Site icon ExamBaaz

UPSSSC PET Exam 2022: यूपी सरकार नें पीईटी अभ्यर्थियों को दी राहत, परीक्षा के लिए दी जाएगी आवागमन की सुविधा

Spread the love

UPSSSC PET Exam 2022: उत्तरप्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग यानि UPSSSC द्वारा प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा (PET) 15 व 16 अक्टूबर 2022 को आयोजित कराई जानी है। इस परीक्षा के एड्मिट कार्ड भी जारी किए जा चुके हैं। एड्मिट कार्ड जारी होने के बाद से ही परीक्षा केन्द्रों की दूरी के चलते अभ्यर्थियों द्वारा आयोग से परीक्षा केंद्र में परिवर्तन करने की मांग की जा रही थी। इन मांगों को देखते हुए आयोग नें अभ्यर्थियों को आवागमन की सुविधा प्रदान करने का निर्णय लिया है। 

आपको बता दें, प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा (PET) परीक्षा राज्य में होने वाली समूह ‘ग’ नियुक्तियों में आवेदन के लिए आवश्यक है। पीईटी परीक्षा का स्कोरकार्ड न होने पर, अभ्यर्थी इन नियुक्ति के लिए योग्य नहीं माने जाएंगे। इस वर्ष UPSSSC द्वारा यह परीक्षा 15 व 16 अक्टूबर 2022 को आयोजित कराई जानी है। इस परीक्षा के एड्मिट कार्ड भी जारी हो चुके हैं। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ये एड्मिट कार्ड डाऊनलोड कर सकते हैं। 

अभ्यर्थी ट्विटर पर सरकार से पीईटी परीक्षा केंद्र बदलने की कर रहे है माँग

PET परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी होने के साथ ही अभ्यर्थीयो द्वारा उनके परीक्षा केंद्र बहुत अधिक दूर दिए जाने को लेकर शिकायतें की जा रही है। हज़ारों अभ्यर्थीयो द्वारा सोशल मीडिया ट्विटर पर सीएम योगी आदित्यनाथ तथा एजुकेशन मिनिस्ट्री को टेग करते हुए परीक्षा केंद्रो को बदलने की माँग की जा रही है। फ़िलहाल, अब तक प्राप्त जानकरी के अनुसार आयोग द्वारा अभ्यर्थीयो के परीक्षा केंद्र बदलने सम्बंधित कोई जानकारी नही दी है, हालाँकि आवागमन की व्यवस्था सुचारु रूप से हो इसके लिए आयोग द्वारा कार्यवाही की जा रही है।

अभ्यर्थियों को मिलेगी आवागमन की सुविधा 

आयोग द्वारा पीईटी परीक्षा के एड्मिट कार्ड 1 अक्टूबर 2022 को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए थे। एड्मिट कार्ड जारी होने के बाद से ही अभ्यर्थियों द्वारा परीक्षा केंद्र में परिवर्तन की मांग की जा रही थी। अभ्यर्थियों को उनके होम टाउन से 300-400 किमी दूर के जिलों में परीक्षा केंद्र अलोट किए गए हैं, जिससे अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र तक पहुँचने में कठिनाई होगी। इस कारण अभ्यर्थी द्वारा लगातार आयोग से माँग रहे थे, कि उन्हें नजदीक के ही किसी जिले में परीक्षा केंद्र अलोट किए जाएँ।

अभ्यर्थीयो की इस समस्या को देखते हुए उत्तरप्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग यानि UPSSSC के सचिव नें अभ्यर्थियों की इन मांगों को देखते हुए परिवहन निगम एवं रेलवे को पत्र लिखा है, कि पीईटी अभ्यर्थियों के लिए ट्रेनों तथा बसों के आवश्यक प्रबंध किए जाएँ, जिससे इन अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र तक पहुँचने में किसी प्रकार की परेशानी हो। इसके साथ ही रेलवे तथा परिवहन निगम से ये सिफ़ारिश भी की गई है, कि यदि आवश्यकता पड़ती है, तो अभ्यर्थियों की सहूलियत के लिए अतिरिक्त बसों एवं ट्रेनों की व्यवस्था भी की जाए।

ये भी पढ़े-


Spread the love
Exit mobile version