19 मई 2022 निर्धारित थी जिसे बाद में बढ़ाकर 5 जून 2022 कर दिया गया। अभ्यर्थी जो इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे लगातार ही अपने एड्मिट कार्ड जारी होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। 

14 जुलाई को जारी हो सकते हैं रीट परीक्षा के एड्मिट कार्ड 

बीएसईआर द्वारा रीट की परीक्षाएँ 23 व 24 जुलाई 2022 को आयोजित कराई जाएंगी, अतः इस परीक्षा के एड्मिट कार्ड भी जल्द ही जारी किए जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रीट परीक्षा के एड्मिट कार्ड 14 जुलाई 2022 को जारी किए जाने की संभावनाएं हैं। हालांकि, आपको बता दें इस संबंध में आधिकारिक रूप से कोई जानकारी नहीं दी गयी है। 

संक्षेप में जाने, आखिर क्या है रीट (REET) 

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान (BSER) द्वारा प्रतिवर्ष राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा यानि रीट (REET) का आयोजन किया जाता है। यह एक पात्रता परीक्षा है। इस परीक्षा के स्कोर-कार्ड के जरिये अभ्यर्थी राज्य के शासकीय व शासकीय मान्यता प्राप्त विद्यालयों के कक्षा 1 से 8 तक के शिक्षक पदों पर होने वाली नियुक्ति में शामिल हो सकते हैं।

राजकीय विद्यालयों में होने वाली शिक्षक भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थियों के पास रीट परीक्षा का स्कोर-कार्ड होना आवश्यक है, अन्यथा अभ्यर्थी नियुक्ति के योग्य नहीं माने जाएंगे। आपको जानकारी के लिए बता दें, कि इस परीक्षा के स्कोर-कार्ड को जारी होने के 3 वर्षों तक मान्यता दी जाती है।

दो शिफ्टों में होगी परीक्षा, जानें क्या है परीक्षा पैटर्न

बीएसईआर द्वारा रीट की परीक्षाएँ 2 शिफ्टों में आयोजित कराई जाएगी। पहले शिफ्ट की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक तथा दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 3 बजे से लेकर शाम 5:30 बजे तक आयोजित होगी। जो अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, उनके लिए आवश्यक है कि वे परीक्षा का पैटर्न जान लें। 

बता दें, इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को 2 घंटे 30 मिनट का समय दिया जाएगा। इस समयावधि में अभ्यर्थियों को 150 अंकों के कुल 150 प्रश्न हल करने होंगे। प्रत्येक सही उत्तर पर अभ्यर्थी को 1 अंक मिलेगा। आपको बता दें, कि इस परीक्षा में किसी भी प्रकार कि नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। 

ऐसे कर सकेंगे अपना एडमिट कार्ड कार्ड डाउनलोड (How to Download REET Admit Card)

अभ्यर्थी अपना एड्मिट कार्ड नीचे बताए इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर डाउनलोड कर सकते हैं- 

Step-1. सबसे पहले रीट की आधिकारिक वेबसाइट reetbser2022.in पर जाएँ। 

Step-2. यहाँ दिख रही “REET Admit Card 2022” की लिंक पर क्लिक करें। 

Step-3. यहाँ अपने लॉगिन क्रेडेंशियल की सहायता से लॉगिन करें। 

Step-4. एड्मिट कार्ड आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा, इसे डाउनलोड करें व प्रिंट निकलवाएँ।

ये भी पढ़ें-

REET 2022: REET परीक्षा में कुछ ही दिन का समय बाकी, बाल विकास शिक्षा शास्त्र के इन सवालों से करें परीक्षा की अंतिम तैयारी


Spread the love
Exit mobile version