Site icon ExamBaaz

Top Govt. Jobs This Week: बंपर भर्ती की ताज़ा खबरे! इन 5 विभागों में निकली है भर्तियाँ, ITI, डिप्लोमा, ग्रेजुएशन पास सभी के लिए मौका

Spread the love

Top Govt Jobs This Week (October 2022) : वर्तमान में देश के लाखों युवा शासकीय सेवक बनने की इच्छा रखते हैं एवं इन भर्तियों के लिए तैयारी करते हैं। यदि आप भी शासकीय नौकरी पाने के अभिलाषी हैं, तो आप इस सप्ताह में होने वाली इन 5 बड़ी नियुक्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस सप्ताह में भारतीय थल सेना (Indian Army), सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (CBI) तथा सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्यूरिटी फोर्स (CISF) जैसे बड़े संगठनों/कार्यालयों में नियुक्ति के लिए आवेदन कराये जाने हैं। अभ्यर्थी संबन्धित की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। 

आइए जानें, इस सप्ताह में किस विभाग द्वारा किन पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन कराये जा रहे हैं- Top govt jobs this week

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के ऑफिसर पदों के लिए करें आवेदन  

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में ऑफिसर पदों पर नियुक्ति कराई जानी है। इन नियुक्तियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया अभी जारी है। इस प्रक्रिया के माध्यम से सेंट्रल बैंक की शाखाओं में फ़ाइनेंशियल अनालिस्ट, डाटा इंजीनियर, क्रेडिट ऑफिसर, इकोनोमिस्ट, रिस्क मैनेजर एवं अन्य पदों पर नियुक्ति कराई जाएगी। इन पदों पर आवेदन के लिए अंतिम तिथि 17 अक्टूबर 2022 निर्धारित की गई है। पदों के लिए योग्य व इच्छुक अभ्यर्थी आईबीपीएस की वेबसाइट ibps.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं। 

आवेदन की अंतिम तिथि- 17 अक्टूबर 2022 

कुल पद- 110 पद 

शैक्षणिक योग्यता एवं आयुसीमा- सभी पदों के लिए निर्धारित शैक्षणिक योग्यता एवं आयुसीमा भिन्न है, अभ्यर्थी इनका विवरण नियुक्ति के आधिकारिक नोटिफ़िकेशन के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

SSC के साइंटिफ़िक असिस्टेंट पदों पर कराई जानी है नियुक्ति  

कर्मचारी चयन आयोग यानि एसएससी द्वारा इंडियन मेट्रोलॉजिकल विभाग में साइंटिफ़िक असिस्टेंट नियुक्ति के लिए आवेदन की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी गई है। इस प्रक्रिया के माध्यम से लगभग 990 साइंटिफ़िक असिस्टेंट पदों को भरा जाएगा। पदों के लिए पात्र व इच्छुक अभ्यर्थी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in के माध्यम से अपना आवेदन कर सकते हैं। 

आवेदन की अंतिम तिथि- 18 अक्टूबर 2022 

कुल पद- 990 पद 

आयुसीमा- 18 वर्ष से 30 वर्ष तक। 

शैक्षणिक योग्यता-  इस प्रक्रिया में आवेदन के लिए निर्धारित शैक्षणिक योग्यता की जानकारी आधिकारिक नोटिफ़िकेशन में दी गई है। अभ्यर्थी संबन्धित के लिए नियुक्ति का आधिकारिक नोटिफ़िकेशन चेक कर सकते हैं।

CISF के ASI व हैड-कांस्टेबल पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी

वर्तमान में सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्यूरिटी फोर्स यानि CISF में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (स्टेनोग्राफर) तथा हैड-कांस्टेबल (मिनिस्टेरियल) पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन कराये जा रहे हैं। अभ्यर्थी 25 अक्टूबर 2022 तक इन पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के माध्यम से सीआईएसएफ़ में 122 एएसआई तथा 418 हैड-कांस्टेबल पदों पर नियुक्ति कराई जाएगी। अभ्यर्थी आवेदन करने के लिए सीआईएसएफ़ की आधिकारिक वेबसाइट cisfrectt.in की सहायता ले सकते हैं। 

आवेदन की अंतिम तिथि- 25 अक्टूबर 2022 (शाम 5:00 बजे तक)

कुल पद- 540 पद (ASI के 122 पद एवं हैड-कांस्टेबल के 418 पद)

आयुसीमा- 18 वर्ष से 25 वर्ष तक। 

शैक्षणिक योग्यता- अभ्यर्थी नें किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12वीं या समकक्ष उत्तीर्ण की हो। 

दक्षिणी रेलवे के अप्रेंटिस पदों के लिए करें आवेदन 

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल यानि आरआरसी द्वारा दक्षिणी रेलवे कार्यालयों में अप्रेंटिस पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन की प्रक्रिया अभी जारी है। बता दें, इस प्रक्रिया के माध्यम से लगभग 3,154 अप्रेंटिस पदों पर नियुक्ति कराई जानी है। नियुक्ति के लिए योग्य व इच्छुक अभ्यर्थी दक्षिणी रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट sr.indianrailways.gov.in के माध्यम से अपना आवेदन कर सकते हैं। 

आवेदन की अंतिम तिथि- 31 अक्टूबर 2022 

कुल पद- 3,154 पद 

शैक्षणिक योग्यता एवं आयुसीमा-  सभी पदों के लिए निर्धारित आयुसीमा तथा शैक्षणिक योग्यता भिन्न है। अभ्यर्थी संबन्धित जानकारी नियुक्ति के आधिकारिक नोटिफ़िकेशन में चेक कर सकते हैं। 

इंडियन आर्मी में JCO पदों पर कराई जानी है नियुक्ति  

भारतीय थल सेना (Indian Army) में जूनियर कमिशंड ऑफिसर यानि जेसीओ पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन की प्रक्रिया अभी जारी है। अभ्यर्थी इस प्रक्रिया में 6 नवंबर 2022 रात्रि 23:59 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के माध्यम से इंडियन आर्मी में जूनियर कमिशंड ऑफिसर (धार्मिक शिक्षकों) की नियुक्ति कराई जाएगी। पदों के लिए योग्य व इच्छुक अभ्यर्थी इंडियन आर्मी की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in के माध्यम से अपना आवेदन कर सकते हैं। 

आवेदन की अंतिम तिथि- 6 नवंबर 2022 (रात्रि 23:59 तक)

कुल पद- 128 पद 

आयुसीमा- 25 वर्ष से 36 वर्ष तक। 
शैक्षणिक योग्यता- अभ्यर्थी नें प्रासंगिक पद से संबन्धित विषय में कोई डिग्री या डिप्लोमा प्राप्त किया हो। विस्तृत जानकारी अभ्यर्थी आधिकारिक नोटिफ़िकेशन में चेक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

Top 10 Computer Courses After Graduation: ग्रेजुएशन के बाद ये कम्प्यूटर कोर्स दिलाएँगे लाखों के पेकेज, पढ़ें पूरी जानकारी


Spread the love
Exit mobile version