CTET December 2023: सीटीईटी परीक्षा के लिए जल्द शुरू होंगें आवेदन, कौन कर सकता है अप्लाई? पढ़ें पूरी डिटेल

Spread the love

CTET December 2023 Application Form: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जाने वाली सीटेट यानी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जा सकती है. सीबीएसई द्वारा परीक्षा के आयोजन को लेकर जल्द ही आधिकारिक नोटिफिकेशन बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किया जाएगा। अधिसूचना जारी होने के साथ ही सीबीएसई की ओर से आवेदन तिथियो का ऐलान भी किया जाएगा। शिक्षक बनने की चाह रखने वाले अभ्यर्थी निर्धारित तिथियो में सीटेट की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। सीटेट परीक्षा से जुड़ी सभी नवीनतम जानकारी, जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

ये भी पढ़ें: Career After CTET 2023: सीटेट पास करने के बाद कैसे क्या करें? कैसे मिलेगी सरकारी नौकरी

क्या है सीटेट परीक्षा?

सीटेट यानी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा केंद्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न स्कूलों जैसे- केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, आर्मी पब्लिक स्कूल में योग्य शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। दरअसल सीटेट परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थी केंद्र सरकार द्वारा संचालित इन स्कूलों में निकलने वाली शिक्षक की नौकरियों में आवेदन कर सकते हैं।

इसमें दो परीक्षाएं आयोजित होती हैं ऐसे अभ्यर्थी जो कक्षा 1 से 5 के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं उन्हें पेपर-1 पास करना होता है जबकि कक्षा 6 से 8 की शिक्षक बनने के लिए अभ्यर्थी को पेपर-2 पास करना होता है।

कौन कर सकता है सीटेट परीक्षा के लिए आवेदन?

जैसा कि आप जानते हैं सीबीएसई द्वारा सीटेट परीक्षा में दो पेपर लिए जाते हैं लिहाजा इन दोनों पेपर के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग निर्धारित है।

सीटेट पेपर 1 (Class 1 to 5)

अभ्यर्थी न्यूनतम 50% अंकों के साथ कक्षा 12वीं उत्तीर्ण हो एवं अभ्यर्थी नें द्विवर्षीय एलीमेंटरी एजुकेशन से संबन्धित डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लिया हो। 

OR

अभ्यर्थी न्यूनतम 50% अंकों के साथ कक्षा 12वीं उत्तीर्ण हो एवं अभ्यर्थी नें चार वर्षीय एलीमेंटरी एजुकेशन से संबन्धित डिग्री कोर्स में प्रवेश लिया हो। 

OR

अभ्यर्थी न्यूनतम 50% अंकों के साथ कक्षा 12वीं उत्तीर्ण हो एवं अभ्यर्थी नें एजुकेशन से संबन्धित द्विवर्षीय डिप्लोमा कोर्स (स्पेशल एजुकेशन) में प्रवेश लिया हो।

OR

अभ्यर्थी न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक उत्तीर्ण हो एवं अभ्यर्थी नें बीएड कोर्स में प्रवेश लिया हो।

सीटेट पेपर 2 (Class 6 to 8)

अभ्यर्थी न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक उत्तीर्ण हो एवं अभ्यर्थी नें 1 वर्षीय बीएड कोर्स में प्रवेश लिया हो। 

OR

अभ्यर्थी न्यूनतम 50% अंकों के साथ कक्षा स्नातक उत्तीर्ण हो एवं अभ्यर्थी नें द्वि वर्षीय एलीमेंटरी एजुकेशन से संबन्धित डिग्री कोर्स में प्रवेश लिया हो।

OR

अभ्यर्थी न्यूनतम 50% अंकों के साथ कक्षा 12वीं उत्तीर्ण हो एवं अभ्यर्थी नें चार वर्षीय एलीमेंटरी एजुकेशन से संबन्धित डिग्री कोर्स में प्रवेश लिया हो।

OR

अभ्यर्थी न्यूनतम 50% अंकों के साथ कक्षा 12वीं उत्तीर्ण हो एवं अभ्यर्थी नें चार वर्षीय बीए बीएड या बीएससी बीएड डिग्री कोर्स में प्रवेश लिया हो।

OR

अभ्यर्थी न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक उत्तीर्ण हो एवं अभ्यर्थी नें 1 वर्षीय बीएड (स्पेशल) कोर्स में प्रवेश लिया हो।

आयु सीमा तथा आवेदन शुल्क (Age limit and Application Fee for CTET 2023)

CTET परीक्षा में शामिल होने के लिए कोई भी आयु सीमा नहीं है साथ ही अभ्यर्थी चाहे जितनी बार इस परीक्षा में शामिल हो सकता है। 

Category Only Paper – I or II Both Paper – I & II 
General / OBC (NCL) Rs. 1000 /- (One Thousand) Rs. 1200 /- (Twelve Hundred) 
SC / ST / Differently Abled Person Rs. 500 /- (Five Hundred) Rs. 600 /- (Six Hundred) 

कब से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया?

पिछले साल दिसंबर 2022 सेशन की परीक्षा के लिए सीबीएसई द्वारा आवेदन प्रक्रिया 31 अक्टूबर से 24 नवंबर 2022 तक की गई थी इसी पैटर्न को ध्यान में रखते हुए कहा जा सकता है कि इस बार भी सीटेट दिसंबर 2023 सेशन की परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया अक्टूबर के अंतिम सप्ताह से शुरू की जा सकती है, ऐसे अभ्यर्थी जो इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं वे केवल ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन कर पाएंगे बता दें कि सीबीएसई द्वारा ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

CTET परीक्षा से जुड़ी सभी नवीनतम अपडेट हासिल करने के लिए आप हमारे सोशल मीडिया हैंडल से जुड़ सकते है, इसके लिए नीचे दी गई लिंक्स पर क्लिक करें तथा हमारे साथ जुड़ कर परीक्षा की सभी नवीनतम अपडेट प्राप्त करें

Follow Facebook – Click Here

Join us on Telegram – Click Here

Follow us on Twitter – Click Here


Spread the love

Leave a Comment