Today Gk Current Affairs Quiz for RRB NTPC, Bank, SSC

Today Gk Current Affairs Quiz: 10 December 2019

दोस्तो,  आज के करेंट अफेयर्स (Today Gk Current Affairs Quiz: 10 December 2019) में मिस यूनिवर्स 2019, दुनिया के सबसे युवा सेवारत प्रधानमंत्री, दक्षिण एशियाई खेल 2019 और अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस जैसे विषय शामिल हैं। ये सभी महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर आगामी Railway, SSC Bank exam एवं सभी state govt jobs के लिए Important है.

Today Gk Current Affairs Quiz for RRB NTPC, Bank, SSC

1. मिस यूनिवर्स 2019 का ताज किसे पहनाया गया?


a) एशले अलविद्रेज़
b) ज़ोज़िबिनी टुन्ज़ी
c) मैडिसन एंडरसन
d) गैब्रिएला तफूर

2. मिस यूनिवर्स 2019 राष्ट्रीय पोशाक प्रतियोगिता किसने जीती है?
a) कोलम्बिया
b) थाईलैंड
c) मलेशिया
d) फिलीपींस

3. दुनिया का सबसे युवा सेवा देने वाला प्रधानमंत्री कौन बनेगा?
a) कटरी कुलमुनि
b) ली एंडरसन
c) मारिया ओहिसलो
d) सना मारिन

4. दक्षिण एशियाई खेलों 2019 में कितने राष्ट्र भाग ले रहे हैं?
a) Seven
b) Eight
c) Six
d) Twelve

5. किस देश ने दक्षिण एशियाई खेलों 2019 में पदक का नेतृत्व किया?
a) मलेशिया
b) नेपाल
c) भारत
d) श्रीलंका



6. किस राष्ट्र ने रेस्तरां में एक साथ भोजन करने वाली महिलाओं और एकल पुरुषों पर प्रतिबंध हटा लिया है?
a) सऊदी अरब
बी) यूएई
c) जॉर्डन
d) कतर

7. किस राष्ट्र पर चार साल के लिए अंतर्राष्ट्रीय खेल आयोजनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है?
a) चीन
b) रूस
c) यूक्रेन
d) तुर्की

8. अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस कब मनाया जाता है?
a) 2 दिसंबर
b) 4 दिसंबर
c) 7 दिसंबर
d) 9 दिसंबर

9. महिलाओं और बच्चों के खिलाफ बढ़ते अपराधों के त्वरित परीक्षण के लिए यूपी में कितने फास्ट ट्रैक कोर्ट स्थापित किए जाएंगे?
a) 208
b) 218
c) 138
d) 248

10. कौन सा भारतीय राज्य भारत-चीन, 2018 के संयुक्त सैन्य अभ्यास की मेजबानी कर रहा है?
a) तेलंगाना
b) राजस्थान
c) मेघालय
d) गुजरात



Today Gk Current Affairs Quiz – Answer key

1. (b) ज़ोज़िबिनी टुन्ज़ी
मिस यूनिवर्स 2019 की विजेता दक्षिण अफ्रीका की ज़ोज़िबिनी टुन्ज़ी है। ट्यूज़ी ने प्रतिष्ठित प्रतिभागियों का दावा करने के लिए 90 प्रतिभागियों को हराया। शीर्ष तीन प्रतियोगियों में ज़ोजिबिनी टुन्ज़ी, प्यूर्टो रिको की मैडिसन एंडरसन और मैक्सिको की एशले अलविद्रेज़ शामिल थीं।

2. (d) फिलीपींस
मिस यूनिवर्स फिलीपींस गजिनी गण्डोस ने मिस यूनिवर्स 2019 नेशनल कॉस्ट्यूम प्रतियोगिता जीती। फिलीपींस, जिसने 2018 में मिस यूनिवर्स का खिताब जीता था, को इस बार शीर्ष दस प्रतियोगियों से छोड़ दिया गया था।

3. (d) सना मारिन
सना मारिन दुनिया की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री और फिनलैंड की सरकार की तीसरी महिला प्रमुख बन जाएंगी। गठबंधन में सबसे बड़ी पार्टी सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता के रूप में 34 वर्षीय को चुना गया था, क्योंकि उन्होंने 8 दिसंबर, 2019 को सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी काउंसिल की बैठक में अपने प्रतिद्वंद्वी अंटी लिंडमैन को 32-29 वोटों से हराया था।

4. (a) सात
13 वें दक्षिण एशियाई खेलों में भारत, नेपाल, श्रीलंका, भूटान, बांग्लादेश, पाकिस्तान और मालदीव सहित सात दक्षिण एशियाई देशों की भागीदारी देखी गई है। कुल मिलाकर, कुल 2,715 एथलीट प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं, जिसमें कुल 27 खेल शामिल हैं।

5. (c) भारत
भारत दक्षिण एशियाई खेलों (एसएजी) के 13 वें संस्करण में पदक जीतने के लिए जारी है, जिसमें 252 पदक हैं, जिसमें 132 स्वर्ण, 78 रजत और 42 कांस्य पदक शामिल हैं। मेजबान राष्ट्र नेपाल 165 पदकों के साथ दूसरे और श्रीलंका 197 पदकों के साथ तीसरे स्थान पर है।

6. (a) सऊदी अरब
सऊदी अरब ने रूढ़िवादी नियमों को समाप्त कर दिया है जिसने रेस्तरां को एकल पुरुषों और महिलाओं और परिवारों के लिए अलग प्रवेश द्वार और भोजन क्षेत्र बनाने के लिए अनिवार्य कर दिया है।

7. (b) रूस
रूस को 2020 के टोक्यो ओलंपिक और 2022 के बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक सहित चार साल की अवधि के लिए अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों से प्रतिबंधित कर दिया गया है। विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी ने 9 दिसंबर, 2019 को घोषणा की। रूस पर डोपिंग रोधी प्रयोगशाला से डेटा को गलत तरीके से प्राप्त करने का आरोप लगाया गया है।

8. (d) 09 दिसंबर

अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस 9 दिसंबर को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य भ्रष्टाचार के खिलाफ लोगों में जागरूकता पैदा करना है। 31 अक्टूबर 2003 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक प्रस्ताव पारित कर इसे-अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस ’घोषित किया।

9. (b) 218
उत्तर प्रदेश के कानून मंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि इनमें से 144 अदालतें बलात्कार के मामलों की नियमित सुनवाई करेंगी, जबकि 74 अदालतें POCSO मामलों की सुनवाई करेंगी।

10. (c) मेघालय
भारत का पूर्वोत्तर राज्य मेघालय 8 वीं भारत-चीन संयुक्त सैन्य अभ्यास हैंड-इन-हैंड की मेजबानी कर रहा है। इसका उद्देश्य आतंकवाद के खिलाफ जागरूकता फैलाना है। यह 14 दिवसीय कार्यक्रम 130 तिब्बती सैन्यकर्मियों (चीन की ओर से) का गवाह बनेगा और इसी तरह की संख्या में भारतीय सैनिक उनके साथ जुड़ेंगे।


हमारा प्रयास है कि कम समय मे आपको सभी जरूरी करेंट अफेयर्स की जानकारी दे जो कि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण है। आशा है यह आपके लिए उपयोगी साबित होगा आगामी सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आप सभी अभ्यार्थियों को शुभकामनाएं!!!!

For The Latest Activities And News Follow Our Social Media Handles:

READ ALSO



Leave a Comment