RRB NTPC 7th Phase 2021 Update: रेल्वे NTPC के 7th फेस की परीक्षा इस तारीख से होगी शुरू, कैंडिडेट्स रखें ये तैयारियां

 रेलवे भर्ती बोर्ड एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के पहले चरण को जल्द ही दोबारा शुरू करने जा रहा है ऐसे छात्र जिन्होंने रेल्वे एनटीपीसी भर्ती के लिए आवेदन किया था और CBT – 1 परीक्षा में शामिल नहीं हुए हैं  वह जल्दी परीक्षा में शामिल हो सकेंगे आपको बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा परीक्षा के 6 फेस लिए जा चुके है और अब बोर्ड सातवे फेस के एग्जाम जल्द शुरू करेगा।  CBT -1 परीक्षा के सातवे फेस की जानकारी  आवेदकों को उनकी रजिस्टर्ड मोबाइल  नंबर पर मैसेज के माध्यम से दे दी जाएगी। 

| Read More: Most important Current Affairs Questions for RRB NTPC Exam

हाल ही में रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी करके जानकारी दी गई है- बोर्ड ने बताया कि नॉन- टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) परीक्षा 2019 के लिए उम्मीदवारों की भर्ती हेतु   कंप्यूटर आधारित परीक्षा के प्रथम चरण की शुरुआत 20 दिसंबर 2020 से की गई थी जिसके 6 फेस 8 अप्रैल 2021 तक संपन्न किए जा चुके हैं परंतु देश में कोरोना की दूसरी लहर के चलते CBT -1 परीक्षा के अगले चरणों को विभिन्न राज्यों द्वारा लगाए प्रतिबंधों के चलते स्थगित कर दिया गया है  बोर्ड ने बताया कि राज्यों द्वारा लगाए गए  लॉकडाउन और प्रतिबंधों के हटते ही CBT-1 के अगले चरणों को पुनः शुरू किया जाएगा जिसकी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट rrbcgd.gov.in पर नोटिस जल्द ही जारी की जाएगी। 

आपको बता दें कि RRB NTPC 2020 परीक्षा, भारत के रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आयोजित सबसे बड़ी भर्ती ड्राइव में से एक है। यह सरकारी प्रतियोगी परीक्षा है, जिसमें 32281 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा ली जा रही है  इस परीक्षा में लगभग 1.25 करोड़  आवेदन रेलवे को प्राप्त हुए हैं जिसके लिए दो चरणों  (CBT 1 & CBT 2 ) में परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं। 

 नॉन- टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC)  के अंतर्गत इन पदों पर भर्ती की जाएगी-

 रेलवे भर्ती बोर्ड नॉन- टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC)  के अंतर्गत विभिन्न पदों- गुड्स गार्ड, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, कमर्शियल अपरेंटिस और स्टेशन मास्टर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, लेखा क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेन क्लर्क, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट, आदि विभिन्न जोनल रेलवे में भर्ती की जाएगी

 NTPC CBT-1 में इन अभ्यर्थियों का होगा चयन-

 रेलवे भर्ती बोर्ड अभी तक  CBT-1 के 6 फेस का आयोजन कर चुका है एवं बचे हुए अन्य फेस पर परीक्षा जल्द ली जाएगी  CBT-1 परीक्षा में कुल भर्तियों के 20 गुना अभ्यर्थियों को   CBT 2 परीक्षा के  लिए मेरिट लिस्ट के आधार पर  चयनित किया जाएगा.  इस तरह  CBT-1 परीक्षा में सात लाख से अधिक उम्मीदवारों को  सीबीटी 2 परीक्षा में बैठने के लिए चयनित किया जाएगा। 

इस तारीख से होगी परीक्षा, कैंडिडेट्स रखें ये तैयारियां – 

एग्‍जाम की डेट्स पर अभी कोई घोषणा नहीं की गई है मगर जल्‍द ही बोर्ड इसपर निर्णय ले सकता है. जून के अंतिम सप्‍ताह या जुलाई के पहले सप्‍ताह में एग्‍जाम शुरू हो सकते हैं. हालांकि, एग्‍जाम डेट की स्‍पष्‍ट जानकारी आधिकारिक घोषणा के बाद ही मिल सकेगी. उम्‍मीदवार किसी भी अन्‍य अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र बनाकर रखें.

Online Railway NTPC Exam Test In Hindi
Online Railway NTPC Exam Test
Advertisement

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: