Diploma Courses After 12th in 2024: कक्षा 12वी के बाद ये है सबसे बेस्ट डिप्लोमा कोर्स, मिलेगी लाखों में सेलरी

Diploma Courses After 12th in 2024: कक्षा बारहवीं के बाद अपने कैरियर का निर्णय लेना एक महत्वपूर्ण और चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया होती है यदि आपने भी हाल ही में कक्षा 12वीं पास की है और आप एक डिप्लोमा कोर्स करने का सोच रहे हैं जो आपको अच्छे रोजगार के अवसर प्रदान करें, तो इस आर्टिकल को आप ध्यानपूर्वक पढ़ें।

यहां हम कक्षा बारहवीं के बाद सबसे बेहतर डिप्लोमा कोर्सेज के बारे में चर्चा करेंगे जो आपको जल्द से जल्द रोजगार के अवसर प्रदान  करते हैं। यह डिप्लोमा कोर्सेज आपको प्राइवेट के साथ ही सरकारी नौकरी हासिल करने में बहुत काम आएंगे इसके अलावा आप अपना बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े हैं।

ये भी पढ़ें:- Best Computer Courses 2023: 12वीं के बाद ये कंप्यूटर कोर्स करने से मिलेगी नौकरी की गारंटी, होगी लाखों में सेलरी 

डिप्लोमा कोर्स करने के फायदे (Benefits of doing diploma course)

12वीं के बाद डिप्लोमा कोर्स करना एक बढ़िया विकल्प है, खासकर उन छात्रों के लिए जो जल्दी से नौकरी पाना चाहते हैं। डिप्लोमा कोर्स एक से तीन साल की अवधि के होते हैं और इनमें विभिन्न विषयों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है, जैसे कि इंजीनियरिंग, कंप्यूटर विज्ञान, होटल मैनेजमेंट, नर्सिंग, आदि। डिप्लोमा कोर्स करने के कई फ़ायदे है जैसे-

  • डिप्लोमा कोर्स कम समय में पूरा होते हैं, जिससे छात्र जल्दी से नौकरी पा सकते हैं।
  • डिप्लोमा कोर्स के लिए फीस अपेक्षाकृत कम होती है, जिससे यह एक किफायती विकल्प है।
  • डिप्लोमा कोर्स व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करते हैं, जिससे छात्रों को उद्योग में नौकरी पाने में मदद मिलती है।
  • डिप्लोमा कोर्स करने के बाद छात्र आगे स्नातक की डिग्री भी कर सकते हैं।

Top Diploma Courses After 12th in 2024: यहां हम आपको कुछ डिप्लोमा कोर्सों की जानकारी शेयर कर रहे है:-

Diploma Courses After 12th

Diploma in Computer Applications (कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा)

यह एक साल का डिप्लोमा कोर्स है जो किसी भी स्ट्रीम के छात्रों के लिए खुला है। पाठ्यक्रम में प्रोग्रामिंग, सॉफ्टवेयर डेवलप्मेट और कंप्यूटर नेटवर्किंग जैसे विषय शामिल हैं। इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप सॉफ्टवेयर डेवलपर, वेब डेवलपर या कंप्यूटर तकनीशियन के रूप में नौकरी हासिल कर सकते हैं। कंप्यूटर एप्लिकेशन डिप्लोमा धारक के लिए औसत वेतन INR 2.5 – 4 लाख प्रति वर्ष है।

Diploma in Electronics and Telecommunication Engineering (इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियरिंग में डिप्लोमा)

यह तीन साल का डिप्लोमा कोर्स है जो साइंस स्ट्रीम के छात्रों के लिए है। पाठ्यक्रम में इलेक्ट्रॉनिक्स, दूरसंचार और सिग्नल प्रोसेसिंग जैसे विषय शामिल हैं। इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर, टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियर या सिग्नल प्रोसेसिंग इंजीनियर के रूप में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। एक इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियरिंग डिप्लोमा धारक के लिए औसत वेतन INR 3 – 6 लाख प्रति वर्ष है।

Diploma in Mechanical Engineering (मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा)

यह तीन साल का डिप्लोमा कोर्स है जो साइंस स्ट्रीम के छात्रों के लिए है। पाठ्यक्रम में यांत्रिकी, ऊष्मप्रवैगिकी और द्रव यांत्रिकी जैसे विषय शामिल हैं। इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप मैकेनिकल इंजीनियर, डिजाइन इंजीनियर या मैन्युफैक्चरिंग इंजीनियर के रूप में नौकरी पा सकते हैं। एक मैकेनिकल इंजीनियरिंग डिप्लोमा धारक के लिए औसत वेतन INR 3 – 6 लाख प्रति वर्ष है।

Diploma in Civil Engineering (सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा)

यह तीन साल का डिप्लोमा कोर्स है जो साइंस स्ट्रीम के छात्रों के लिए खुला है। पाठ्यक्रम में संरचनात्मक इंजीनियरिंग, निर्माण इंजीनियरिंग और भू-तकनीकी इंजीनियरिंग जैसे विषय शामिल हैं। इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप सिविल इंजीनियर, कंस्ट्रक्शन मैनेजर या प्रोजेक्ट मैनेजर के रूप में नौकरी पा सकते हैं। सिविल इंजीनियरिंग डिप्लोमा धारक के लिए औसत वेतन INR 3 – 6 लाख प्रति वर्ष है।

Diploma in Electrical Engineering (लेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा)

यह तीन साल का डिप्लोमा कोर्स है जो साइंस स्ट्रीम के छात्रों के लिए खुला है। पाठ्यक्रम में इलेक्ट्रिकल पावर सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रूमेंटेशन जैसे विषय शामिल हैं। इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप इलेक्ट्रिकल इंजीनियर, पावर इंजीनियर या इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियर के रूप में नौकरी पा सकते हैं। एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग डिप्लोमा धारक के लिए औसत वेतन INR 3 – 6 लाख प्रति वर्ष है।

Diploma in Hotel Management (होटल प्रबंधन में डिप्लोमा)

यह तीन साल का डिप्लोमा कोर्स है यह कोर्स कोई भी स्ट्रीम का अभ्यर्थी कर सकता है। पाठ्यक्रम में खाद्य और पेय सेवा, होटल संचालन और पर्यटन प्रबंधन जैसे विषय शामिल हैं। इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप होटल मैनेजर, फूड एंड बेवरेज मैनेजर या टूर गाइड के रूप में नौकरी पा सकते हैं। एक होटल प्रबंधन डिप्लोमा धारक के लिए औसत वेतन INR 2 – 5 लाख प्रति वर्ष है।

Diploma in Nursing (नर्सिंग में डिप्लोमा)

यह तीन साल का डिप्लोमा कोर्स है जो साइंस स्ट्रीम के छात्रों के लिए है। पाठ्यक्रम में शरीर रचना विज्ञान, शरीर विज्ञान और नर्सिंग देखभाल जैसे विषय शामिल हैं। इस कोर्स को पूरा करने के बाद, आप एक पंजीकृत नर्स, लाइसेंस प्राप्त व्यावहारिक नर्स या प्रमाणित नर्सिंग सहायक के रूप में नौकरी पा सकते हैं। नर्सिंग डिप्लोमा धारक के लिए औसत वेतन INR 2 – 4 लाख प्रति वर्ष है।

Diploma in Pharmacy (फार्मेसी में डिप्लोमा)

यह तीन साल का डिप्लोमा कोर्स है जिसे जीव विज्ञान स्ट्रीम अभ्यर्थी कर सकते है। पाठ्यक्रम में फार्माकोलॉजी, फार्मास्युटिकल केमिस्ट्री और ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन जैसे विषय शामिल हैं। इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप फार्मासिस्ट, फार्मेसी टेक्नीशियन या ड्रगिस्ट के रूप में नौकरी पा सकते हैं। एक फार्मेसी डिप्लोमा धारक के लिए औसत वेतन INR 2 – 4 लाख प्रति वर्ष है।

Diploma in Physiotherapy (फिजियोथेरेपी में डिप्लोमा)

यह चार साल का डिप्लोमा कोर्स है, पाठ्यक्रम में शरीर रचना विज्ञान, शरीर विज्ञान और भौतिक चिकित्सा जैसे विषय शामिल हैं। इस कोर्स को पूरा करने के बाद, आप फिजियोथेरेपिस्ट, फिजिकल थेरेपिस्ट असिस्टेंट या एथलेटिक ट्रेनर के रूप में नौकरी पा सकते हैं। फिजियोथेरेपी डिप्लोमा धारक के लिए औसत वेतन INR 3 – 6 लाख प्रति वर्ष है।

Diploma in Fashion Design (फैशन डिजाइन डिप्लोमा)

फैशन और डिजाइन के क्षेत्र में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए फैशन डिजाइन डिप्लोमा एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इस पाठ्यक्रम में, छात्रों को फैशन डिजाइनिंग की बुनियादी जानकारी, डिजाइन प्रक्रिया, कपड़ों की कटाई-सिलाई, ट्रेंड एनालिसिस, मॉडलिंग आदि के बारे में सिखाया जाता है। कोर्स फीस: आमतौर पर 50,000 से 2,00,000 रुपये के बीच हो सकती है। सैलरी: प्रारंभिक स्तर पर 2 लाख से 4 लाख रुपये प्रति वर्ष तक। कोर्स की अवधि: 1 से 2 वर्ष।

Diploma in Journalism and Mass Communication (पत्रकारिता और मास कम्युनिकेशन डिप्लोमा)

समाचार पत्र, टीवी, रेडियो, इंटरनेट, और सोशल मीडिया में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए पत्रकारिता और मास कम्युनिकेशन डिप्लोमा उपयुक्त हो सकता है। इस पाठ्यक्रम में, छात्रों को समाचार पत्र के लेखन, संपादन, रिपोर्टिंग, टीवी और रेडियो न्यूज़ कास्टिंग, डिजिटल मीडिया आदि के बारे में सिखाया जाता है।

कोर्स फीस: आमतौर पर 30,000 से 1,50,000 रुपये के बीच हो सकती है। सैलरी: प्रारंभिक स्तर पर 2 लाख से 5 लाख रुपये प्रति वर्ष तक। कोर्स की अवधि: 1 से 2 वर्ष।

Diploma in Digital Marketing (डिजिटल मार्केटिंग डिप्लोमा)

इंटरनेट मार्केटिंग और वेब प्रचार क्षेत्र में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए डिजिटल मार्केटिंग डिप्लोमा एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकता है। इस पाठ्यक्रम में, छात्रों को डिजिटल मार्केटिंग के अनुभवी तत्वों, वेबसाइट विकास, सोशल मीडिया प्रबंधन, विज्ञापन योजना, विपणन के रूपों आदि के बारे में सिखाया जाता है। कोर्स फीस: आमतौर पर 40,000 से 2,00,000 रुपये के बीच हो सकती है। सैलरी: प्रारंभिक स्तर पर 3 लाख से 6 लाख रुपये प्रति वर्ष तक। कोर्स की अवधि: 6 महीने से 1 साल

इन नये डिप्लोमा कोर्स की है बहुत माँग

आज के समय में कई नए डिप्लोमा कोर्स उपलब्ध हैं, जो छात्रों को भविष्य के लिए तैयार करते हैं। ये कोर्स उद्योग की जरूरतों के अनुसार तैयार किए गए हैं और छात्रों को उन कौशलों और ज्ञान से लैस करते हैं जो उन्हें नौकरी पाने और अपने करियर में आगे बढ़ने में मदद करेंगे।

यहां कुछ नए डिप्लोमा कोर्सों की सूची है:

  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) में डिप्लोमा
  • डेटा साइंस में डिप्लोमा
  • साइबर सुरक्षा में डिप्लोमा
  • डिजिटल मार्केटिंग में डिप्लोमा
  • गेम डेवलपमेंट में डिप्लोमा

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) में डिप्लोमा

AI एक तेजी से बढ़ता हुआ क्षेत्र है और कुशल AI एक्सपर्ट्स की माँग बहुत है। यह डिप्लोमा कोर्स आपको AI के मूलभूत सिद्धांतों, जिसमें मशीन लर्निंग, डीप लर्निंग और language processing के बारे में सिखाएगा। आप यह भी सीखेंगे कि वास्तविक दुनिया की समस्याओं के समाधान के लिए AI को कैसे लागू किया जाए।

डेटा साइंस में डिप्लोमा

डेटा साइंस भी एक मांग वाला क्षेत्र है, क्योंकि व्यवसाय निर्णय लेने के लिए तेजी से डेटा पर निर्भर हो रहे हैं। यह डिप्लोमा कोर्स आपको डेटा एकत्र करने, और उसका विश्लेषण करने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान सिखाएगा। आप यह भी सीखेंगे कि अपनी निष्कर्षों को दूसरों तक communicated करने के लिए data visualization tools का उपयोग कैसे करें।

साइबर सुरक्षा में डिप्लोमा

साइबर सुरक्षा सभी व्यवसायों के लिए महत्वपूर्ण है, चाहे उनका आकार या उद्योग कुछ भी हो। यह डिप्लोमा कोर्स आपको साइबर सुरक्षा के मूलभूत सिद्धांतों, जिसमें Risk Assessment का पता लगाना और incident response शामिल है, के बारे में सिखाया जाएगा। आप यह भी सीखेंगे कि अपने संगठन को साइबर हमलों से बचाने के लिए सुरक्षा उपाय कैसे करें।

गेम डेवलपमेंट में डिप्लोमा

वीडियो गेम इंडस्ट्री दुनिया के सबसे बड़े और सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में से एक है। गेम डेवलपमेंट में डिप्लोमा कोर्स आपको गेम डिज़ाइन, प्रोग्रामिंग और कला सहित गेम डेवलपमेंट के मूलभूत सिद्धांतों के बारे में सिखाएगा। आप यह भी सीखेंगे कि अपने स्वयं के गेम कैसे बनाएं और रिलीज़ करें।

ये कुछ नए डिप्लोमा कोर्सों के उदाहरण हैं जो दुनिया भर के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों द्वारा शुरू किए जा रहे हैं। डिप्लोमा कोर्स चुनते समय, अपनी रुचियों और करियर लक्ष्यों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें:Best Career Options After B.Sc: बीएससी के बाद ये 5 करियर ऑप्शन है बेस्ट, मिलेगी सफलता की गारंटी!

Important FAQs: Diploma Courses After 12th

क्या डिप्लोमा के बाद आगे उच्चतर शिक्षा का विकल्प है?

हां, डिप्लोमा के बाद आप विभिन्न विषयों में उच्चतर शिक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं जैसे कि इंजीनियरिंग, विज्ञान, व्यवसाय, कला, आदि।

क्या व्यापार शुरू करना डिप्लोमा के बाद एक बेहतर करियर विकल्प है?

हां, डिप्लोमा के बाद व्यापार शुरू करना एक बेहतर करियर विकल्प हो सकता है। आप अपने रुचि और योग्यता के अनुसार विभिन्न व्यापार विकल्पों का चयन कर सकते हैं और अपने उद्यमिता और प्रतिबद्धता से उच्च सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

डिप्लोमा के बाद किस क्षेत्र में ज्यादा संभावना होती है?

डिप्लोमा के बाद यह विशेष रूप से आपकी रुचि, क्षेत्र और पाठ्यक्रम पर निर्भर करता है। आम तौर पर, इंजीनियरिंग, पोलिटेक्निक, टेक्नोलॉजी, होटल मैनेजमेंट, विज्ञान, व्यवसाय, आदि क्षेत्र में डिप्लोमा होने पर ज्यादा संभावना होती है।

Diploma Courses का योग्यता मानदंड क्या है?

Diploma Courses के लिए योग्यता मानदंड भिन्न-भिन्न पाठ्यक्रमों के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं। इसलिए, उम्मीदवारों को विशेष पाठ्यक्रम के लिए अधिकृत संस्थान के वेबसाइट या अधिकृत विज्ञापन से योग्यता मानदंड की जांच करनी चाहिए।

12वीं के बाद Diploma Courses क्या हैं?

12वीं के बाद Diploma Courses, विभिन्न क्षेत्रों में शैक्षणिक और तकनीकी पाठ्यक्रमों का एक विकल्प होते हैं। इनमें इंजीनियरिंग, पोलिटेक्निक, होटल मैनेजमेंट, विज्ञान, कला, वाणिज्यिक, आदि शामिल हो सकते हैं।

Diploma Courses की अवधि क्या होती है?

Diploma Courses की अवधि विषय और पाठ्यक्रम पर निर्भर करती है। आम तौर पर, इन पाठ्यक्रमों की अवधि 1 से 3 वर्ष तक की होती है।

Follow Facebook – Click Here
Join us on Telegram – Click Here
Follow us on Twitter – Click Here

Leave a Comment