Best Computer Courses 2023: 12वीं के बाद ये कंप्यूटर कोर्स करने से मिलेगी नौकरी की गारंटी, होगी लाखों में सेलरी 

Spread the love

Computer Courses After 12th in 2023: कंप्यूटर और तकनीकी क्षेत्र में आजकल तेजी से विकास हो रहा है और यह नए रोजगार संभावनाओं का एक बड़ा स्रोत बन चुका है। यदि आपने 12वीं कक्षा पास कर ली है और कंप्यूटर फील्ड में अपना करियर बनाने का सोच रहे हैं, तो आपको सभी प्रमुख कंप्यूटर कोर्स के बारे में जानना बेहद ज़रूरी है ताकि आप एक सही कोर्स का चुनाव कर सके। यहाँ हम आपको 12वीं के बाद किए जाने वाले प्रमुख कंप्यूटर कोर्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें करके आप अच्छी नौकरी हासिल कर सकते है। अधिक जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें-

Also Read |

Career Options After B.Tech: बीटेक करने के बाद खुल जाते है कई रास्ते? तो आज ही जान लें इन सबसे बेस्ट करियर ऑप्शन्स के बारे में  

Best Computer Courses After 12th in 2023

exam-425345

1. बीटेक (कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग): B.Tech

बीटेक (कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग) एक चार वर्षीय इंजीनियरिंग डिग्री है और इसके अंतर्गत आपको कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग के संबंधित विषयों का अध्ययन कराया जाता है। यह कोर्स आपको सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, नेटवर्किंग, डेटाबेस, वेब डेवलपमेंट, आदि में विशेषज्ञता प्रदान करता है। 

2. बीएससी (कंप्यूटर एप्लीकेशन्स): B.Sc 

बीएससी (कंप्यूटर एप्लीकेशन्स) कोर्स एक तीन वर्षीय अवधि का है और इसका मुख्य उद्देश्य कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के क्षेत्र में आपकी कौशल को बढ़ाना है। इस कोर्स में आपको प्रोग्रामिंग भाषाओं, डेटाबेस मैनेजमेंट, वेब डेवलपमेंट, ग्राफिक्स डिज़ाइनिंग, आदि के विषयों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।

3. बीसीए (Bachelors’s in Computer Application): BCA

बीसीए (कंप्यूटर एप्लीकेशन्स) कोर्स एक तीन वर्षीय अवधि का है और यह आपको कंप्यूटर साइंस और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में विशेषज्ञता प्रदान करता है। इस कोर्स के माध्यम से आप प्रोग्रामिंग, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, डेटाबेस डिज़ाइन और मैनेजमेंट, इंटरनेट टेक्नोलॉजी, आदि के बारे में ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।

5. एनएसटीई (नेटवर्किंग और इंफ्रास्ट्रक्चर साइबर सुरक्षा इंजीनियरिंग):

एनएसटीई (नेटवर्किंग और इंफ्रास्ट्रक्चर साइबर सुरक्षा इंजीनियरिंग) कोर्स एक तीन वर्षीय अवधि का है और यह आपको नेटवर्किंग और साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में विशेषज्ञता प्रदान करता है। यह कोर्स आपको संचालित नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर, साइबर सुरक्षा प्रबंधन, सुरक्षा अधिकारिता, आदि के मुख्य विषयों का अध्ययन कराता है।

6. एनएसटीई (सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग):

एनएसटीई (सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग) कोर्स एक चार वर्षीय अवधि का है और इसका उद्देश्य सॉफ्टवेयर विकास और प्रबंधन में आपकी कौशल को विकसित करना है। यह कोर्स आपको प्रोग्रामिंग, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट मेथडोलॉजी, सॉफ्टवेयर टेस्टिंग, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, आदि के मुख्य विषयों पर ध्यान केंद्रित करता है।

7. कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा (DCA):

यह 1 साल का डिप्लोमा प्रोग्राम है जो छात्रों को कंप्यूटर साइंस की बुनियादी समझ प्रदान करता है। डीसीए स्नातक आईटी समर्थन, डेटा प्रविष्टि और अन्य तकनीकी भूमिकाओं में प्रवेश स्तर की नौकरियां पा सकते हैं।

कंप्यूटर कोर्स करने के लिए आप इस आर्टिकल में दिये गये विकल्पो पर विचार कर सकते है, आपको अपनी प्राथमिकताओं, रुचियों और कौशल स्तर के आधार पर अपने आप को आगे बढ़ाने वाले कोर्स का चुनाव करना चाहिए। इन कोर्सों को पूरा करने के बाद आपको कंप्यूटर और तकनीकी क्षेत्र में नौकरी या उच्चतर पद के लिए बेहतरीन मौके मिल सकते हैं। साथ ही, ये कोर्स आपको स्वयं का व्यवसाय शुरू करने के लिए भी सक्षम बना सकते हैं।

इन रेगुलर कंप्यूटर कोर्स के अलावा, कई नए कोर्स भी हैं जो तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं। इसमे शामिल है:

डेटा साइंटिस्ट (Data Scientist):

युवाओं की रुचि डाटा साइंटिस्ट के क्षेत्र में काफी बढ़ रही है। यहां नौकरी के लिए आपको विदेश जाने की आवश्यकता नहीं होगी, भारत में ही प्रतिवर्ष लाखों का सैलरी पैकेज मिलता है।

डाटा के प्रभाव का विश्लेषण करने वाले को ‘डाटा साइंटिस्ट’ कहा जाता है। यह सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री का नया क्षेत्र है, जिसके कारण यहां विशेषज्ञों की बहुत मांग है। यदि आप आईटी सेक्टर में करियर बनाने का प्रयास कर रहे हैं, तो यह फ़ील्ड आपको भविष्य में अच्छे मौके प्रदान कर सकती है। इस क्षेत्र को करियर चुनने के बाद, आपको बेहतर सैलरी और पदोन्नति की सुविधा मिलती है। अग्रणी संस्थानों से अध्ययन करके आप इस क्षेत्र में माहिर बन सकते हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence career):

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के क्षेत्र में एक नया दौर शुरू हो चुका है, और इसके विकास से लोगों की आकर्षण भरी दुनिया भर में बढ़ रही है। कोविड-19 महामारी के पश्चात इसके उपयोग में तेजी से वृद्धि हुई है। विदेश और देशों में करियर के नए अवसर उभर रहे हैं। यदि आप आईटी सेक्टर में अपना करियर बनाने की खोज कर रहे हैं, तो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स के माध्यम से आप अपने भविष्य को उज्ज्वल बना सकते हैं।

साइबर सिक्योरिटी (Career in Cyber Security):

आज की दुनिया पूरी तरह से इंटरनेट पर निर्भर है, और इसके साथ ही साइबर क्राइम की गति भी तेजी से बढ़ रही है। इस समस्या को कम करने के लिए साइबर सिक्योरिटी अफसरों की मांग भी बढ़ रही है। यह क्षेत्र भविष्य में भी काफी सुरक्षित है।

कौन सा कोर्स सबसे अच्छा है?

कौन सा कोर्स सबसे अच्छा है? यह छात्रों की रुचियों और क्षमताओं पर निर्भर करता है। अगर छात्र कंप्यूटर विज्ञान के मूलभूत सिद्धांतों को सीखना चाहते हैं, तो बीसीए या डिप्लोमा इन कंप्यूटर साइंस एक अच्छा विकल्प है। अगर छात्र कंप्यूटर विज्ञान के सिद्धांतों और अनुप्रयोगों को गहराई से सीखना चाहते हैं, तो बीएससी इन कंप्यूटर साइंस या बीटेक इन कंप्यूटर साइंस एक अच्छा विकल्प है।

कंप्यूटर विज्ञान में करियर के अवसर

कंप्यूटर विज्ञान एक तेजी से बढ़ता हुआ क्षेत्र है। कंप्यूटर विज्ञान में स्नातक होने के बाद छात्रों के पास कई तरह के करियर के अवसर उपलब्ध हैं। कंप्यूटर प्रोग्रामर, सॉफ्टवेयर डेवलपर, सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर, रिसर्चर, प्रोफेसर, सिस्टम इंजीनियर, एप्लिकेशन डेवलपर, डेटा साइंटिस्ट, साइबर सिक्योरिटी इंजीनियर, आदि कुछ लोकप्रिय कंप्यूटर विज्ञान नौकरियां हैं।

कंप्यूटर विज्ञान में करियर के लिए तैयारी

कंप्यूटर विज्ञान में करियर के लिए छात्रों को कंप्यूटर विज्ञान की बुनियादी बातों को समझने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होती है। छात्रों को कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, डेटाबेस, नेटवर्किंग, सिस्टम ऑपरेटिंग आदि विषयों पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। छात्रों को अपनी स्किल्स को बेहतर बनाने के लिए एक्सट्रा करिकुलम एक्टिविटीज जैसे कोडिंग कंपटीशन, हैकथॉन, प्रोजेक्ट वर्क आदि में भाग लेना चाहिए।

Important FAQs: Best Computer Courses After 12th

Do computer courses help in getting a job immediately after completion?

While computer courses enhance your skills and knowledge, immediate job placement depends on various factors such as your performance during the course, the demand for professionals in your chosen field, and your networking abilities. In some cases, internships or job placement assistance from the institute may also play a role.

Can I pursue computer courses alongside my regular degree program?

Yes, many computer courses are designed to be pursued alongside regular degree programs. You can opt for part-time or online courses to manage both your academic pursuits and computer training simultaneously.

Are online computer courses a good option after 12th?

Yes, online computer courses can be an excellent option after 12th, especially if you prefer flexible learning schedules. Reputable online platforms offer courses from reputed institutions and industry experts, providing valuable skills and certifications.

Can I pursue a computer course without a strong background in mathematics?

Yes, there are computer courses that do not require an extensive background in mathematics. While certain courses like BCA may have some mathematical components, many diploma and certification programs focus more on practical skills and do not heavily rely on advanced mathematics.

Follow Facebook – Click Here
Join us on Telegram – Click Here
Follow us on Twitter – Click Here

Spread the love

Leave a Comment