शिक्षक भर्ती परीक्षा 2023: इस साल आयोजित होगी ये बड़ी शिक्षक भर्ती परीक्षाएं, जानें पूरी खबर!

Spread the love

Upcoming Teacher Requirements Exam in 2023 (Updated): देश के भविष्य निर्माण में शिक्षकों की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होती है क्योंकि एक अच्छा शिक्षक ही देश देश की युवा पीढ़ी का निर्माण करता है। देश की बड़ी आबादी को देखते हुए बड़ी संख्या में योग्य शिक्षकों की माँग लगातार बनी रहती है और इसीलिए केंद्र सहित देश की विभिन्न राज्य सरकारें लगातार शिक्षकों की भर्ती कर रही है। यदि आप भी टीचिंग में करीयर बनाना चाहते है तो यहाँ हम इस साल 2023 में होने वाली सभी बड़ी शिक्षक भर्ती परीक्षाओं से जुड़ी नवीनतम जानकारी लेकर आए हैं।

शिक्षकों के पदों पर बंपर भर्तियाँ

टीचिंग में करीर बनने की सोच रहे अभ्यर्थीयो के लिए साल 2023 बहुत ख़ास होने वाला है, नए साल में बड़ी शिक्षक भर्ती परिक्षाए आयोजित होने वाली है जिसमें एक्सीलेंस स्कूल/ मॉडल स्कूल (झारखंड), उत्तर प्रदेश में टीजीटी/ पीजीटी, राजस्थान में रीट मुख्य परीक्षा, राजस्थान संविदा शिक्षक भर्ती, केवीएस भर्ती तथा मध्य प्रदेश में एमपीटीईटी परीक्षा शामिल है। नीचे इन सभी परीक्षाओं से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है।

राजस्थान सहायक अध्यापक भर्ती 2023 (Updated)

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा निदेशक कार्यालय द्वारा सहायक अध्यापक  के 9712 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. राजस्थान में सरकारी स्कूल शिक्षक बनने की चाह रखने वाले शिक्षक अभ्यर्थी 16 मार्च 2023 तक अधिकारी वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.  आपको बता दें कि कुल पदों में 9108 पद नॉन टीएसपी  क्षेत्र के लिए हैं जबकि 604 पद टीएसपी क्षेत्र के लिए रखे गए हैं. 

इस भर्ती में चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को हर महीने 16900 से लेकर ₹29600 तक  सैलरी दी जाएगी,  अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पढ़ें….(Rajasthan Samvida Shikshak भर्ती 2023: राजस्थान में सरकारी शिक्षक बनने का मौका, 9 हजार 712 संविदा शिक्षक पदों पर निकली भर्ती)

एक्सीलेंस स्कूल एवं मॉडल स्कूल टीजीटी पीजीटी भर्ती 2023 (Updated)

यदि आप शिक्षक भर्ती का इंतजार कर रहे हैं तो एक्सीलेंस स्कूल एवं मॉडल स्कूल में नौकरी पाने का एक सुनहरा अवसर है। दरअसल झारखंड के पूर्वी सिंह भूमि, जमशेदपुर जिले के एक्सीलेंस स्कूलों तथा मॉडल विद्यालयों में टीजीटी तथा पीजीटी शिक्षकों के 157 पदों पर भर्ती निकाली गई है. जिनमें पीजीटी के 59 तथा टीजीटी के 98 पदों पर शिक्षकों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

शिक्षक बनने की चाह रखने वाले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट jamshedpur.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं बता दें कि नोटिफिकेशन के अनुसार हिंदी, अंग्रेजी, भूगोल, संस्कृत, गणित, भौतिक, विज्ञान कॉमर्स तथा इकोनॉमिक्स सब्जेक्ट के लिए शिक्षकों की भर्ती की जानी है। Check Official Notice Here

केन्द्रीय विद्यालय संगठन भर्ती 2023

केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) के अंतर्गत देश के केंद्रीय विद्यालयों में टीचिंग तथा नॉन टीचिंग के लिए 13 हजार से अधिक पदों पर भर्ती हेतु परीक्षा आयोजित कराई जाएगी। बता दें कि KVS TGT-PGT पदों पर भर्ती परीक्षा का आयोजन 7 फ़रवरी से किया जायेगा परीक्षा का शेड्यूल नीचे दिया गया है।

KVS Recruitment 2023 Exam Schedule

Position NameDate
Assistant Commissioner7 February
Principal8 February
Vice Principal and PRT (Music)9 February
TGT12 to 14 February
PGT16 to 20 February
Finance Officer, AE (Civil), and Hindi Translator20 February
PRT21 to 28 February
Jr Secretariat Assistant1 to 5 March
Stenographer Grade II5 March
Librarian, Assistant Section Officer, and Senior Secretariat Assistant6 Marc

इस परीक्षा के माध्यम से 6414 पदों पर प्राइमरी (PRT) शिक्षकों की नियुक्ति जाएगी। इसके अलावा पीजीटी, टीजीटी, संगीत, सहायक प्राचार्य और उप प्रधानाचार्य आदि शिक्षकों के खाली पड़े हुए पदों की भर्ती की जाएगी। साथ ही गैर शिक्षण पद के लिए संगठन में लाइब्रेरियन, वित्त अधिकारी, सहायक अभियंता (सिविल), सहायक अनुभाग अधिकारी (ASO), वरिष्ठ सचिवालय सहायक (UDC), कनिष्ठ सचिवालय सहायक (LDC), हिंदी अनुवादक, तथा आशुलिपिक ग्रेड-2 आदि पदों पर भर्ती की जाएगी।

यूपी सुपरटेट परीक्षा 2023

यूपी सुपर टेट परीक्षा एक शिक्षक भर्ती परीक्षा है जिसके माध्यम से उत्तर प्रदेश के प्राइमरी व अपर प्राइमरी शिक्षकों की नियुक्ति की जाती है। जिस में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों के पास उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) का सर्टिफिकेट होना आवश्यक है। उत्तर प्रदेश सुपर टेट परीक्षा 2022 में आयोजित कराई जानी थी, लेकिन यूपी सुपर टेट level-1 परीक्षा मामले के कारण परीक्षा तिथि घोषित नहीं की जा रही है।

दरअसल B.ed वाले अभ्यर्थी की यह मांग है कि उन्हें यूपी सुपर टेट परीक्षा लेवल 1 में सम्मिलित होने की अनुमति दी जाए। परंतु बीटीसी डिप्लोमा अभ्यर्थी जो कि सिर्फ लेवल 1 में ही सम्मिलित हो सकते हैं, उनका कहना है कि लेवल 1 शिक्षक भर्ती केवल बीटीसी डिप्लोमा वाले अभ्यर्थियों के लिए ही रखी जाए। इस संबंध में यह मामला कोर्ट तक पहुंच गया है तथा इस पर अभी कोर्ट की ओर से सुनवाई नहीं हुई है, इसी कारण से परीक्षा आयोजित नहीं की जा रही है। उम्मीद है कि अगले वर्ष 2023 में कोर्ट द्वारा यह मामला संपन्न किया जा सकता है तथा नए साल उत्तर प्रदेश में प्राइमरी व अपर प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी हो सकती है।

यूपी टीजीटी/ पीजीटी परीक्षा 2023

यूपी टीजीटी/ पीजीटी परीक्षा उत्तर प्रदेश के शिक्षक बनने के उत्सुक अभ्यर्थियों के लिए आयोजित कराई जाएगी। जिसके अंतर्गत प्रदेश के हाई स्कूल तथा हायर सेकेंडरी स्कूलों में शिक्षक के रिक्त पदों की नियुक्ति होगी। बता दे यूपी टीजीटी-पीजीटी परीक्षा 2 लेवल में आयोजित कराई जाएगी जिसके तहत यूपी टीजीटी परीक्षा के माध्यम से कक्षा 9वीं और 10वीं के शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। वही यूपी पीजीटी परीक्षा के माध्यम से हायर सेकेंडरी कक्षा 11वीं तथा 12वीं के शिक्षकों के पद भरे जाएंगे।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यूपी टीजीटी पीजीटी परीक्षा अगले वर्ष 2023 मे फरवरी माह के अंत मे या मार्च के पहले सप्ताह मे आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा से टीजीटी और पीजीटी के 4163 पदों की नियुक्ति होगी, जिसमे टीजीटी के 3539 तथा पीजीटी के 624 पद शामिल है। Read More: UP TGT PGT Exam Date: अब नए साल में होगी उत्तर प्रदेश टीजीटी-पीजीटी शिक्षक भर्ती परीक्षा, जाने क्या है नई अपडेट

आपके लिए अन्य महत्वपूर्ण पोस्ट-

MPTET Varg 1 Syllabus 2023: मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का नया सिलेबस जारी, यहाँ से करें डाउनलोड


Spread the love

Leave a Comment