Site icon ExamBaaz

Top 5 Govt. Jobs of This Week: इन 5 बड़ी भर्तियों के लिए कर सकते हैं इस सप्ताह में आवेदन, जानें किन विभागों में होनी हैं नियुक्तियाँ 

TOP 5 sarkari naukri this week
Spread the love

Top 5 Govt Jobs of This Week [September 2022]: शासकीय सेवक बनने की अभिलाषा रखने वाले अभ्यर्थी इस सप्ताह में होने वाली 5 बड़ी नियुक्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस सप्ताह में आर्मी वेलफ़ेयर एजुकेशन सोसाइटी (AWES), एफ़सीआई, आईटीबीपी एवं डीआरडीओ जैसे बड़े विभागों में नियुक्तियाँ कराई जानी हैं। अभ्यर्थी अपनी पात्रता से मेल खाती नियुक्ति/पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक अभ्यर्थी निर्धारित समयावधि में संबन्धित की आधिकारिक वेबसाइट के जरिये आवेदन करें।

आइए जानें, इस सप्ताह में किस विभाग द्वारा किन पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन कराये जा रहे हैं- 

1. ITBP में 108 कांस्टेबल पदों के लिए करें आवेदन 

वर्तमान में भारतीय-तिब्बत सीमा पुलिस बल यानि आईटीबीपी में कांस्टेबल पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन की प्रक्रिया चलाई जा रही है। इस प्रक्रिया के जरिये 108 कांस्टेबल पदों पर योग्य अभ्यर्थियों की नियुक्ति कराई जाएगी। नियुक्ति के लिए इच्छुक व योग्य अभ्यर्थी निर्धारित समयावधि में आईटीबीपी नियुक्तियों की आधिकारिक वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर अपना आवेदन करें।

आवेदन की अंतिम तिथि- 17 सितंबर 2022 

कुल पदों की संख्या- 108 पद 

आयुसीमा- न्यूनतम 18 वर्ष तथा अधिकतम 23 वर्ष। 

2. SBI में स्पेशलिस्ट केडर ऑफिसर पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारम्भ  

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानि एसबीआई द्वारा वर्तमान में स्पेशल केडर ऑफिसर पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन की प्रक्रिया चलाई जा रही है। इस प्रक्रिया के जरिये लगभग 714 स्पेशल केडर ऑफिसर पदों पर नियुक्ति कराई जाएगी। अभ्यर्थी जो नियुक्ति के लिए इच्छुक हैं, वे एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं। 

आवेदन की अंतिम तिथि- 20 सितंबर 2022 

कुल पदों की संख्या- 714 पद 

3. DRDO CEPTAM में ग्रुप ‘बी’ व ‘सी’ के पदों पर कराई जाएगी नियुक्ति 

डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ओर्गेनाइज़ेशन यानि DRDO द्वारा सेंटर ऑफ पर्सनल टैलंट मैनेजमेंट (CEPTAM) में ग्रुप ‘बी’ व ‘सी’ के गैर राजपत्रिक पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन की प्रक्रिया 3 सितंबर 2022 से प्रारम्भ की जाएगी। पदों के लिए योग्य व इच्छुक अभ्यर्थी DRDO की आधिकारिक वेबसाइट drdo.gov.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकेंगे।

आवेदन की अंतिम तिथि- 23 सितंबर 2022 

कुल पदों की संख्या- सीनियर टेक्निकल असिस्टेंट ‘बी’ – 1075 पद 

टेक्नीशियन ‘ए’ – 826 पद 

आयुसीमा- न्यूनतम 18 वर्ष तथा अधिकतम 28 वर्ष। 

4. FCI में मैनेजर पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू, जल्द करें आवेदन 

वर्तमान में फूड कार्पोरेशन ऑफ इंडिया यानि एफ़सीआई में मैनेजर पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन की प्रक्रिया चलाई जा रही है। प्रक्रिया के जरिये एफ़सीआई में कुल 113 मैनेजर पदों पर योग्य अभ्यर्थियों की नियुक्ति कराई जाएगी। पद के लिए योग्य व इच्छुक अभ्यर्थी एफ़सीआई की आधिकारिक वेबसाइट recruitmentfci.in के माध्यम से अपना आवेदन कर सकते हैं। 

आवेदन की अंतिम तिथि- 26 सितंबर 2022 

कुल पदों की संख्या- 113 पद 

आयुसीमा- मैनेजर (हिन्दी) पद के लिए- अधिकतम 35 वर्ष 

अतिरिक्त सभी पदों के लिए- अधिकतम 28 वर्ष 

5. AWES के शिक्षक पदों के लिए करें आवेदन 

आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसाइटी यानि AWES द्वारा आर्मी विद्यालयों में शिक्षक पद नियुक्ति के लिए आवेदन की प्रक्रिया अभी जारी है। प्रक्रिया के जरिये देश में उपस्थित आर्मी स्कूल में पीआरटी, टीजीटी व पीजीटी स्तर के शिक्षकों की नियुक्ति कराई जाएगी। पदों के लिए योग्य व इच्छुक अभ्यर्थी निर्धारित समयावधि में AWES की आधिकारिक वेबसाइट awesindia.com पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन की अंतिम तिथि- 5 अक्टूबर 2022 

आयुसीमा- फ्रेशर अभ्यर्थियों के लिए- 40 वर्ष से कम 

अनुभवी अभ्यर्थियों के लिए- 57 वर्ष से कम (विगत 10 वर्षों में प्राप्त किया हुआ न्यूनतम 5 वर्षों का अनुभव)

उपर्युक्त पदों में से किसी भी पद पर आवेदन के लिए निर्धारित शैक्षणिक योग्यता, आयुसीमा, आवेदन शुल्क तथा नियुक्ति से संबन्धित अन्य किसी भी जानकारी के लिए अभ्यर्थी संबन्धित की आधिकारिक वेबसाइट तथा विभाग द्वारा जारी नोटिफ़िकेशन चेक करें। 

Read More:

Top 5 सरकारी नौकरी: इस सप्ताह कर सकते हैं इन 5 बड़ी भर्तियों के लिए आवेदन, जानें किस विभाग में हैं ये नियुक्तियाँ


Spread the love
Exit mobile version