Indian States Formation Dates | भारत के सभी राज्य के स्थापना दिवस – GK Update

Indian States Formation Dates: हिंदुस्तान एक प्रभुसत्ता संपन्न, धर्मनिरपेक्ष तथा लोकतांत्रिक गणराज्य है जिसमें राज्यों की अपनी जनता द्वारा चुनी सरकार होती है तथा केंद्र शासित प्रदेशों में भारत सरकार का शासन होता है|  इस लेख मे हम जनेगे भारत के सभी राज्य के स्थापना दिवस क्या है?

ये लेख सभी  प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए भी महत्वपूर्ण है क्योकि  BANK, SSC, Railway NTPC के साथ है सभी  State Govt. Exams  मे वर्तमान मामलों और सामान्य ज्ञान पर आधारित प्रश्न पूछे जाते है। भारत के सभी राज्य के स्थापना दिवस पर सीधे प्रश्न पूछकर इसका परीक्षण करने के लिए आपका सामान्य ज्ञान मजबूत होना चाहिए है। अधिक जानकारी के लिए लेख को अंत तक पढ़ें,

Note: अब केंद्र शासित प्रदेशों की संख्‍या सात से बढ़कर नौ हो गई है केंद्र सरकार ने ऐतिहासिक फैसला लेते हुए जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देनेवाले आर्टिकल 370 को खत्म कर दिया है. 370 के खंड A को छोड़कर बाकी सभी खंडों को समाप्त किया है. इसके साथ ही सीमा से लगे इस राज्य को केन्द्र शासित प्रदेश में तब्दील कर दिया गया है. याने अब केंद्रशासित राज्यों की संख्या बढ़कर सात से नौ हो गई. इनमें दो जो नाम नए जोड़े गए हैं, वो जम्मू कश्मीर और लद्दाख है. मालूम हो कि भारत में 29 राज्य हैं, 9 केंद्र शासित प्रदेश है.

भारत के सभी राज्य के स्थापना वर्ष (Indian States Formation Dates)

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: