Site icon ExamBaaz

School Holiday Extended: गर्मी के चलते फिर से बढ़ाई गई स्कूलो की छुट्टियाँ, अब इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

Spread the love

School Holiday June 2023: स्कूल में पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स के लिए राहत भरी खबर है! देश के कई राज्यो ने गर्मी की छुट्टी में इजाफ़ा कर दिया है। दरअसल जून माह बीतने को है तथा अब तक भीषण गर्मी से राहत न मिलने के कारण मध्यप्रदेश, छतीसगढ़, बिहार, महाराष्ट्र समेत कई राज्यो ने स्कूलों के चल रहे ग्रीष्म क़ालीन अवकाश को बढ़ा दिया है। पहले स्कूल 16 जून से शुरू होने थे परंतु गर्मी की हीट वेव के चलते स्कूलों के अवकाश को बढ़ा कर 23 जून कर दिया गया था तथा अब कुछ राज्य सरकारों ने स्टूडेंट्स को राहत देते हुए इसे 26 जून तक बढ़ा दिया है।

इन राज्यो में बढ़ाई गई है ग्रीष्म क़ालीन छुट्टियाँ

छत्तीसगढ़: भूपेश बघेल सरकार ने स्कूल की ग्रीष्मकालीन छुट्टियां 16 जून से 26 जून तक 10 दिन बढ़ा दी हैं। यह निर्णय राज्य में मौजूदा गर्मी की स्थिति को देखते हुए लिया गया है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक़ राज्य शिक्षा विभाग द्वारा आगामी मौसम के हिसाब से नई अपडेट जल्द जारी की जाएगी।  

उत्तर प्रदेश: योगी सरकार ने भी प्रदेश में भीषण गर्मी के कारण स्कूलो के ग्रीष्म क़ालीन अवकाश में बृद्घि कर 26 जून कर दिया है। 

महाराष्ट्र: महाराष्ट्र सरकार ने गर्मी की छुट्टियाँ आगे बढ़ा दी है, इसके तहत महानगर पालिका आवर ज़िला परिषद द्वारा संचालित किए जाने वाले स्कूल अब 26 जून के बजाये 30 जून से खोले जाएँगें। यदि 30 जून के बाद भी मौसम में कोई बदलाव नहीं आता है तो प्रशासन के अगले निर्णय का इंतज़ार किया जाएगा, जो निर्णय प्रशासन द्वारा लिया जाएगा उसपर स्कूलों को अमल करना होगा।

विहार: बिहार के पटना में डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट द्वारा कक्षा 12वी तक सभी स्कूलों की छुट्टियाँ 24 जून तक बढ़ा दी है।

झारखंड: ग्रीष्मकालीन छुट्टियां 16 जून से 26 जून तक 10 दिन बढ़ा दी गई हैं। यह निर्णय राज्य में मौजूदा गर्मी की स्थिति को देखते हुए लिया गया है। 

मध्य प्रदेश: मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने प्रदेश में मौजूदा गर्मी के हालात के चलते ग्रीष्मकालीन छुट्टियां 16 जून से 26 जून तक 10 दिन बढ़ा दी गई हैं। इसके साथ ही नये सत्र में कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों के स्कूल 1 जुलाई से खुलेंगे 

तेलंगाना: गर्मी की छुट्टियां 16 जून से 26 जून तक 10 दिन बढ़ा दी गई हैं। ऐसा राज्य में रिकॉर्ड किए गए उच्च तापमान के कारण किया गया है।

आपके लिये अन्य महत्वपूर्ण पोस्ट:-


Spread the love
Exit mobile version