Today Current Affairs Update In Hindi: 03 April 2020

Today Current Affairs Update In Hindi: 03 April 2020

दोस्तो, आज के करेंट अफेयर्स मे (Today Current Affairs Update In Hindi: 03 April 2020) दिन के अपडेट किए गए क्विज़ में भारत का पहला COVID-19 ट्रैकिंग ऐप, COP 26 समिट और UNSC प्रेसिडेंसी जैसे विषय शामिल हैं। ये सभी महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर आगामी UPSC, Bank, SSC, Railway exam एवं सभी state govt jobs के लिए Important है.

प्रतिदिन के सभी महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स जानने के लिए यहा क्लिक करे – CLICK HERE

Today Current Affairs Update In Hindi: 03 April 2020
Today Current Affairs Update In Hindi: 03 April 2020

1. निम्नलिखित में से कौन भारत का पहला व्यापक COVID-19 ट्रैकिंग अनुप्रयोग है?
a)COVID tracker
b)Arogya Setu
c)Saksham
d)Vipasha

2.UN के COP 26 जलवायु शिखर सम्मेलन को 2021 तक स्थगित कर दिया गया। शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए कौन सा शहर निर्धारित किया गया था?
a) ग्लासगो
b) बर्मिंघम
c) ब्रिस्टल
d) गुआम

3.दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने तालाबंदी अवधि के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में ऑटो और अन्य सार्वजनिक सेवा वाहनों के ड्राइवरों के लिए कितना फंड घोषित किया है?
a) 10000 रु
b) 1000 रु
c) 5000 रु
d) 3000 रु

4. अप्रैल 2020 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता किस राष्ट्र ने की?
a) फ्रांस
b) इटली
c) स्पेन
d) डोमिनिकन गणराज्य

5. निम्नलिखित बीमा पॉलिसियों में से किसे सरकार ने स्वास्थ्य कवर प्राप्त करने के लिए अधिक लोगों को सक्षम करने के लिए मंजूरी दी है?
a) आरोग्य सेतु
b) आरोग्य संजीवनी
c) Samadhaan
d) शक्ति

6. पंजाब नेशनल बैंक में मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को ‘विशेष कर्तव्य पर अधिकारी’ के रूप में किन दो बैंकों को नामित किया गया है?
a) बीओआई, केनरा
b) सिंडिकेट, आंध्र
c) इलाहाबाद, इंडियन बैंक
d) ओबीसी, यूबीआई

7. निम्न में से किस टेनिस टूर्नामेंट को द्वितीय विश्व युद्ध के बाद पहली बार रद्द किया गया है?
a) ऑस्ट्रेलियन ओपन
b) विंबलडन
c) फ्रेंच ओपन
d) यूएस ओपन

8. भारतीय विख्यात व्यक्ति, निर्मल सिंह खालसा का निधन कोरोनोवायरस के कारण 2 अप्रैल को हुआ था। उन्हें किस क्षेत्र में उनके योगदान के लिए पद्मश्री मिला था?
a) हस्तशिल्प
b) संगीत
c) लेखन
d) सामाजिक कार्य

Answer key Today Current Affairs Update In Hindi: 03 April 2020

1. (b) आरोग्य सेतु
आरोग्य सेतु भारत का पहला व्यापक COVID-19 ट्रैकिंग अनुप्रयोग है। इसे 2 अप्रैल, 2020 को केंद्र सरकार द्वारा लॉन्च किया गया था। यह लोगों को चिकित्सा सेवाओं से जुड़ने में मदद करेगा और COVID-19 के जोखिम के बारे में भी सूचित करेगा।

2. (a) ग्लासगो
यूनाइटेड नेशन के COP 26 जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन को 2021 तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। शिखर सम्मेलन स्कॉटलैंड के ग्लासगो में नवंबर 2020 में होने वाला था।

3. (c) 5000 रु
दिल्ली के मुख्यमंत्री ने 2 अप्रैल, 2020 को अपने लाइव टेलीविज़न पते में घोषणा की कि 5000 रुपये को ऑटो, टैक्सी, ई-रिक्शा, आरटीवी और अन्य सार्वजनिक सेवा वाहनों के चालकों के खातों में सीधे लॉकडाउन अवधि के माध्यम से स्थानांतरित किया जाएगा।

4. (d) डोमिनिकन गणराज्य
डोमिनिकन गणराज्य ने अप्रैल 2020 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की घूर्णी अध्यक्षता की, चीन को सफल किया, जिसने मार्च में पद संभाला था।

5. (b) आरोग्य संजीवनी
भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण ने आरोग्य संजीवनी बीमा पॉलिसी को मंजूरी दे दी है, जो एक मानक और समान उत्पाद है जो अधिक लोगों को स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्राप्त करने में सक्षम करेगा। यह 18 वर्ष से अधिक और 65 वर्ष की आयु तक के किसी भी व्यक्ति द्वारा उपलब्ध हो सकता है।

6. (घ) ओबीसी, यूबीआई
पंजाब नेशनल बैंक में ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया को ‘विशेष कर्तव्य पर अधिकारी’ के रूप में नामित किया गया है। मुकेश कुमार जैन ओबीसी बैंक के सीईओ हैं, जबकि अशोक कुमार प्रधान यूबीआई के सीईओ हैं।

7. (b) विंबलडन
सबसे पुराना ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट, विंबलडन को COVID-19 महामारी के कारण द्वितीय विश्व युद्ध के बाद पहली बार रद्द किया गया है। यह टूर्नामेंट 29 जून से 12 जुलाई के बीच आयोजित किया जाना था।

8. (b) संगीत
गुरबानी महारानी निर्मल सिंह खालसा का निधन 2 अप्रैल, 2020 को अमृतसर में कोरोनोवायरस के कारण हो गया था। गुरबानी संगीत में उनके योगदान के लिए उन्हें 2009 में पद्म श्री प्राप्त हुआ था। उनकी मृत्यु से ठीक एक दिन पहले उन्हें COVID-19 पॉजिटिव पाया गया था।

प्रतिदिन के सभी महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स जानने के लिए यहा क्लिक करे – CLICK HERE

हमारा प्रयास है कि कम समय मे आपको सभी जरूरी करेंट अफेयर्स की जानकारी दे जो कि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण है। आशा है यह आपके लिए उपयोगी साबित होगा आगामी सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आप सभी अभ्यार्थियों को शुभकामनाएं!!!!

For The Latest Activities And News Follow Our Social Media Handles:



Leave a Comment

error: