Rajasthan Board Exam Results 2024: क्या इस बार भी लड़कियाँ मारेंगी बाज़ी!

Spread the love

जयपुर, 15 मई: राजस्थान बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन पूरा हो चुका है, जिससे ये संकेत मिल रहे हैं कि 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए बहुप्रतीक्षित परीक्षा परिणाम जल्द ही जारी किए जा सकते हैं. पिछले साल की तरह इस बार भी नतीजों में छात्राओं के दबदबे की उम्मीद है, खासकर विज्ञान और वाणिज्य संकाय में, 2023 में इन दोनों ही स्ट्रीम में छात्राओं का पास प्रतिशत छात्रों से काफी आगे निकल गया था।

राजस्थान बोर्ड एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर नतीजों की घोषणा करेगा, जहां टॉपरों के नामों का भी खुलासा किया जाएगा. छात्र अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइटों rajresults.nic.in और rajeduboard.rajasthan.gov.in पर देख सकेंगे. बता दें कि पास होने के लिए न्यूनतम 33% अंक लाना जरूरी है।

परीक्षा और मूल्यांकन प्रक्रिया में बदलाव

इस साल की परीक्षाओं में कुछ बदलाव देखने को मिले. कोविड प्रतिबंधों में ढील के चलते परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में आयोजित की गईं. साथ ही, मूल्यांकन प्रक्रिया में भी थोड़ा बदलाव किया गया, जिसका उद्देश्य उत्तरों की गहन जांच और विषय-वस्तु की समझ पर अधिक जोर देना था.

पिछले सालों की तुलना में जल्द परिणाम?

पिछले कुछ वर्षों में राजस्थान बोर्ड के नतीजे जून के शुरू में ही घोषित किए जाते रहे हैं. हालांकि, इस बार मूल्यांकन प्रक्रिया जल्दी पूरी हो जाने के कारण कुछ अटकलें लगाई जा रही हैं कि परिणाम मई के अंत तक आ भी सकते हैं.

अब देखना यह होगा कि इस बार बोर्ड किस तारीख को परिणाम घोषित करता है और क्या पिछले साल की तरह विज्ञान और वाणिज्य में छात्राएं फिर से धूम मचाएंगी? छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइटों पर अपडेट के लिए नजर बनाए रखें.

ये भी पढ़ें: CUET UG 2024: परीक्षा दिल्ली में स्थगित, जानिए कारण!


Spread the love

Leave a Comment