Career Options after BCA: बीसीए करने के बाद क्या आप भी हैं कन्फ्युज? आज ही जानें ये 5 सबसे बेस्ट करियर चॉइस 

Spread the love

Career Options after BCA: बैचलर ऑफ कम्प्युटर एप्लिकेशन यानि बीसीए टेक्नालजी पसंद छात्रों के मध्य बी.टेक. के बाद दूसरा सबसे अधिक लोकप्रिय ऑप्शन है। कई अभ्यर्थी बीसीए करने के बाद विभिन्न करियर चॉइस के कारण उलझन में पड़ जाते हैं, कि कौनसा ऑप्शन उनके लिए सही होगा। आज हम आपको इस लेख में बीसीए के बाद के ऐसे 5 बेस्ट करियर ऑप्शन

के बारे में बताएँगे, जो शायद आपकी रुचि के अनुरूप हों।

बीसीए सभी वर्ग के अभ्यर्थियों द्वारा पसंद किया जाने वाला एक बहुत प्रचलित व लोकप्रिय डिग्री कोर्स है। बीसीए अभ्यर्थी डाटा साइन्स, कोडिंग, हैकिंंग एवं टेक्नालजी से संबन्धित अधिकतर क्षेत्र में करियर बना सकते हैं। यदि आप भी जानना चाहते हैं कि कौनसा करियर ऑप्शन बेस्ट होगा एवं इनके जरिये आप किन कंपनी में अप्लाई कर सकते हैं, तो लेख को अंत तक पढ़ें। 

Read More: Career Options After B.A : क्या अपने भी किया है बीए? नहीं पता किन क्षेत्रों में बना सकते हैं नाम? अभी जानें ये बेस्ट करियर ऑप्शन

ये हैं बीसीए के बाद 5 सबसे बेस्ट करियर ऑप्शन- Career Options after BCA in 2022

अक्सर अभ्यर्थी बीसीए के बाद विभिन्न अवसरों के कारण भ्रमित हो जाते हैं, कि कौन सा ऑप्शन उनके लिए बेस्ट होगा। एमसीए, एमबीए, एजुकेटर या स्नातक स्तर की शासकीय परीक्षाओं (UPSC/SSC/IBPS) जैसे कॉमन ऑप्शन के बारे में तो आप जानते ही होंगे। आइए अब जानते हैं कुछ ऐसे करियर ऑप्शन, जिनके बारे में शायद अपने न सुना हो- 

Career Options After BCA

1. Cyber Security Expert

आज के समय में जब हर काम इंटरनेट ओर टेक्नालजी के अधीन हो रहा है, सभी बड़ी से छोटी हर कंपनी अपने यूजर्स की इन्फॉर्मेशन तथा डाटा को सिक्युर करने के लिए साइबर सेक्युर्टी एक्स्पर्ट्स को हायर करती हैं। ऐसे में साइबर सेक्युर्टी एक्सपर्ट भी एक बहुत अच्छा ऑप्शन बन जाता है ऐसे बीसीए अभ्यर्थियों के लिए, जिनकी हैकिंंग व कोडिंग पर अच्छी पकड़ हो। 

कहाँ मिल सकती है जॉब-  CISCO, Wells Fargo, Wipro, HCL Technologies, KPMG, Amazon, Shell एवं अन्य। 

2. Data Science

डाटा साइंस भी बीसीए अभ्यर्थियों के लिए एक बहुत अच्छा ऑप्शन है। यदि हमेशा से ही संख्याओं और आंकड़ों में आपकी रुचि रही है, तो आप डाटा साइन्स के क्षेत्र में भी अपना करियर बना सकते हैं। यह दुनिया के सबसे तेज़ी से बढ़ते क्षेत्रों में से एक है। टेक्नालजी के साथ-साथ मार्केटिंग, FMGC एवं ऐसे ही कई अन्य क्षेत्रों में भी डाटा साइंस की बहुत मांग है। 

डाटा साइन्स के अंतर्गत अभ्यर्थी मशीन लर्निंग, बिग डाटा, नैचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग (NLP) एवं आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस (AI) जैसे क्षेत्रों में आगे बढ़ सकते हैं। अभ्यर्थी इसके अंतर्गत डाटा साइंटिस्ट एवं डाटा एनालिस्ट के तौर पर कार्य कर सकते हैं। 

कहाँ मिल सकती है जॉब- IBM, Wipro, Cloudera, Splunk, Numerator, Microsoft, Amazon, Google, Walmart एवं अन्य। 

3. Software Developer

सॉफ्टवेर आज के समय में हमारी दिनचर्या के एक अभिन्न अंग बन चुके हैं। जिस बड़े पैमाने पर अनेकों प्रकार के सॉफ्टवेर का उपयोग किया जा रहा है, जाहिर है इनको डिज़ाइन करने के लिए/बनाने के लिए सॉफ्टवेर डेवलपर्स की भी बड़ी संख्या में मांग होगी। अतः बीसीए अभ्यर्थी प्रोग्रामिंग सीख कर इस क्षेत्र में भी अपना करियर बना सकते हैं। 

सॉफ्टवेर डेवलपर के अतिरिक्त अभ्यर्थी फ्रंट-एंड डेवलपर, बैक-एंड डेवलपर, फुल स्टेक डेवलपर, गेम डेवलपर एवं वेब डेवलपर जैसे क्षेत्रों में भी आगे बढ़ सकते हैं। 

कहाँ मिल सकती है जॉब- TCS, Infosys, IBM, UST, Wipro, HCL Technologies एवं अन्य। 

4. Digital Marketer

जैसे-जैसे लगभग हर व्यवसाय ऑनलाइन होते जा रहे हैं, साथ ही साथ डिजिटल मार्केटर्स की मांग में भी बढ़ोतरी होते जा रही है। सभी व्यवसाय अपनी सर्विस/प्रॉडक्ट को ऑनलाइन रूप से बढ़ावा देने के लिए डिजिटल मार्केटर्स को हायर करते हैं, जिससे उनके ग्राहकों की संख्या में बढ़ोतरी हो तथा उनकी सेवा अधिक से अधिक लोगो के मध्य पहुंचे। ऐसे में यह भी बीसीए अभ्यर्थियों के लिए एक बहुत लाभप्रद ऑप्शन है। 

इस क्षेत्र में अभ्यर्थी एसईओ एनालिस्ट (SEO Analyst), सोशल मीडिया एक्सपर्ट, डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर एवं यूआई/यूएक्स डिज़ाइनर (UI/UX Designer) आदि पदों पर कार्य कर सकते हैं। 

कहाँ मिल सकती है जॉब- Accenture, Google, TCS, Amazon, IBM, Infosys, BYJU’s एवं अन्य। 

5. Job+Masters

बीसीए अभ्यर्थियों के लिए ये ऑप्शन सबसे बढ़िया एवं लाभप्रद है। ऐसे अभ्यर्थी जो आगे स्नातकोत्तर करने में रुचि रखते हैं तथा साथ ही साथ कोई जॉब भी करना चाहते हैं, तो यह ऑप्शन उनके लिए सबसे बेहतर रहेगा। ऐसे प्रोग्राम्स में कंपनियां अभ्यर्थियों को जॉब के लिए हायर करती हैं एवं उनके साथ पार्ट-टाइम स्नातकोत्तर डिग्री कोर्स (MCA) भी करती हैं। इससे अभ्यर्थियों को डिग्री कोर्स करते समय साथ में आय का एक साधन भी मिल जाता है। 
कौनसी कंपनी कराती हैं ये प्रोग्राम- Wipro (Wilp Program), TCS (Ignite Program) एवं अन्य।

आपके लिए अन्य महत्वपूर्ण पोस्ट-

Career Options After B.Ed : क्या आप ने भी किया है बी.एड.? जानें B.ED के बाद क्या है बेस्ट करियर ऑप्शन?

MP Samvida Varg 3 भर्ती 2022: सीएम राइज़ स्कूलों में 7.5 हजार शिक्षक पदों पर जल्द होगी भर्ती- शिवराज


Spread the love

Leave a Comment