Site icon ExamBaaz

CTET 2022: इन बदलावों के साथ आयोजित होगी सीटेट परीक्षा, परीक्षा तिथि को लेकर जाने नई अपडेट

Spread the love

CTET 2022 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई द्वारा इस बार सीटेट के 16 वे संस्करण का आयोजन किया जा रहा है, जिसके लिए 31 अक्टूबर 2022 से 24 नवंबर 2022 के बीच आवेदन मांगे गए थे. रिपोर्ट के मुताबिक इस बार 30 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने सीटेट परीक्षा के लिए आवेदन किया है. वही सीबीएसई द्वारा जारी नोटिस के अनुसार सीटेट परीक्षा दिसंबर 2022 से जनवरी 2023 के बीच आयोजित की जाएगी हालांकि बोर्ड द्वारा अभी तक परीक्षार्थियों का ऐलान नहीं किया है। मीडिया रिपोर्ट की माने तो 20 दिसंबर तक परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी किए जा सकते है जिसके बाद जनवरी के पहले सप्ताह से परीक्षा का आयोजन किया जाएगा.

सीटेट परीक्षा में हुए नए बदलाव

सीबीएसई द्वारा इस वर्ष सीटेट परीक्षा में कुछ बड़े बदलाव किए गए हैं, जिसमें सबसे बड़ा बदलाव परीक्षा पात्रता मापदंड को लेकर हुआ है। दरअसल पहले सीटेट परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी को B.Ed/ D.Ed अथवा किसी भी टीचिंग ट्रेंनिंग कोर्स कंप्लीट करना जरूरी था परंतु इस बार सीबीएसई द्वारा उन सभी अभ्यर्थियों को सीटेट परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी है. जिन्होंने किसी भी टीचिंग ट्रेनिंग कोर्स में एडमिशन लिया हो, चाहे वह प्रथम वर्ष/ सेमेस्टर के क्यों न हो। इन बदलाव के चलते इस बार सीटेट परीक्षा के लिए बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों द्वारा आवेदन किए गए है.

बहुत से परीक्षार्थी सीटेट परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होने को लेकर संशय में है। आपको बता दें कि सीबीएसई द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार सीटेट परीक्षा में किसी भी प्रकार की नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि परीक्षा में नॉर्मलाइजेशन व्यवस्था को लागू किया जा सकता है. दरअसल विगत वर्ष दिसंबर 2021 में आयोजित की गई सीटेट परीक्षा में नॉर्मलाइजेशन प्रक्रिया को अपनाया गया था परीक्षा. अलग-अलग  शिफ्ट में आयोजित होने के चलते अभ्यर्थियों के मध्य संबंध प्रतिस्पर्धा कायम रखने के लिए नॉर्मलाइजेशन प्रक्रिया को अपनाया जाएगा।

क्या है सीटेट परीक्षा का एग्जाम पैटर्न

शिक्षक बनने के लिए जरूरी सीटेट परीक्षा में दो पेपर लिए जाते हैं. ऐसे अभ्यर्थी जो कक्षा 1 से 5 के शिक्षक बनना चाहते हैं उन्हें paper-1 जबकि कक्षा 6 से 8 के शिक्षक बनने के लिए पेपर दो पास करना होता है। बात करें परीक्षा पैटर्न की तो दोनों ही पेपर में 150 अंकों के 150 सवाल पूछे जाते हैं। पेपर 1 में अभ्यर्थी से बाल विकास शिक्षा शास्त्र (CDP) से 30 प्रश्न,  भाषा-1 से 30 प्रश्न, भाषा 2 से 30 प्रश्न,  गणित से 30 प्रश्न व पर्यावरण अध्ययन ( ईवीएस) से 30 प्रश्न पूछे जाएंगे.  इसी प्रकार पेपर-2 में बाल विकास शिक्षा शास्त्र से 30 प्रश्न,  भाषा -1 से 30 प्रश्न,  भाषा-2  से 30 प्रश्न  तथा सामाजिक विज्ञान और सामाजिक  अध्ययन या गणित और विज्ञान से 60 प्रश्न पूछे जाएंगे।

परीक्षा का विस्तृत सिलेबस तथा एग्जाम पैटर्न जानने के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें-


Spread the love
Exit mobile version