Site icon ExamBaaz

UGC NET 2022: क्या है यूजीसी नेट परीक्षा का एक्ज़ाम पैटर्न, कौन-कौन से टोपिक पढ़ना है जरूरी

Spread the love

UGC NET 2022 Scoring Topics: नेशनल टेस्टिंग एजन्सि यानि NTA द्वारा आयोजित यूजीसी नेट (राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा) के दिसंबर 2021 व जून 2022 के संयुक्त सत्र की परीक्षाएँ 8 जुलाई से प्रारम्भ होंगी। एनटीए द्वारा यूजीसी नेट की परीक्षाएँ 8, 9, 11 व 12 जुलाई तथा 12, 13 व 14 अगस्त को आयोजित कराई जाएगी। चूंकि परीक्षा के लिए अब अधिक समय नहीं है, अभ्यर्थियों को परीक्षा की तैयारी को फ़ाइनल टच देने की जरूरत है। 

नेट परीक्षा का एक्ज़ाम पैटर्न (NET Exam Pattern 2022)

यूजीसी नेट की परीक्षा कम्प्युटर माध्यम से आयोजित कराई जाएगी। इस परीक्षा में 2 पेपर होंगे, पेपर 1 व पेपर 2। अभ्यर्थियों को परीक्षा में दोनों पेपर के कुल 150 प्रश्न हल करने होंगे। परीक्षा की समयावधि 180 मिनट होगी। इस परीक्षा में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे तथा प्रत्येक सही उत्तर पर अभ्यर्थी को 2 अंक दिये जाएंगे। बता दें, कि इस परीक्षा में किसी भी प्रकार की नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। 

PaperPattern of PaperNumber of QuestionsMarks
Paper-IThe questions will be generic in nature, intending to assess the teaching/research aptitude of the candidate. 50100
Paper-IIThis is based on the subject selected by the candidate and will assess domain knowledge.100200
Total150300

नेट परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण टॉपिक 

बता दें, कि यूजीसी नेट परीक्षा का सिलैबस बहुत बड़ा है, तथा अभ्यर्थियों के पास अब तैयारी के लिए अधिक समय नहीं बचा है। इतने कम समय में परीक्षा के पूरे सिलैबस को कवर कर पाना अभ्यर्थी के लिए कठिन होगा। इसलिए आज हम आपकी मदद के लिए यहाँ नेट परीक्षा के पेपर 1 में पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण टॉपिकों की विषयवार सूची आपके साथ साझा कर रहे हैं। 

UGC NET 2022 Scoring Topics for Paper 1

1. Teaching Aptitude 

2. Research Aptitude 

3. Comprehension 

4. Communication 

5. Mathematical Reasoning 

6. Logical Reasoning 

7. Data Interpretation 

8. Information and Communication Technology (ICT) 

9. People and Environment 

10. Higher Education System 

ये भी पढ़ें


Spread the love
Exit mobile version