July 2021 Top Current Affairs in Hindi for IBPS Clerk, SSC, RRB NTPC Exams

Top Current Affairs July 2021: विभिन्न सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं को प्रतिदिन करंट अफेयर का अध्ययन करना बहुत ही आवश्यक है  लगभग हर परीक्षा में करंट अफेयर्स से जुड़े हुए प्रश्न पूछे जाते हैं  करंट अफेयर्स पर अच्छी पकड़ बनाने के लिए आपको प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े प्रश्नों का अध्ययन करना आवश्यक है और इसलिए आपकी सहायता हेतु इस आर्टिकल में हम करंट अफेयर्स के कुछ महत्वपूर्ण बहुविकल्पी प्रश्न उत्तर शेयर कर रहे हैं जो कि आगामी परीक्षाओं में पूछे जा सकते हैं.

Read More: Get All The Latest Current Affairs Update Here

आज के इस लेख मे हमने टोक्यो ओलंपिक उद्घाटन समारोह, चंद्रशेखर आज़ाद की जयंती और दुनिया के सबसे बड़े कार्बन बाजार जैसे विषयो पर बहुविकल्पीय प्रश्न उत्तर शेअर किए है। ये करेंट अफेयर्स आपको आगामी प्रतियोगी परीक्षाओ मे पुछे जा सकते है इसीलिए आपको इन्हे ध्यान पूर्वक पढ़ना चाहिए।

Top Current Affairs: July 2021

Daily Current Affairs Update
Current Affairs Update in Hindi | Daily Current Affairs Update

1. टोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए कौन सा समूह IOA के प्रायोजकों में से एक के रूप में शामिल हुआ है?

a) रिलायंस

b) टाटा समूह

c) भारती एयरटेल

d) अदानी समूह

Ans: (d) अदानी समूह

व्याख्या: भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने 23 जुलाई, 2021 को घोषणा की कि उसने 2020 टोक्यो ओलंपिक और भविष्य के लिए एक प्रायोजक के रूप में अदानी समूह को शामिल किया है। एमपीएल स्पोर्ट्स फाउंडेशन ने पहले टोक्यो ओलंपिक खेलों में भारत के लिए ‘प्रमुख प्रायोजक’ होने के लिए भारतीय ओलंपिक संघ के साथ एक प्रायोजन समझौता किया था।

2. विश्व का पहला 3डी प्रिंटेड स्टील ब्रिज किस शहर में खोला गया है?

a) एम्स्टर्डम

b) बीजिंग

c) टोक्यो

d) सिडनी

Ans: . (a) एम्स्टर्डम

व्याख्या: दुनिया का पहला 3डी-मुद्रित स्टील पैदल पुल 15 जुलाई, 2021 को एम्सटर्डम शहर में औडेज़िज्ड्स आचटरबर्गवाल नहर पर खोला गया था। नीदरलैंड की रानी मैक्सिमा ने पुल के उद्घाटन समारोह में भाग लिया।

3. किस देश ने दुनिया का सबसे बड़ा कार्बन बाजार लॉन्च किया है?

a) रूस

b) जापान

c) चीन

d) यूएस

Ans:  (c) चीन

व्याख्या: दुनिया के सबसे बड़े ग्रीनहाउस उत्सर्जक चीन ने आखिरकार अपनी पहली राष्ट्रीय उत्सर्जन-व्यापार योजना शुरू की है। 16 जुलाई, 2021 को चीन द्वारा कार्बन बाजार की शुरुआत की गई, जिसमें शंघाई में कारोबार 48 युआन (7.40 डॉलर) प्रति टन कार्बन की कीमत पर हुआ।

4. राष्ट्रीय प्रसारण दिवस 2021 कब है?

a) 21 जुलाई

b) 23 जुलाई

c) 24 जुलाई

d) 25 जुलाई

Ans: (b) जुलाई 23rd

व्याख्या: राष्ट्रीय प्रसारण दिवस हर साल 23 जुलाई को मनाया जाता है, क्योंकि भारत में पहला रेडियो प्रसारण 23 जुलाई, 1927 को बॉम्बे (अब मुंबई) स्टेशन से ऑन-एयर हुआ था।

5. ओलंपिक उद्घाटन समारोह में राष्ट्रों की परेड में कौन सा देश हमेशा प्रथम होता है?

a) इटली

b) रोम

c) ग्रीस

d) यूके

Ans:  (c) ग्रीस

व्याख्या: ओलंपिक उद्घाटन समारोह में ग्रीस हमेशा राष्ट्रों की परेड में पहला राष्ट्र है, क्योंकि यह प्राचीन ओलंपिक का मेजबान था और पहला आधुनिक था। दूसरी ओर, मेजबान राष्ट्र, हमेशा मार्च करने वाला अंतिम होता है। इस साल, जापान ने परेड समाप्त कर दी और इससे पहले 2024 मेजबान फ्रांस और 2028 मेजबान अमेरिका थे।

6. टोक्यो ओलंपिक उद्घाटन समारोह में राष्ट्रों की परेड में भारत किस नंबर पर था?

a) 12

b) 18

c) 25

d) 27

Ans:  (c) 215

व्याख्या: टोक्यो ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में राष्ट्र की परेड में भारतीय दल ईरान गणराज्य के पीछे 25वें स्थान पर रहा। भारतीय ध्वजवाहक मुक्केबाज़ मैरी कॉम और फील्ड हॉकी खिलाड़ी मनप्रीत सिंह थे।

7. 23 जुलाई को किस क्रांतिकारी भारतीय स्वतंत्रता सेनानी की जयंती मनाई जाती है?

a) चंद्रशेखर आज़ादी

b) राम प्रसाद बिस्मिली

c) अशफाकउल्ला खान

d) सुखदेव राजी

Ans:  (a) चंद्रशेखर आज़ादी

व्याख्या: भारत ने भारत के दो महान स्वतंत्रता सेनानियों – चंद्रशेखर आज़ाद और बाल गंगाधर तिलक को उनकी जयंती पर आज, 23 जुलाई, 2021 को याद किया। चंद्रशेखर आज़ाद का जन्म 23 जुलाई, 1906 को हुआ था। 15 साल की उम्र में, उन्होंने गैर में भाग लिया था। -1920 में महात्मा गांधी के नेतृत्व में सहयोग आंदोलन।

8. भारत के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान “स्वराज्य मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है और मैं इसे लेकर रहूँगा” का लोकप्रिय नारा किसने कहा था?

a) महात्मा गांधी

b) बाल गंगाधर तिलकी

c) सुभाष चंद्र बोस

d) सरदार वल्लभभाई पटेल

Ans: (b) बाल गंगाधर तिलकी

व्याख्या: बाल गंगाधर तिलक, जो स्वराज (स्वतंत्रता) की अवधारणा के सबसे मजबूत पैरोकारों में से एक थे, ने लोकप्रिय नारा दिया था, “स्वराज्य मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है और मैं इसे प्राप्त करूंगा”। तिलक ने स्वदेशी आंदोलन और बहिष्कार आंदोलन को प्रोत्साहित किया था, जिसमें विदेशी वस्तुओं का बहिष्कार शामिल था।

TO Get CURRENT AFFAIRS PDF – JOIN OUR TELEGRAM CHANNEL

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: