प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2021: इस वर्ष 32 बच्चो को मिलेगा ये पुरस्कार, पीएम मोदी करेगे सीधा संवाद

Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar 2021:  शैक्षणिक (Academic), खेल (sports), नवाचार (Innovation), संस्कृति (culture), सामाजिक सेवा (social service ), कला (arts), और बहादुरी (bravery) के क्षेत्रों में असाधारण क्षमताओं और उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए इस वर्ष 32 बच्चों को ‘प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार’ (Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar 2021) से सम्मानित किया गया है.

आपको बता दे कि – इस वर्ष ‘‘कला और संस्कृति के क्षेत्र में सात पुरस्कार दिए गए हैं, नवाचार के लिए नौ पुरस्कार और शैक्षणिक उपलब्धियों के लिए पांच पुरस्कार दिए गए हैं. तीन को बहादुरी के लिए सम्मानित किया गया है वही सात बच्चों को खेल श्रेणी में पुरस्कार दिये गये हैं,और एक बच्चे को समाज सेवा के क्षेत्र में उनके प्रयासों के लिए सम्मानित किया गया है.

पुरस्कार पाने वलों की सूची में कोरोना काल में अपने बीमार पिता को साइकिल से 1200 किलोमीटर बिहार लेकर जाने वाली  ज्योति कुमारी और जान पर खेलकर अपनी बहन को बैल से बचाने वाले उत्तर प्रदेश के कुंवर दिव्यांश सिंह सहित 30 बच्चों के नाम हैं।

वर्ष 2019 से बाल श्री और राष्ट्रीय बाल पुरस्कारों को एकरूप कर इस  पुरस्कार का नाम प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार कर दिया गया है, जो देश का सर्वोच्च बाल पुरस्कार है। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार केंद्रीय महिला एवं बाल कल्याण मंत्रालय द्वारा प्रदान किया जाता है।

To Get the latest updates Please “JOIN OUR TELEGRAM CHANNEL” 

Read More: Get the latest education news update 

Leave a Comment

error: Content is protected !!