Site icon ExamBaaz

Haryana GK Questions in Hindi|Haryana Samanya Gyan Top One-Liner Gk

Haryana Latest Gk in Hindi 2019
Spread the love

Haryana GK Questions in Hindi: हरियाणा सामान्य ज्ञान के प्रश्न, प्रदेश मे आयोजित होने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओ के साथ ही अन्य सरकारी नौकरी भर्ती परीक्षाओ मे भी पूछे जाते है। इसीलिए इस आर्टिकल मे हम हरियाणा सामान्य ज्ञान के कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर (Haryana GK Questions) शेअर किए है जो कि प्रतियोगी परीक्षाओ मे बार-बार पूछे जाते रहे है। यदि आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे तो आपको इन हरियाणा सामान्य ज्ञान (Haryana GK Questions in Hindi)

के प्रश्न उत्तर एक बार अवश्य पढ़ना चाहिए।

Note: यहा विगत परीक्षाओं में पूछे गए Haryana GK प्रश्नों को भी शामिल किया गया है। अतः आप इन प्रश्नो का अभ्यास अच्छे से करे ताकि आगामी सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में आपको इसका लाभ प्राप्त हो सके।

Also Read | Latest Haryana Current Affairs 2021 in Hindi | हरियाणा करेंट अफेयर्स

भारत के उत्तरी भाग मे स्थित हरियाणा का इतिहास साहसी, धर्मनिश्ठ और गौरवशाली लोगों के संघर्ष से जुड़ा हुआ है। जिसकी राजधानी चण्डीगढ़ है। 1 नवंबर, 1966 को पंजाब के पुनर्गठन के बाद हरियाणा पूर्ण बन गया। हरियाणा के पूर्व में उत्तर प्रदेश, पश्चिम में पंजाब, उत्तर में हिमाचल प्रदेश और दक्षिण में राजस्‍थान है। राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली हरियाणा से जुड़ा है। राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली के दायरे में हरियाणा भी है। तो चलिये हरियाणा के सभी महत्वपूर्ण जीके प्रश्न का अध्ययन शुरू करें-

Haryana GK important one liners

Read Also: Haryana Current Affair One-liners 2019 (PDF)

दोस्ती post में हमने जाना हरियाणा सामान्य ज्ञान (haryana gk in hindi) के कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर , ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य कर लें, साथ ही आप हमारी फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं ।  आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आप सभी अभ्यार्थियों को शुभकामनाएं!!!!!

 Haryana GK


Spread the love
Exit mobile version