CTET 2021: सीटीईटी के लिए इंट्रीगेटेड B.ED और M.ED वाले उम्मीदवारी भी कर सकते है आवेदन, सीबीएसई का नया निर्देश जारी

CTET 2021: सीबीएसई (Central Board of Secondary Education) ने नया नोटिफ़िकेशन जारी कर जानकारी दी है कि अब 55% अंको के साथ पोस्ट ग्रेजुएट या तीन वर्षीय बीएड-एमएड इंट्रीगेटेड कोर्स उत्तीर्ण करने वाले भी CTET (केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा) के लिए आवेदन कर सकेंगे। आपको बता दें कि सीबीएसई ने नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन द्वारा दिए गए आदेश को मानते हुए यह नई गाइडलाइन जारी की है। इसके अलावा, सीबीएसई द्वारा जारी नोटिफिकेशन में लेह मे CTET एग्जाम के लिए परीक्षा केंद्र बनाने के बारे में जानकारी दी गई है। इस संबंध में सीबीएसई ने नोटिफिकेशन में बताया है कि ऐसे अभ्यर्थी जो परीक्षा शहरों में बदलाव करना चाहते हैं 28 अक्टूबर से 3 नवंबर तक ऐसा कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Crack CBSE CTET 2021: पहले अटेम्प मे ही पास करे CTET परीक्षा, जाने एक्सपर्ट्स की राए

गौरतलब है कि इन बदलावों के मद्देनजर सीबीएसई ने सीटेट के रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि बढ़ाते हुए 25 अक्टूबर कर दी है अब उम्मीदवार ऑफिशल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसके साथ ही भरे गए सीटेट फॉर्म में संशोधन के लिए करेक्शन विंडो 28 से 3 अक्टूबर 2021 तक ओपन की जाएगी।

सीबीएसई द्वारा जारी नया नोटिफिकेशन यहां देखें

CBSE latest Notification 2021

आपको बता दें कि केंद्र सरकार की अधीनस्थ विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए सीबीएसई द्वारा CTET परीक्षा आयोजित की जाती है नेशनल काउन्सिल फॉर टीचर्स एजुकेशन (NCTE) द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार, केन्द्रीय स्कूलों में शिक्षक की नौकरी के लिए अभ्यर्थी को CTET पास करना अनिवार्य है। CTET परीक्षा में दो पेपर लिए जाते हैं पहली कक्षा से लेकर पांचवी तक की कक्षा में शिक्षक बनने के इच्छुक उम्मीदवार को paper-1 पास करना होता है जबकि कक्षा 6 से लेकर आठवीं तक की कक्षाओं में शिक्षक बनने के लिए पेपर 2 पास करना आवश्यक है CTET परीक्षा पास करने के पश्चात अभ्यर्थी KVS, NVS, DSSSB, SUPER TET, ARMY Public School, HTET कि शिक्षक भर्ती परीक्षाओं में आवेदन करने के पात्र हो जाते हैं।

CTET सहित अन्य सभी TET परीक्षाओ की नवीनतम जानकारी एवं अध्ययन नोट्स प्राप्त करने के लिए आप हमारी website Exambaaz.com को बूकमार्क जरूर कर ले साथ ही हमारे टेलीग्राम चैनल के सदस्य जरूर बने Join Link नीचे दी गई है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!