Site icon ExamBaaz

CTET Exam 2022: सीटेट परीक्षा पर बड़ा सवाल, जुलाई सत्र की परीक्षा होगी या नहीं

CTET July 2022 Notification Update

CTET December 2022 Notification Update

Spread the love

CTET Exam 2022 Notification Update: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानि CBSE द्वारा प्रतिवर्ष केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) वर्ष में दो बार आयोजित कराई जाती है। बोर्ड नें अब तक इस वर्ष के जुलाई सत्र की परीक्षा को लेकर कोई बयान नहीं दिया है, किन्तु जल्द ही बोर्ड द्वारा इस परीक्षा के लिए नोटिफ़िकेशन जारी किए जाने की संभावना है। शिक्षक भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए नोटिफ़िकेशन का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं। 

आखिर कब जारी हो सकता है नोटिफ़िकेशन 

बोर्ड द्वारा सीटेट परीक्षा के जुलाई सत्र का नोटिफ़िकेशन जून माह के आखिर साप्ताह में जारी किए जाने की संभावना है। हालांकि आपको बता दें, कि बोर्ड की ओर से इस विषय में कोई आधिकारिक सूचना या बयान नहीं आया है। बोर्ड द्वारा प्रतिवर्ष ही परीक्षा के लगभग 3 माह पहले परीक्षा के लिए नोटिफ़िकेशन जारी कर दिया जाता है। चूंकि अब तक इस संबंध में कोई सूचना नहीं दी गई है, एक बड़ा सवाल यह भी उठता है, कि इस सत्र की परीक्षा होगी भी या नहीं। 

अगर बात करें वर्ष 2018 के जुलाई सत्र की, तो वर्ष 2018 में बोर्ड नें परीक्षा 16 सितंबर को आयोजित की थी तथा इसके लिए नोटिफ़िकेशन 12 जून को जारी कर दिया गया था। वहीं वर्ष 2021 के जुलाई सत्र की परीक्षा के लिए 20 सितंबर से 26 अक्टूबर 2022 तक आवेदन प्रक्रिया की गई थी, तथा परीक्षा 16 दिसंबर 2021 से 23 जनवरी 2022 तक आयोजित कराई गई थी। बोर्ड द्वारा कोविड-19 पेंडमिक के बाद इस पैटर्न में बदलाव की भी संभावनाएं है। 

क्या है सीटेट, किस लिए है आवश्यक 

केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा यानि सीटेट CBSE द्वारा आयोजित एक पात्रता परीक्षा है। सीटेट के जरिये अभ्यर्थी केंद्र के शासकीय व शासकीय सहायता प्राप्त विद्यालयों के कक्षा 1 से 8 तक के शिक्षक पदों पर होने वाली नियुक्ति में शामिल हो सकते हैं। बता दें, की केन्द्रीय शिक्षक भर्ती में आवेदन के लिए अभ्यर्थी का सीटेट परीक्षा में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। 

सीटेट परीक्षा वर्ष में दो बार आयोजित कराई जाती है, जुलाई माह में और दिसंबर माह में। इस परीक्षा में दो पेपर होते हैं- पेपर-1 व पेपर-2। पेपर-1 कक्षा पहली से 5वीं तक के शिक्षक पदों पर नियुक्ति के लिए, व पेपर-2 कक्षा 6वीं से 8वीं तक के शिक्षक पदों पर नियुक्ति के लिए आवश्यक है। कई राज्य भी राजकीय विद्यालयों के शिक्षक पदों पर होने वाली भर्ती के लिए सीटेट प्रमाण पत्र को मान्यता देते हैं। साथ ही आपको बता दें, कि सीटेट का प्रमाण पत्र आजीवन मान्य कर दिया जाता है। 

ये भी पढ़ें-

CTET Pass Rickshawala Viral News: बेरोजगारी से परेशान ये सीटीईटी पास युवक चला रहा है रिक्शा, सांसद वरुण गांधी नें जताया दुःख


Spread the love
Exit mobile version