RRB NTPC Most Important Current Affairs Questions In Hindi: 12 September 2020

12 September 2020 करेंट अफेयर्स || RRB NTPC Daily Current Affairs in Hindi

Dear readers, as you all know, after a long wait, the Railway Recruitment Board of India (RRB) has finally announced the RRB NTPC Exam date which will be held from 15 December 2020. Current affairs are an important subject in the RRB NTPC exam, in which the questions related to current issues going on in the world will be asked, therefore it is important that all the important current affairs questions are regularly studied every day.

In order to help you, we are sharing the questions of the most important current affairs every day. If you study these questions answers carefully, you will be able to get success in RRB NTPC Exam 2020 easily.

RRB NTPC Daily Current Affairs in Hindi

12 September 2020: आज के करेंट अफेयर्स में  ग्लोबल इकोनॉमिक फ़्रीडम इंडेक्स 2020, आरआईसी फॉरेन मिनिस्टर्स मीटिंग और वाईएसआर आसरा स्कीम जैसे विषय शामिल हैं। करेंट अफेयर्स का PDF प्राप्त करने के लिए Telegram channel को जरूर join करे।

1.भारत वैश्विक आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक 2020 में किस स्थान पर था?
a) 105
b) 71
c) 88 वें
d) 97

2. वैश्विक आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक 2020 में कौन सा देश शीर्ष पर होगा?
a) सिंगापुर
b) हांगकांग
c) स्विट्जरलैंड
d) जॉर्जिया

3. संयुक्त राज्य अमेरिका ने किस राष्ट्र से संबंधित 1000 से अधिक छात्रों के वीजा निरस्त कर दिए हैं?
a) पाकिस्तान
b) रूस
c) चीन
d) भारत

4.भारत किस राष्ट्र के साथ वार्ता के बाद पाँच-सूत्रीय सर्वसम्मति पर पहुँचा?
a) पाकिस्तान
b) नेपाल
c) चीन
c) बांग्लादेश

5. 10 सितंबर को मास्को में आरआईसी के विदेश मंत्रियों की बैठक में किन तीन देशों के विदेश मंत्रियों ने भाग लिया?
a) भारत, रूस, चीन
b) रूस, चीन, ईरान
c) इंडोनेशिया, चीन, रूस
d) रोमानिया, चाड, इज़राइल

6. किस राज्य ने अपनी पहली धरोहर पर्यटन नीति की घोषणा की है?
a) मध्य प्रदेश
b) गुजरात
c) कर्नाटक
d) केरल

7. निम्नलिखित धार्मिक स्थानों में से किसे हाल ही में विदेशी अंशदान विनियमन अधिनियम (FCRA) पंजीकरण प्रदान किया गया था?
a) लोटस टेम्पल
b) वैष्णो देवी
c) स्वर्ण मंदिर
d) तिरुपति

8। किस राज्य के मुख्यमंत्री ने ‘वाईएसआर आसरा’ योजना शुरू की है?
a) तमिलनाडु
b) कर्नाटक
c) तेलंगाना
d) आंध्र प्रदेश

Answer key

1. (a) 105 वां
भारत 10 सितंबर, 2020 को जारी एक वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, ग्लोबल इकोनॉमिक फ़्रीडम इंडेक्स 2020 पर 105 वें स्थान पर गिरने के लिए 26 स्थानों पर गिर गया है। देश पिछले साल की रैंकिंग में 79 वें स्थान पर था।

2. (b) हांगकांग
2018 के आंकड़ों के आधार पर, हाँगकाँग ग्लोबल इकोनॉमिक फ़्रीडम इंडेक्स 2020 में फिर से शीर्ष पर रहा, इसके बाद सिंगापुर दूसरे स्थान पर रहा। शीर्ष 10 में शामिल अन्य देशों में न्यूजीलैंड, स्विट्जरलैंड, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, मॉरीशस, जॉर्जिया, कनाडा और आयरलैंड शामिल हैं।

3. (c) चीन
संयुक्त राज्य अमेरिका ने 1,000 से अधिक चीनी छात्रों और शोधकर्ताओं के वीजा को रद्द कर दिया है, उन्हें सुरक्षा जोखिम के रूप में माना जाता है। ट्रम्प प्रशासन ने दावा किया है कि चीनी छात्र अमेरिका में चीन के आर्थिक और सैन्य क्षेत्रों को आगे बढ़ाने के लिए बौद्धिक संपदा की चोरी करने आए हैं।

4. (c) चीन
शंघाई सहयोग संगठन की सीमा पर मास्को में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीनी विदेश मंत्री वांग यी के बीच विस्तृत वार्ता के बाद वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चल रहे सीमा गतिरोध को लेकर भारत और चीन पांच-सूत्रीय सहमति पर पहुँच गए हैं। (एससीओ) की बैठक 10 सितंबर, 2020 को हुई। 11 सितंबर को एक संयुक्त प्रेस बयान में विदेश मंत्रालय द्वारा इसकी जानकारी दी गई।

5. (a) भारत, रूस, चीन
RIC के विदेश मंत्रियों की बैठक 10 सितंबर, 2020 को रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव, भारतीय विदेश मंत्री डॉ। एस जयशंकर और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बीच हुई।

6. (b) गुजरात
गुजरात ने अपनी पहली धरोहर पर्यटन नीति की घोषणा की है। यह नीति धरोहर होटल, हेरिटेज म्यूजियम, हेरिटेज बैंक्वेट हॉल और हेरिटेज रेस्तरां के रूप में पूर्व-ऐतिहासिक इमारतों और 1950 के पूर्व ऐतिहासिक इमारतों के उपयोग की अनुमति देती है।

7. (c) स्वर्ण मंदिर
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने हाल ही में अमृतसर में गुरुद्वारा हरमंदिर साहिब या स्वर्ण मंदिर में विदेशी योगदान विनियमन अधिनियम (FCRA) पंजीकरण की अनुमति दी। अब यह स्वर्ण मंदिर को विदेशी दान प्राप्त करने में सक्षम बनाएगा। विदेशी योगदान का उपयोग मंदिर द्वारा जरूरतमंदों को वित्तीय और चिकित्सीय सहायता प्रदान करने के लिए किया जा सकता है।

8. (d) आंध्र प्रदेश
आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने आर्थिक और सामाजिक रूप से महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए R वाईएसआर आसरा ’योजना शुरू की है। 8.7 लाख एसएचजी से जुड़ी 87,74,674 महिलाओं के बैंक खातों में 27,168.83 करोड़ रुपये की वजह से कुल किस्त के रूप में राज्य ने लगभग 6,792.20 करोड़ रुपये खर्च किए।

Also, Read | Daily Current Affairs Update

For Latest Update Please join Our Social media Handle

Follow Facebook – Click Here
Join us on Telegram – Click Here
Follow us on Twitter – Click Here

Leave a Comment

error: Content is protected !!