Weekly Current Affairs in Hindi: 23 March to 28 March 2020

Weekly Current Affairs in Hindi: 23 March to 28 March 2020

आज के करेंट अफेयर्स अपडेट मे हम इस सप्ताह के 10 सबसे महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स (Weekly Current Affairs in Hindi: 23 March to 28 March 2020) का अध्ययन करेंगे। यहा हमने 23 मार्च से 28 मार्च तक के सबसे महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स को शामिल किया है। ये जानकारी आगामी UPSC, Bank, SSC, Railway exam एवं सभी state govt jobs के लिए महत्वपूर्ण है। आप इस साप्ताहिक करेंट अफेयर्स का PDF भी Download कर सकते है इसके लिए लिंक आपको इस आर्टिकल के अंत मे दी गई है।

प्रतिदिन के सभी महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स जानने के लिए यहा क्लिक करे – CLICK HERE

अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण शुरू

सरकार ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के पहले चरण की शुरुआत कर दी है। पहले चरण के तहत, भगवान राम की मूर्ति को अस्थायी रूप से मूर्ति के निवास के लिए एक नए स्थान पर बदल दिया जाएगा। निर्माण प्रक्रिया पूरी होने तक मूर्ति वहीं रहेगी।

2021 तक COVID-19 के कारण टोक्यो ओलंपिक 2020 स्थगित हो गया

डिक पाउंड द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार, कोरोनोवायरस के प्रकोप के कारण टोक्यो ओलंपिक 2020 के खेल 2021 तक स्थगित होने की संभावना है। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के सदस्य। टोक्यो ओलंपिक जापान में 2020 के मध्य में होना था।

कोरोनावायरस वैक्सीन कब तैयार होगी?

COVID-19 टीका परीक्षण का पहला चरण पहले से ही चल रहा है। वैक्सीन चेन चेन वी के नेतृत्व में एक चीनी टीम द्वारा विकसित किया गया है। कोविद -19 वैक्सीन के पहले नैदानिक ​​परीक्षण की खबर ने लोगों के लिए एक इलाज के लिए उम्मीद जगा दी है।

दिल्ली सरकार रुपये प्रस्तुत करती है। राज्य विधानसभा में 65,000 करोड़ का बजट 2020-21

दिल्ली बजट २०२०-२१ २३ मार्च २०२० को वित्त मंत्री द्वारा राज्य विधानसभा में प्रस्तुत किया गया था। 65,000 करोड़ दिल्ली बजट शिक्षा और स्वास्थ्य पर केंद्रित है। मंत्री मनीष सिसोदिया ने विधानसभा में दिल्ली का आर्थिक सर्वेक्षण 2019-20 भी रखा।

भारत ने भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु की स्मृति में शहीद दिवस 2020 मनाया

शहीद दिवस 2020, जिसे शहीद दिवस के रूप में भी जाना जाता है, भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में स्वतंत्रता सेनानियों भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव द्वारा दिए गए बलिदानों को स्वीकार करने के लिए 23 मार्च, 2020 को भारत में मनाया गया था।

कोरोनावायरस पर RBI का नियामक पैकेज: समझाया गया

भारतीय रिजर्व बैंक ने भारत की अर्थव्यवस्था पर वायरस के प्रभाव को रोकने के लिए COVID-19 पर अपने नियामक पैकेज के तहत विभिन्न उपायों की घोषणा की। इन उपायों में 1 मार्च, 2020 तक किस्तों के भुगतान पर 3 महीने का ऋण अधिस्थगन शामिल है, जिसमें ईएमआई और क्रेडिट कार्ड बकाया शामिल हैं; कार्यशील पूंजी ऋण के लिए ड्राइंग पावर का पुनर्गणना और बहुत कुछ।

भारत में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की बिक्री और वितरण प्रतिबंधित है

केंद्र सरकार ने हाल ही में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की बिक्री, निर्यात और वितरण को सीमित कर दिया। अब, Hydroxychloroquine युक्त किसी भी फार्मूले या दवा की बिक्री, ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स रूल्स, 1945 के शेड्यूल H1 के आधार पर की जाएगी। यह फैसला सरकार द्वारा स्वीकार किए जाने के बाद आया है कि मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की आपूर्ति कम है और इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। कोरोनोवायरस रोगियों के इलाज के लिए आपातकालीन स्थितियों में।

भारत में COVID-19 लॉकडाउन के दौरान ओपन और बंद क्या होगा?

घातक कोरोनोवायरस के प्रसार के बीच भारत को 21 दिनों के पूर्ण लॉकडाउन के तहत लगाया गया है। लॉकडाउन के दौरान, कई सेवाएं संचालित होती रहेंगी, जबकि कई बंद रहेंगे। लॉकडाउन के दौरान खुलने वाली सेवाएं पेट्रोल पंप, प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया कार्यालय, बैंक, एटीएम, सरकारी कार्यालय, बिजली प्रदाता, फायर स्टेशन, किराना दुकानें, फल और सब्जी की दुकानें, पूंजी और ऋण बाजार सेवाएं हैं।

गरीब कल्याण योजना कोरोनोवायरस महामारी के दौरान गरीबों की मदद के लिए शुरू की गई

गरीब कल्याण योजना को हाल ही में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारत में कोरोनावायरस के प्रकोप के दौरान गरीब लोगों की मदद के लिए लॉन्च किया था। इसके अलावा, चिकित्सा सेवा प्रदाताओं के लिए एक विशेष बीमा योजना की भी घोषणा की गई है जिसमें सभी मेडिकल स्टाफ को व्यक्तिगत रूप से 50 लाख रुपये के बीमा कवर के तहत कवर किया जाएगा।

समीर अग्रवाल को वॉलमार्ट इंडिया के सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया

25 मार्च, 2020 को वॉलमार्ट इंडिया ने समीर अग्रवाल को भारत में अपनी सर्वश्रेष्ठ मूल्य श्रृंखला का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया। अग्रवाल 1 अप्रैल, 2020 से इस पद को संभालेंगे और कृष अय्यर को कामयाबी मिलेगी, जो 31 मार्च को सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

प्रतिदिन के सभी महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स जानने के लिए यहा क्लिक करे – CLICK HERE

DOWNLOAD Current Affairs PDF CLICK HERE

हमारा प्रयास है कि कम समय मे आपको सभी जरूरी करेंट अफेयर्स की जानकारी दे जो कि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण है। आशा है यह आपके लिए उपयोगी साबित होगा आगामी सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आप सभी अभ्यार्थियों को शुभकामनाएं!!!!

For The Latest Activities And News Follow Our Social Media Handles:



Leave a Comment

error: Content is protected !!