Today Current Affairs In Hindi 2019 [*Updated]

Today Current Affairs In Hindi 2019

Get Today Current Affairs In Hindi 2019

11 October 2019: सभी प्रतियोगी परीक्षाओ मे करेंट अफेयर्स से प्रश्न पूछे जाते है इसी लिए हमे सभी महत्वपूर्ण Current Gk की जानकारी होना अति आवश्यक है । आज हम Today Current Affairs In Hindi 2019 के सभी महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर जानेगे जो कि आगामी Railway ,ssc Bank exam एवं सभी state govt jobs के लिए Important है.



जाने – आज के  सभी नवीनतम करेंट अफेयर्स प्रश्न उत्तर (Current Affairs 2019 in Hindi Question Answer) 

Today Current Affairs In Hindi 2019
’केरल बैंक’ बनाने के लिए RBI ने DCB के विलय को मंजूरी दी-

भारतीय रिज़र्व बैंक ने प्रस्तावित “केरल बैंक” बनाने के लिए केरल राज्य सहकारी बैंक के साथ 13 जिला सहकारी बैंकों (DCB) को समामेलित करने के लिए केरल सरकार को आगे बढ़ाया है। 

महत्वपूर्ण तथ्य- स्रोत: RBI के हिंदूगवर्नर: शक्तिकांत दास; मुख्यालय: मुंबई; स्थापित: 1 अप्रैल 1935, कोलकाता।

जीएसटी राजस्व बढ़ाने के लिए सरकार ने बनाई समिति

केंद्र सरकार ने जीएसटी राजस्व संग्रह और प्रशासन को बढ़ाने के उपायों का सुझाव देने के लिए अधिकारियों की एक समिति का गठन किया है।

एस्ट्रोनॉट निक हेग “द ऑर्डर ऑफ करेज” से हुए सम्मानित

रूस ने नासा के एस्ट्रोनॉट निक हेग को अपने सर्वोच्च सम्मान “द ऑर्डर ऑफ करेज” से सम्मानित किया है हेग को उनके “साहस और उच्च व्यावसायिकता” के लिए सम्मानित किया गया है निक हेग रूसी अंतरिक्ष यात्री अलेक्सी ओवचिनिन के साथ एक अंतरिक्ष यान के प्रक्षेपण से बच गये जब अक्टूबर 2018 में कजाकिस्तान के बैकोनूर कोस्मोड्रोम से ब्लास्ट-ऑफ के बाद उनका सोयुज रॉकेट विफल हो गया था।

RBI ने विलय प्रस्ताव किया खारिज

भारतीय रिजर्व बैंक ने इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस और लक्ष्मी विलास बैंक के विलय प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। यह विलय लक्ष्मी विलास बैंक के लिए महत्वपूर्ण था क्योंकि यह अब उच्च स्तर के खराब ऋणों और अपर्याप्त पूंजी के कारण RBI की त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई ढांचे के अंतर्गत है।
महत्वपूर्ण तथ्य-  इंडियाबुल्स ग्रुप के अध्यक्ष: समीर गहलौत।

केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 5 फीसदी बढ़ा

केन्द्रीय सरकार ने केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स का महंगाई भत्ता (Dearness allowance) बढ़ा दिया है। सरकार ने भत्ता 5 फीसदी बढ़ा दिया है, जिसका मतलब है की भत्ता 12 फीसदी से बढ़कर 17 फीसदी हो गया है। इस फैसले की वजह से सरकारी खजाने पर 16 हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस : 10 अक्टूबर

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) हर साल 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में जागरूकता फैलाना और मानसिक स्वास्थ्य के समर्थन में प्रयासों को बढ़ाना हैं।

इस साल का चयनित विषय: Suicide Preventionमहत्वपूर्ण तथ्य-  WHO का मुख्यालय: जेनेवा, स्विट्जरलैंड; महानिदेशक: टेड्रोस एडहानॉम।

बेंगलुरु के इसरो से शुरू होगा प्रधानमंत्री इनोवेशन लर्निंग प्रोग्राम

प्रधानमंत्री इनोवेशन लर्निंग प्रोग्राम “DHRUV” बेंगलुरु के भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) से शुरू हुआ है और आईआईटी, दिल्ली में सम्पन्न होगा। इसका उद्देश्य देश में सामाजिक-आर्थिक, राजनीतिक और पर्यावरणीय मुद्दों के समाधान लाने में योगदान करने वाले छात्रों की अभिनव कल्पना, कौशल और ज्ञान को और तेज करना है।

जर्मनी के बास्टियन श्वेनस्टीगर ने फुटबॉल से लिया सन्यास

जर्मन के वर्ल्ड कप चैम्पियन बास्टियन श्वेनस्टीगर ने फुटबॉल से सन्यास ले लिया है। श्वेनस्टीगर ने अपने कैरियर का एक लम्बा समय यूरोपीय दिग्गज बायर्न म्यूनिख में बिताया है, जहां उन्होंने 2013 में 8 बुंडेसलिगा खिताब और 7 जर्मन कप और चैंपियंस लीग जीते हैं। उन्होंने 2002-2015 तक बवेरियन के लिए 300 से अधिक मैच खेल कर 45 गोल किए हैं।

विष्णु नंदन “MOSAiC अभियान” में होंगे शामिल

केरल के पोलर रिसर्चर विष्णु नंदन अब तक के सबसे बड़े आर्कटिक अभियान “MOSAiC अभियान” में शामिल होंगे। वह MOSAiC (Multidisciplinary drifting Observatory for the Study of Arctic Climate) अभियान में शामिल होने वाले 300 रिसर्चर में से एकमात्र भारतीय होंगे।

RBI ने जारी किये उपभोक्ता विश्वास सर्वेक्षण (सितंबर 2019) के परिणाम

भारतीय रिज़र्व बैंक ने सितंबर 2019 में हुए उपभोक्ता विश्वास सर्वेक्षण (Consumer Confidence Survey) के परिणाम जारी किए हैं। यह सर्वेक्षण 13 मुख्य शहरों में किया गया था: अहमदाबाद, बेंगलुरु, भोपाल, चेन्नई, दिल्ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, पटना और तिरुवनंतपुरम।महत्वपूर्ण तथ्य- RBI के गवर्नर: शक्तिकांत दास; मुख्यालय: मुंबई; स्थापित: 1 अप्रैल 1935, कोलकाता।

भारत सरकार ने शुरू किया “गंगा आमंत्रण अभियान”

जल शक्ति मंत्री ने एक ‘गंगा आमंत्रण’ की शुरुआत की है। यह शुरुआत नदी के हितधारकों से जुड़ने के लिए की गयी है। यह गंगा नदी पर महीने भर चलने वाला एक अग्रणी खोजपूर्ण ओपन-वाटर राफ्टिंग और कयाकिंग अभियान है। इसमें उत्तराखंड के देवप्रयाग से पश्चिम बंगाल में गंगा सागर तक करीब 2500 किलोमीटर तक की दूरी तय की जाएगी।

महत्वपूर्ण तथ्य-  केंद्रीय जल शक्ति मंत्री: गजेंद्र सिंह शेखावत।

विश्व अंतरिक्ष सप्ताह: 4 से 10 अक्टूबर

संयुक्त राष्ट्र हर साल 4 से 10 अक्टूबर तक विश्व अंतरिक्ष सप्ताह मनाता है. यह उत्सव अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है जिसमें मानव की बेहतर स्थिति के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी के अतुल्य योगदान पर ज़ोर दिया जाता है. संयुक्त राष्ट्र आम सभा ने 1999 में घोषणा की थी कि विश्व अंतरिक्ष सप्ताह हर साल 4 से 10 अक्टूबर तक मनाया जाएगा.

2019 का विषय है: द मून: गेटवे टू द स्टार्समहत्वपूर्ण तथ्य-

  • संयुक्त राष्ट्र का मुख्यालय: न्यूयॉर्क, यूएसए; स्थापित: 24 अक्टूबर 1945।
  • संयुक्त राष्ट्र के महासचिव: एंटोनियो गुटेरेस।

लेह में डे केयर मनोरंजन सेंटर का उद्घाटन

लेह में वरिष्ठ नागरिकों के लिए सरकार द्वारा प्रायोजित और संचालित पहले डे-केयर सह मनोरंजन केंद्र का उद्घाटन किया गया है। यह डे केयर लद्दाख क्षेत्र के वृद्ध लोगों के लिए मनोरंजन, चिकित्सा और कानूनी सेवाओं के लिए एकमात्र ज़रिया होगा।

“स्पिरिट ऑफ केरल” को मिला पीपल्स चॉइस अवार्ड

केरल की शोर्ट फिल्म “स्पिरिट ऑफ केरल” ने हाल ही में संपन्न माई रोड रील फिल्म प्रतियोगिता में पीपल्स चॉइस अवार्ड (People’s Choice Award) जीता है।

इस पोस्ट मे हमने Today Current Affairs In Hindi 2019 के सभी important Questions जो कि आगामी Railway, ssc Bank exam एवं सभी state govt jobs के लिए Important है. आशा है कि यह जानकारी आपके लिए सहायक होगी।



For more update please like our Facebook page….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here