CTET Admit Card 2024 Download: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के एडमिट कार्ड इस दिन होंगें जारी, ऐसें करें डाउनलोड 

CTET Admit Card 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा CTET परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई 2024 को किया जाएगा। इसके लिए एडमिट कार्ड जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in

पर जारी किए जाएँगें। बिना हाल टिकट के कैंडिडेट को परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं दी जाएगी। यदि आप भी CTET परीक्षा में शामिल होने जा रहे है तो इस आर्टिकल में दी गई जानकारी आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

शिक्षक बनाने के लिए हर साल लाखों अभ्यर्थी CTET याने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल होते है। इस परीक्षा में दो पेपर आयोजित किए जाएँगें, ऐसे अभ्यर्थी जो कक्षा 1 से 5 के शिक्षक बनाना चाहते है उन्हें पेपर 1 जबकि कक्षा 6 से 8 के शिक्षक बनाने के लिए पेपर 2 लिया जाएगा। इस परीक्षा में सफल होने के लिए अभ्यर्थी को कैटेगरी वाइज कटऑफ़ पर करना होता है जिसमें सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी को 60 प्रतिशत जबकि आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी को 55 प्रतिशत अंक लेन होते है।

136 शहरों में एक साथ आयोजित होगी परीक्षा

आपको बता दें की सीबीएसई द्वारा इस परीक्षा को ऑफलाइन ओएमआर सीट पर लिया जाएगा। परीक्षा के सफल के लिए देश भर के 136 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाये जाएँगें। अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि परीक्षा में शामिल होने से पहले अभ्यर्थी CBSE द्वारा जारी की गई परीक्षा गाइडलाइन को ध्यान पूर्वक पढ़ लें।

कैसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड?

CBSE द्वारा एडमिट कार्ड लिंक परीक्षा शुरू होने के एक सप्ताह पूर्व जारी कर दी जाएगी साथ ही परीक्षा शहर की जानकारी के लिए एग्जाम सिटी स्लिप परीक्षा से 10 दिन पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी की जाएगी।

Step:1 एडमिट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जायें 

Step:2 वेबसाइट के होम पेज पर दिये गये Download CTET Admit कार्ड लिंक पर क्लिक करें

Step:3 इसके बाद लॉगिन विंडो ओपन होगी यह पर लॉगिन विवरण भर कर लॉगिन करें

Step:4 लॉगिन करने के बाद एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा इसे डाउनलोड करें तथा प्रिंट आउट लें लेवें

ये भी पढ़ें:

CTET 2024 (Practice Set 6): हिंदी शिक्षण विधि से जुड़े यह सवाल परीक्षा में दिलायेंगे सफलता, इन्हें ज़रूर पढ़ लें

Leave a Comment