ExamBaaz

Emmanuelle Charpentier Biography in Hindi

Spread the love

Emmanuelle Charpentier Complete Biography

Emmanuelle Charpentier (जन्म 11 दिसंबर 1968) माइक्रोबायोलॉजी, आनुवंशिकी और जैव रसायन में एक फ्रांसीसी प्रोफेसर और शोधकर्ता हैं।  2015 से, वह बर्लिन, जर्मनी में मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट फॉर इंफेक्शन बायोलॉजी में निदेशक रही हैं। 2018 में, उन्होंने एक स्वतंत्र अनुसंधान संस्थान, द पैथोजन की विज्ञान के लिए मैक्स प्लैंक यूनिट की स्थापना की।

केमिस्ट्री (रसायन विज्ञान) में साल 2020 के लिए नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize in Chemistry for 2020) का ऐलान बुधवार को कर दिया गया। इस साल का पुरस्कार इम्मैन्युअल शार्पेंची (Emmanuelle Charpentier) और जेनफिर डाउडना (Jennifer A. Doudna) को जीनोम एडिटिंग का तरीका खोजने के लिए दिया गया है। इस पुरस्कार के जरिए अकसर उन कार्यों को सम्मानित किया जाता है, जिनका आज व्यावहारिक रूप से विस्तृत उपयोग हो रहा है।

Emmanuelle Charpentier Biography in Hindi
Emmanuelle Charpentier (जन्म 11 दिसंबर 1968)

Emmanuelle Charpentier Education

1968 में फ्रांस के जुवीसी-सुर-ऑरगे में जन्मे, Emmanuelle Charpentier ने पेरिस में पियरे और मैरी क्यूरी विश्वविद्यालय (आज का सोरबोन विश्वविद्यालय के विज्ञान संकाय) में जैव रसायन, सूक्ष्म जीव विज्ञान और आनुवंशिकी का अध्ययन किया। वह 1992 से 1995 तक इंस्टीट्यूट पाश्चर में स्नातक की छात्रा थीं, और उन्हें एक शोध डॉक्टरेट से सम्मानित किया गया था। Charpentier की पीएचडी परियोजना ने एंटीबायोटिक प्रतिरोध में शामिल आणविक तंत्रों की जांच की।

Career and research

चार्पीयर (Charpentier) ने 1993 से 1995 तक पियरे और मैरी क्यूरी विश्वविद्यालय में सहायक अध्यापक के रूप में और 1995 से 1996 तक इंस्टीट्यूट पाश्चर में पोस्टडॉक्टरल फेलो के रूप में काम किया। वह अमेरिका चली गईं और न्यूयॉर्क के रॉकफेलर विश्वविद्यालय में पोस्टडॉक्टरल फेलो के रूप में काम किया। 1996 से 1997 तक। इस समय के दौरान, चार्पीयर ने माइक्रोबायोलॉजिस्ट ऐलेन तुमानन की प्रयोगशाला में काम किया।  ट्यूमनन की लैब ने जांच की कि रोगजनक स्ट्रेप्टोकोकस न्यूमोनिया कैसे अपने जीनोम को बदलने के लिए मोबाइल आनुवंशिक तत्वों का उपयोग करता है। सर्पेंटियर ने यह भी प्रदर्शित करने में मदद की कि कैसे एस निमोनिया ने वैनकोमाइसिन प्रतिरोध विकसित किया है।

उसने 1997 से 1999 तक न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर में एक सहायक अनुसंधान वैज्ञानिक के रूप में काम किया। वहाँ उसने पामेला कॉविन की प्रयोगशाला में काम किया, जो एक त्वचा कोशिका जीवविज्ञानी है जो स्तनधारी जीन हेरफेर में रुचि रखती है। चारपेयरियर ने चूहों में बालों के विकास के नियमन की खोज करते हुए एक पत्र प्रकाशित किया। उन्होंने 1999 से 2002 तक न्यूयॉर्क में सेंट जूड चिल्ड्रन रिसर्च हॉस्पिटल और स्काईबॉल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोमोलेक्युलर मेडिसिन में रिसर्च एसोसिएट का पद संभाला।

संयुक्त राज्य अमेरिका में पांच साल के बाद, वह यूरोप लौट आई और 2002 से 2004 तक यूनिवर्सिटी ऑफ़ माइक्रोबायोलॉजी एंड जेनेटिक्स, वियना विश्वविद्यालय में लैब हेड और गेस्ट प्रोफेसर बनीं। 2004 में, चारपीनियर ने एक आरएनए अणु की अपनी खोज प्रकाशित की स्ट्रेप्टोकोकस पाइोजेन्स में विषाणु-कारक संश्लेषण का विनियमन। [११] 2004 से 2006 तक वह लैब हेड और माइक्रोबायोलॉजी और इम्यूनोबायोलॉजी विभाग में सहायक प्रोफेसर थीं। 2006 में वह प्राइवेट डोसट (माइक्रोबायोलॉजी) बन गईं और सेंटर ऑफ मॉलिक्यूलर बायोलॉजी में उनका निवास स्थान प्राप्त किया। 2006 से 2009 तक उसने मैक्स एफ। पेरुट्ज़ लेबोरेटरीज में लैब हेड और एसोसिएट प्रोफेसर के रूप में काम किया।

चार्मीयर स्वीडन चले गए और उमेई यूनिवर्सिटी में लैबोरेटरी फॉर मॉलिक्यूलर इन्फेक्शन मेडिसिन स्वीडन (MIMS) में लैब हेड और एसोसिएट प्रोफेसर बन गए। वह 2009 से 2014 तक इन पदों पर रहीं, और 2014 में विजिटिंग प्रोफेसर के रूप में लैब प्रमुख के रूप में पदोन्नत किया गया। वह जर्मनी में जर्मनी में हेल्महोल्त्ज़ सेंटर फॉर इंफेक्शन रिसर्च के ब्रांस्चिग और हनोवर मेडिकल स्कूल में विभाग प्रमुख और डब्ल्यू 3 प्रोफेसर के रूप में कार्य करने के लिए चले गए। 2013 से 2015 तक। 2014 में वह अलेक्जेंडर वॉन हम्बोल्ट प्रोफेसर बन गईं।

2015 में, सर्पेंटियर ने जर्मन मैक्स प्लैंक सोसाइटी से समाज के एक वैज्ञानिक सदस्य बनने और बर्लिन में मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट फॉर इंफेक्शन बायोलॉजी में एक निर्देशक बनने का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया। 2016 के बाद से, एम्मानुएल बर्लिन में हम्बोल्ट विश्वविद्यालय में एक मानद प्रोफेसर हैं,  और 2018 के बाद से, वह रोगज़नक़ों के विज्ञान के लिए मैक्स प्लैंक यूनिट के संस्थापक और कार्यवाहक निदेशक हैं। चार्मीयर ने 2017 के अंत तक उमेई विश्वविद्यालय में विजिटिंग प्रोफेसर के रूप में अपना स्थान बनाए रखा, जहां केम्पे फ़ाउंडेशन और नुट और एलिस वालेंबर्ग फाउंडेशन के एक नए दान ने उन्हें एमआईएमएस प्रयोगशाला के अनुसंधान समूहों के भीतर और अधिक युवा शोधकर्ताओं के पदों की पेशकश करने का मौका दिया है।

List of Awards won by Emmanuelle Charpentier

year – 2020

year -2019

year- 2018

year- 2017

Year- 2016

Year- 2015

Year- 2014

Year- 2011

Year- 2009

Emmanuelle Charpentier, Honorary doctorate degrees

Read More: Nobel Prize 2020 Complete Winners List || (In Hindi\English)

[To Get latest Study Notes Join Us on Telegram- Link Given Below]

For Latest Update Please join Our Social media Handle

Follow Facebook – Click Here
Join us on Telegram – Click Here
Follow us on Twitter – Click Here

Spread the love
Exit mobile version