Site icon ExamBaaz

UPTET Notification 2022: आखिर कब जारी होगा यूपीटेट नोटिफिकेशन, क्या है इस परीक्षा से जुड़ी नई अपडेट, यहां जाने! 

Spread the love

UPTET Exam Notification 2022:

उत्तरप्रदेश राज्य में प्रतिवर्ष उत्तरप्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यानि यूपी टेट परीक्षा आयोजित कराई जाती है। यूपी टेट परीक्षा के सत्र 2022 का नोटिफ़िकेशन अब तक जारी नहीं किया गया है। बताया जा रहा है, कि बीएड व बीटीसी के मध्य के विवाद के चलते इस नोटिफ़िकेशन के जारी होने में देरी हो रही है। इस विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का अंतिम निर्णय आते ही परीक्षा का नोटिफ़िकेशन जारी कर दिया जाएगा। नोटिफ़िकेशन जारी होते ही अभ्यर्थी ये नोटिफ़िकेशन आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकेंगे। 

आपको बता दें, बीएड डिग्री को प्राथमिक शिक्षक नियुक्तियों में दी गई मान्यता के कारण बीटीसी अभ्यर्थी तथा बीएड अभ्यर्थियों के मध्य विवाद चल रहा है। इस विवाद के संबंध में 12 अक्टूबर 2022 को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई की जानी है। संभावनाएं हैं, कि सुनवाई के पश्चात अक्टूबर माह के अंत तक ये नोटिफ़िकेशन जारी कर दिया जाएगा। 

जानें! कब जारी हो सकता है ये नोटिफ़िकेशन 

जैसा कि सभी जानते हैं, वर्तमान में प्राथमिक शिक्षक नियुक्तियों के पात्रता मानदंडों को लेकर बीएड तथा बीटीसी अभ्यर्थियों के मध्य विवाद चल रहा है। बीएड अभ्यर्थियों का कहना है, कि प्राथमिक शिक्षक नियुक्तियों में उन्हें मान्यता दी जाए। लेकिन बीटीसी अभ्यर्थियों की मांग है, कि बीएड अभ्यर्थियों को इसमें सम्मिलित न किया जाए, प्राथमिक शिक्षक नियुक्ति में केवल डिप्लोमा यानि बीटीसी अभ्यर्थी ही सम्मिलित हों। 

आपको बता दें, इस विवाद को लेकर सुप्रीम कोर्ट में 12 अक्टूबर 2022 को सुनवाई की जानी है। सुप्रीम कोर्ट के अंतिम निर्णय के आधार पर ही यूपी टेट परीक्षा के मानदंडों को तय करने के बाद परीक्षा का नोटिफ़िकेशन जारी किया जाएगा। चूंकि सुनवाई 12 अक्टूबर को होनी है, अतः संभावित है कि नोटिफ़िकेशन भी जल्द ही जारी कर दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ये नोटिफ़िकेशन अक्टूबर माह के अंतिम सप्ताह में जारी किया जा सकता है।

Read More:

UPTET 2022: एडवर्ड थार्नडाइक के सिद्धांतों पर आधारित सवाल, जो UPTET परीक्षा मे हमेशा पूछे जाते है

UPTET Exam 2022: एग्ज़ाम से पहले, इंटेलिजेंस थ्योरी पर आधारित सवाल ये सवाल जरूर पढ़ लें 


Spread the love
Exit mobile version