Current Affairs Daily Update: 05 December 2019

Current Affairs Daily Update 2019

Current Affairs Daily Update

सभी प्रतियोगी परीक्षाओ मे करेंट अफेयर्स से प्रश्न पूछे जाते है। आज 5 December 2019 के current affairs daily update मे हम सभी महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर कवर करेंगे जो कि आगामी Railway, SSC Bank exam एवं सभी state govt jobs के लिए Important है.

Current Affairs Daily Update: 05 December 2019

Today Current Affairs Questions Answer: 05 December 2019

1. भारत को ग्लोबल क्लाइमेट रिस्क इंडेक्स 2020 में किस स्थान पर रखा गया था?
a) 5th
b) 4th
c) 3rd
d) 6th

2. ग्लोबल क्लाइमेट रिस्क इंडेक्स 2020 में सबसे अधिक प्रभावित देशों की सूची में कौन सा राष्ट्र शीर्ष पर है?
a) जर्मनी
b) जापान
c) फिलीपींस
d) श्रीलंका

3. अमेरिका ने किस देश द्वारा 100,000 से अधिक उइगरों की सामूहिक कैद को संबोधित करने के लिए उइगर मानवाधिकार नीति अधिनियम पारित किया?
a) रूस
b) यूक्रेन
c) तुर्की
d) चीन

4. अल्फाबेट के नए सीईओ के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
a) लैरी पेज
b) सर्गेई ब्रिन
c) सुंदर पिचाई
d) मार्क जुकरबर्ग

5. भारतीय नौसेना दिवस हर साल कब मनाया जाता है?
a) 3 दिसंबर
b) 4 दिसंबर
c) 5 दिसंबर
d) 6 दिसंबर



6. हाल ही में FSSAI ने किस रेलवे स्टेशन को देश का पहला ‘ईट राइट स्टेशन’ के रूप में प्रमाणित किया?
a) रांची
b) ग्वालियर
c) मुंबई सेंट्रल
d) पटना

7. हाल ही में किस देश ने रूस के साथ ’पावर ऑफ साइबेरिया’ की सीमा पार गैस पाइपलाइन का उद्घाटन किया?
a) चीन
b) पाकिस्तान
c) नेपाल
d) श्रीलंका

8. भारत और एडीबी ने किस राज्य में शहरी सेवाओं को मजबूत करने के लिए 206 मिलियन ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए?
a) आंध्र प्रदेश
b) तमिलनाडु
c) तेलंगाना
d) असम

Current Affairs Daily Update Answer key

1. (a) 5th
4 दिसंबर, 2019 को जारी ग्लोबल क्लाइमेट रिस्क इंडेक्स 2020 के अनुसार, 2018 में भारत पांचवा सबसे अधिक जलवायु प्रभावित देश था।

2. (b) जापान
2018 में सबसे अधिक प्रभावित देशों की सूची में जापान सबसे ऊपर है। देश में वर्ष के दौरान तीन असाधारण मजबूत चरम मौसम की घटनाओं से प्रभावित हुआ- गंभीर बारिश, गंभीर गर्मी और आंधी जेबी।

3. (d) चीन
संयुक्त राज्य ने उइघुर मानवाधिकार नीति अधिनियम पारित किया है जिसका उद्देश्य चीन में 1,000,000 से अधिक उइगर और अन्य जातीय मुस्लिम अल्पसंख्यकों की सामूहिक कैद को संबोधित करना है।



4. (c) सुंदर पिचाई
Google के सीईओ भारतीय-अमेरिकी सुंदर पिचाई जल्द ही Google की मूल कंपनी अल्फाबेट के सीईओ का पदभार संभालेंगे। इस कदम से उन्हें दुनिया के सबसे शक्तिशाली कॉर्पोरेट नेताओं में से एक बनाने की उम्मीद है। यह घोषणा Google के सह-संस्थापकों लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन द्वारा एल्फाबेट में नेतृत्व की स्थिति से हटने के अपने निर्णय के बारे में बताया गया।

5. (b) 4 दिसंबर
भारतीय नौसेना दिवस 4 दिसंबर को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। इस दिन को भारतीय नौसेना द्वारा 1971 के भारत-पाक युद्ध में भारतीय नौसेना की जीत के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। 1971 में इस दिन भारतीय नौसेना ने कराची बंदरगाह को नष्ट कर दिया था।

6. (c) मुंबई सेंट्रल
मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन को हाल ही में भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) द्वारा देश का पहला ‘ईट राइट स्टेशन’ घोषित किया गया था। इस स्टेशन पर स्वस्थ भोजन, स्वच्छता, पेयजल, खाद्य अपशिष्ट प्रबंधन आदि की उपलब्धता के कारण इसे ‘ईट राइट स्टेशन’ घोषित किया गया है।

7. (a) चीन
चीन ने हाल ही में रूस के साथ in पावर ऑफ साइबेरिया ’की सीमा पार गैस पाइपलाइन का उद्घाटन किया। इस पाइपलाइन से चीन और रूस को प्राकृतिक गैस से कोयले को बदलने में मदद मिलेगी। नई पाइपलाइन रूस और चीन के प्रमुख भागीदारों के रूप में यूरेशिया में ऊर्जा एकीकरण का प्रतीक है।

8. (b) तमिलनाडु
भारत ने तमिलनाडु के 5 शहरों में जलापूर्ति और सीवरेज के बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए एशियाई विकास बैंक के साथ 206 मिलियन ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।


हमारा प्रयास है कि कम समय मे आपको सभी जरूरी करेंट अफेयर्स की जानकारी दे जो कि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण है। आशा है यह आपके लिए उपयोगी साबित होगा आगामी सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आप सभी अभ्यार्थियों को शुभकामनाएं!!!!

For The Latest Activities And News Follow Our Social Media Handles:

READ ALSO



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here