Daily Gk & Current Affairs Quiz for 23 January 2020

दोस्तो,  आज के करेंट अफेयर्स मे (Daily Gk & Current Affairs Quiz for 23 January 2020) दिन के अपडेट किए गए क्विज़ में क्रिस्टल अवार्ड 2020, 50 वें विश्व आर्थिक मंच और ग्रीस की पहली महिला राष्ट्रपति जैसे विषय शामिल हैं। ये सभी महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर आगामी Railway, SSC Bank exam एवं सभी state govt jobs के लिए Important है.

Whatsapp Group
Telegram channel

Daily Gk & Current Affairs Quiz for 23 January 2020

Daily Gk & Current Affairs Quiz for 23 January 2020
Daily Gk & Current Affairs Quiz for 23 January 2020

1. किस भारतीय अभिनेत्री ने 50 वें विश्व आर्थिक मंच पर क्रिस्टल अवार्ड 2020 जीता?
a) प्रियंका चोपड़ा
b) आलिया भट्ट
c) दीपिका पादुकोण
d) दीया मिर्ज़ा

2. किस देश ने कतेरीना सकेलोपोलु को अपनी पहली महिला राष्ट्रपति चुना है?
a) इथियोपिया
b) ग्रीस
ग) इटली
d) आयरलैंड

3. कौन सा शहर 50 वें विश्व आर्थिक मंच कार्यक्रम की मेजबानी कर रहा है?
a) दावोस
b) वियना
c) शंघाई
d) मैड्रिड

4. अंतरिक्ष में भेजने के लिए ISRO द्वारा विकसित किए गए मानव रोबोट का नाम क्या है?
a) व्योमित्र
b) वायुसाना
c) प्रज्ञा
d) सूर्यवंशी

5. ISRO ने अपने आगामी मानवयुक्त मिशन- गगनयान के लिए कितने अंतरिक्ष यात्रियों की पहचान की है?
a) पांच
b) तीन
ग) दो
d) चार

6. किस देश ने 22 जनवरी, 2020 को ई-पासपोर्ट सुविधा शुरू की?
a) भारत
b) बांग्लादेश
c) म्यांमार
d) श्रीलंका

7. चीन में किस घातक वायरस के प्रकोप ने 9 लोगों की जान ले ली और 400 से अधिक लोग संक्रमित हो गए?
a) कोरोनावायरस
b) प्लैटुवायरस
c) हैडिलवायरस
d) मोरोनवायरस

8. हाल ही में किस भारतीय शहर ने जेएलएल सिटी मोमेंटम इंडेक्स 2020 में पहला स्थान प्राप्त किया?
a) दिल्ली
b) मुंबई
c) कोलकाता
d) हैदराबाद

9. निम्नलिखित में से कौन सा देश हाल ही में भारत द्वारा पारस्परिक क्षेत्र घोषित किया गया था?
a) यूएई
b) दक्षिण अफ्रीका
c) जॉर्डन
d) बांग्लादेश

10. हाल ही में किस वैश्विक संस्था ने विश्व निवेश रुझान मॉनिटर-2019 रिपोर्ट जारी की?
a) संयुक्त राष्ट्र
b) WEF
c) विश्व बैंक
d) अंकटाड




Answer key ( Daily Gk & Current Affairs Quiz for 23 January 2020)

1. (c) दीपिका पादुकोण
लोकप्रिय भारतीय अभिनेत्री, दीपिका पादुकोण को 21 जनवरी, 2020 को विश्व आर्थिक मंच के उद्घाटन सत्र के दौरान क्रिस्टल अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया। उन्हें मानसिक स्वास्थ्य बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए उनके नेतृत्व के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

2. (b) ग्रीस
ग्रीस ने देश के इतिहास में पहली महिला राष्ट्रपति के रूप में कतेरी सकेलोपोलू को चुना है। 63 वर्षीय को 22 जनवरी, 2020 को एक ऐतिहासिक संसदीय वोट में शीर्ष पद के लिए चुना गया, जिसमें कुल 294 सांसदों में से 261 ने उनके पक्ष में मतदान किया।

3. (a) दावोस
50-24 विश्व आर्थिक मंच (WEF) स्विट्जरलैंड के दावोस में 21-24 जनवरी, 2020 तक आयोजित किया जाएगा। इस मंच में दुनिया भर के 117 देशों के 50 से अधिक राष्ट्राध्यक्षों की भागीदारी होगी।

4. (a) व्योमित्र
व्योमित्र भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन द्वारा विकसित किया जाने वाला पहला मानव रोबोट है। इसरो ने गगनयान कार्यक्रम के तहत अपने पहले मानवरहित मिशन में आधे-मानव को अंतरिक्ष में भेजने की योजना बनाई है। मानव रोबोट मानव शरीर के अधिकांश कार्यों का अनुकरण कर सकता है।

5. (d) चार
इसरो ने अपने आगामी गगनयान मिशन के लिए चार अंतरिक्ष यात्रियों की पहचान की है। रूस में जनवरी के तीसरे सप्ताह में अंतरिक्ष यात्रियों का प्रशिक्षण शुरू होने वाला है। गगनयान एक दलित कक्षीय अंतरिक्ष यान होगा, जो अंतरिक्ष यात्रियों को 2022 तक कम से कम सात दिनों के लिए अंतरिक्ष में ले जाएगा। मिशन भारतीय मानव अंतरिक्ष यान कार्यक्रम का एक हिस्सा है।

6. (b) बांग्लादेश
बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना ने 22 जनवरी, 2020 को ढाका में राष्ट्र के सभी नागरिकों के लिए ई-पासपोर्ट सुविधा शुरू की। ई-पासपोर्ट में एक एम्बेडेड चिप होगी जिसमें पासपोर्ट सहित सभी आवश्यक जैव मीट्रिक डेटा शामिल होंगे। फोटोग्राफ और अन्य जानकारी जो नियमित पासपोर्ट पर होती है। सुविधा में डिजिटल सुरक्षा विशेषताएं भी होंगी।

7. (a) कोरोनावायरस
चीनी सरकार ने रहस्यमय कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में तेज वृद्धि की सूचना दी है। भारत सरकार ने कोरोनावायरस के किसी भी जोखिम से बचने के लिए भारत के प्रमुख हवाई अड्डों के लिए एक सलाह भी जारी की है।

8. (d) हैदराबाद
हैदराबाद को हाल ही में दुनिया के सबसे गतिशील शहर के रूप में चुना गया था। दुनिया भर के 129 शहरों में हैदराबाद सबसे ऊपर है। हालांकि, बैंगलोर को 2 वां स्थान मिला और जबकि दिल्ली को 6 वां स्थान मिला।

9. (a) यूएई
विधि और न्याय मंत्रालय ने हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को “पारस्परिक क्षेत्र” घोषित किया है। यह विदेशी न्यायालयों द्वारा भारत में न्यायालयों के फरमानों के निष्पादन के विषय पर कानून की अनुमति देता है और इसके विपरीत।

10. (d) UNCTAD
व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन ने हाल ही में विश्व निवेश रुझान मॉनिटर -2019 रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट बताती है कि भारत 2019 में एफडीआई प्राप्त करने वाले शीर्ष -10 में शामिल था। इस अवधि में भारत का एफडीआई 49 बिलियन अमरीकी डालर था।

प्रतिदिन के सभी महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स जानने के लिए यहा क्लिक करे – CLICK HERE

हमारा प्रयास है कि कम समय मे आपको सभी जरूरी करेंट अफेयर्स की जानकारी दे जो कि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण है। आशा है यह आपके लिए उपयोगी साबित होगा आगामी सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आप सभी अभ्यार्थियों को शुभकामनाएं!!!!


For The Latest Activities And News Follow Our Social Media Handles: