Site icon ExamBaaz

REET Exam 2022: रीट अभ्यर्थियों को मिलेगी निःशुल्क आवागमन की सुविधा, जानें परीक्षा से जुड़ी अन्य जानकारी 

Spread the love

REET Exam 2022: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानि बीएसईआर द्वारा राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET) की परीक्षा 23 व 24 जुलाई 2022 को आयोजित कराई जाएगी। इस परीक्षा के एड्मिट कार्ड भी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जा चुके हैं। अभ्यर्थी अपना एड्मिट कार्ड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट reetbser2022.in

पर जाकर डाऊनलोड करें। जो अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे आज ही परीक्षा से जुड़ी ये महत्वपूर्ण बातें जान लें। 

अभ्यर्थियों के लिए शुरू की गई है निःशुल्क आवागमन सुविधा 

रीट अभ्यर्थियों के लिए राजस्थान राज्य सरकार की ओर से निःशुल्क आवागमन की सुविधा शुरू की गई है। अभ्यर्थी छः दिनों तक इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। बता दें, राज्य सरकार द्वारा यह निःशुल्क सुविधा परीक्षा दिनों के साथ-साथ परीक्षा के दो दिन पहले से परीक्षा के दो दिन बाद तक चलाई जाएगी। रीट अभ्यर्थी 21 जुलाई 2022 से लेकर 26 जुलाई 2022 तक निःशुल्क आवागमन का लाभ ले सकते हैं। यह सुविधा आज से शुरू कर दी गई है। 

अच्छे से जान लें रीट परीक्षा का परीक्षा पैटर्न 

रीट की परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित होगी। पहली शिफ्ट में लेवल 1 (कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षक पदों के लिए) की परीक्षा प्रातः 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक तथा दूसरी शिफ्ट में लेवल 2 (कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षक पदों के लिए) की परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 5:30 बजे तक आयोजित कराई जाएगी। अभ्यर्थी जिन्होंनें दोनों लेवल के लिए आवेदन किया है, उन्हें दोनों परीक्षाओं में शामिल होना होगा। 

बता दें, बोर्ड की ओर से यह परीक्षा ऑफलाइन माध्यम से आयोजित कराई जाएगी। परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को 2 घंटे 30 मिनट का समय प्रदान किया जाएगा। अभ्यर्थियों को निर्धारित समयावधि में कुल 150 प्रश्न हल करने होंगे। प्रत्येक प्रश्न पर 1 अंक निर्धारित होगा। अभ्यर्थी ये जान लें, कि इस परीक्षा में किसी भी प्रकार की नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। 

अभ्यर्थी परीक्षा के समय इन बातों का रखें खास ध्यान 

अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र पर अपना दमित कार्ड तथा एक फोटो आईडी प्रूफ अवश्य साथ ले जाएँ, अन्यथा उन्हें परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा केंद्र में मोबाइल फोन, कैल्कुलेटर तथा अन्य डिजिटल उपकरण रखने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले अभ्यर्थियों की मेटल डिटेक्टर के जरिये चेकिंग की जाएगी, चेकिंग के बाद ही अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। हम अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिए शुभकामनाएँ देते हैं तथा उन्हें परीक्षा के समय धैर्य एवं निश्चिंतता के साथ प्रश्नों को हल करने की सलाह देते हैं।

Read More:

REET 2022: रीट परीक्षा में मात्र 2 दिन का समय शेष, बाल विकास के इन सवालों से करें रीट परीक्षा की, अंतिम तैयारी


Spread the love
Exit mobile version