ExamBaaz

UPTET 2023: नए शिक्षक सेवा चयन आयोग द्वारा जल्द जारी किया जा सकता है यूपी टेट नोटिफिकेशन पढ़ें पूरी खबर!

Spread the love

UPTET Notification Date 2023:  लंबे समय से उत्तर प्रदेश में यूपी टेट परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकी है लेकिन अब खबर आ रही है कि जल्दी ही उत्तर प्रदेश शिक्षक सेवा आयोग यूपी टेट परीक्षा की अधिसूचना जारी कर सकता है यह अधिसूचना इसी महीने जारी होने का अनुमान है नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही आवेदन तिथियों की घोषणा कर दी जाएगी.

जागरण मीडिया द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट के अनुसार,  उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से UPESC के गठन को मंजूरी मिल चुकी है और इसलिए उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार यूपी टेट एग्जाम उत्तर प्रदेश एजुकेशन सर्विस कमिशन (UPESC) द्वारा आयोजित किया जा सकता है परीक्षा का नोटिफिकेशन भी नए आयोग के द्वारा ही जारी होगा.

उत्तर प्रदेश में शिक्षक भर्ती के लिए जरूरी है  परीक्षा

आपको बता दें कि ऐसे अभ्यर्थी जो B.Ed डीएलएड तथा b.el.ed करने के बाद  प्रदेश में सरकारी स्कूल शिक्षक बनने का सपना देख रहे हैं तो उनको यूपीटेट यानी उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करना अनिवार्य है, यूपीटेट परीक्षा पास करने के बाद अभ्यर्थी प्राइमरी तथा अपर प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली सुपर टेट परीक्षा में शामिल होने के पात्र हो जाते हैं. हालांकि सीटेट परीक्षा पास अभ्यर्थी भी उत्तर प्रदेश शिक्षक भर्ती ओं में शामिल हो सकते हैं.

कौन कर सकता है आवेदन?

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में दो पेपर आयोजित किए जाते हैं तथा दोनों के लिए ही शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग निर्धारित की गई है ऐसे अभ्यर्थी जो कक्षा 1 से 5 के शिक्षक बनना चाहते हैं उन्हें  level-1 परीक्षा पास करना आवश्यक है जबकि कक्षा 6 से 8 के शिक्षक बनने के लिए अभ्यर्थी को level-2 परीक्षा पास करना आवश्यक है परीक्षा से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी नीचे दी गई है-

UPTET Eligibility 2023

उम्मीदवार जो UPTET परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें UPTET पात्रता मानदंड में दी गई सभी शर्तों को पूरा करना होगा। इसलिए उम्मीदवारों को UPTET आवेदन पत्र भरने से पहले पात्रता मानदंड की जाँच करनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिये आर्टिकल को अंत तक पढ़ें.

यहां हमने UPTET परीक्षा के लिए ज़रूरी पात्रता से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी शेयर की है। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने की सोच रहे है उन्हें पहले सभी ज़रूरी पात्रता मापदंड ध्यान पूर्वक पढ़ लेना चाहिए. उत्तर प्रदेश एजुकेशन सर्विस कमिशन (UPESC) प्राथमिक और उच्च प्राथमिक शिक्षकों के लिए अलग-अलग पात्रता प्रकार जारी करेगा। उम्मीदवार नीचे दिए गए UPTET पात्रता मानदंड 2023 की व्यापक सूची की समीक्षा कर सकते हैं।

UPTET पात्रता मानदंड: शैक्षिक योग्यता

UPTET 2023 की योग्यता परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आवश्यकता है। उम्मीदवारों के आवेदन करने के पद/पेपर पर अकादमिक पात्रता मानदंड विभिन्न होते हैं।

UPTET शैक्षिक योग्यता के लिए योग्यता मानदंड पेपर 1 और पेपर 2 के लिए अलग-अलग सूचीबद्ध हैं। आवेदन पत्र भरने के लिए उम्मीदवारों को निम्नलिखित शैक्षिक योग्यता होनी चाहिए:

UPTET Level -1 Exam

प्राथमिक शिक्षकों के लिए UPTET पात्रता (कक्षा 1 से 5 तक) UPTET पेपर 1 के लिए दिनांक प्राप्ति की मान्यता शैक्षिक योग्यता इस प्रकार है:

UPTET Level 2 Exam

द्वितीयक शिक्षकों के लिए UPTET पात्रता (कक्षा 6 से 8 तक) UPTET पेपर 2 के लिए दिनांक प्राप्ति की मान्यता शैक्षिक योग्यता इस प्रकार है:

UPTET उच्च प्राथमिक संस्कृत और अंग्रेजी शिक्षक पात्रता

UPTET उच्च प्राथमिक उर्दू शिक्षक पात्रता

आयु सीमा:

UPTET आयु सीमा UPTET आयु सीमा परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम और अधिकतम आयु की निर्धारण करती है। परीक्षा के लिए आवेदन करने की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष है, हालांकि उच्च आयु सीमा नहीं होती है। परीक्षा देने के लिए आयु सीमा मानदंड को पूरा करना महत्वपूर्ण है।

न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा के बाहर आने वाले उम्मीदवार आवेदन पत्र नहीं भर सकते। UPTET आयु सीमा 2023 की आधिकारिक सूचना द्वारा प्राधिकृत अधिकारियों द्वारा निर्धारित की जाएगी।

कितने बार दे सकते है UPTET परीक्षा?

UPTET प्रयासों की संख्या UPTET परीक्षा देने की कोई प्रतिबंधन नहीं है। यदि उम्मीदवार UPTET पात्रता मानदंड को पूरा कर रहे हैं, तो वे इतनी बार परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं, जितनी बार वे चाहते हैं। उन्हें परीक्षा के लिए आवश्यक सभी आवश्यक दस्तावेज और प्रमाणपत्रों का होना चाहिए जो परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक हैं।

UPTET राष्ट्रीयता UPTET पात्रता मानदंड के तहत राष्ट्रीयता एक महत्वपूर्ण कारक है। परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले, उम्मीदवारों को राष्ट्रीयता के लिए निर्धारित शर्तों को पूरा करने की सुनिश्चित करनी चाहिए। परीक्षा केवल उन भारतीय नागरिकों के लिए खुली है जो UPTET पात्रता मानदंड को पूरा करते हैं। भारतीय नागरिकों के अलावा, नेपाल, भूटान, और तिब्बत से उम्मीदवार भी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

UPTET पात्रता प्रमाणपत्र पात्रता प्रमाणपत्र उन उम्मीदवारों को जारी किया जाएगा जो परीक्षा में न्यूनतम योग्यता अंक प्राप्त करके पास होते हैं। UPTET पात्रता प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए योग्यता मानदंड प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित मान्यता की जानी चाहिए।

Read More:

CTET Cutoff 2023: जानें इस बार कितना रहेगा कटऑफ़, कैसे मिलेगी शिक्षक की नौकरी?


Spread the love
Exit mobile version