UP SUPER TET 2024: क्या बाहरी राज्यों के अभ्यर्थी कर सकते है आवेदन? यहाँ जानें विस्तृत जानकारी 

Spread the love

UP SUPER TET Bharti 2024 (Eligibility Criteria For Other State Candidate): उत्तरप्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड यानि UPBEB द्वारा सुपर टेट (Super TET) परीक्षा आयोजित कराई जाती है।लंबे इंतज़ार के बाद खबर है कि सरकार जल्द ही सुपर टेट परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर सकती है परंतु इस बार यूपी सुपर टेट परीक्षा का आयोजन नय शिक्षक सेवा चयन आयोग

द्वारा किया जायेगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़ राज्य में शिक्षकों की कमी को देखते हुए उत्तर शिक्षा सेवा चयन आयोग (UPESC) जल्दी ही राज्य में बेसिक से लेकर उच्च शिक्षा तक शिक्षकों और अनुदेशकों की भर्ती करने वाला है.

ये भी पढ़ें: Bihar BPSC Teacher Vacancy 2024: बिहार में 69000 शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, 14 नवंबर तक कर सकते हैं आवेदन

बता दें कि यूपी सुपर टेट परीक्षा के लिए देश के लगभग सभी राज्यों के अभ्यर्थी आवेदन करते हैं। बाहरी राज्यों के अभ्यर्थी इस उलझन में रहते हैं, कि वे परीक्षा के लिए पात्र हैं या नहीं। आपकी इस शंका को दूर करने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें। 

आपको बता दें, पहले परीक्षा में सभी राज्यों के अभ्यर्थियों को पात्रता दी जाती थी। बाद में पात्रता मानदंड में कुछ परिवर्तन किए गए एवं केवल राज्य के मूल निवासी अभ्यर्थियों को ही परीक्षा का पात्र बताया गया। बाहरी राज्य के अभ्यर्थियों कि याचिका पर उन्हें भी परीक्षा में सम्मिलित होने की पात्रता दे दी गई, लेकिन उनके लिए निर्धारित नियम मूल निवासी अभ्यर्थियों के नियमों से भिन्न है। इससे संबन्धित विस्तृत जानकारी के लिए लेख को अंत तक पढ़ें। 

जानें क्या है सुपर टेट परीक्षा 

आपको बता दें, उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड यानि UPBEB द्वारा सुपर टेट परीक्षा आयोजित कराई जाती है। यह एक राज्यस्तरीय चयन परीक्षा है। इस परीक्षा के माध्यम से राज्य के शासकीय तथा शासकीय मान्यता प्राप्त विद्यालयों में प्राथमिक एवं माध्यमिक स्तर के शिक्षक पदों पर योग्य अभ्यर्थियों की नियुक्ति कराई जाती है। इस परीक्षा के लिए उत्तरप्रदेश राज्य के अभ्यर्थियों के साथ-साथ देश के अन्य राज्यों के अभ्यर्थी भी आवेदन करते हैं। 

बाहरी राज्य के अभ्यर्थियों के लिए क्या है निर्धारित नियम– SUPER TET Eligibility Criteria For Other State Candidate

सुपर टेट परीक्षा के लिए प्रतिवर्ष देश के लगभग सभी राज्यों के तथा सभी वर्ग के अभ्यर्थी आवेदन करते हैं। बाहरी राज्य के अभ्यर्थी अक्सर इस बात से चिंतित रहते हैं, कि उन्हें परीक्षा में पात्रता दी जाएगी या नहीं। बता दें, बोर्ड द्वारा देश के सभी अभ्यर्थियों को इस परीक्षा के लिए पात्रता दी जाती है। लेकिन बाहरी राज्य के अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा से संबन्धित नियम राज्य के मूल निवासी अभ्यर्थियों के लिए निर्धारित नियमों से कुछ भिन्न होते हैं। 

बता दें, बाहरी राज्य के सभी अभ्यर्थियों को अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के समान पात्रता दी जाती है। बाहरी राज्य के अभ्यर्थी चाहे आरक्षित वर्ग से हों या अनारक्षित वर्ग से, उन्हें बोर्ड द्वारा अनारक्षित वर्ग में ही सम्मिलित किया जाता है। इन अभ्यर्थियों के लिए निर्धारित शैक्षणिक योग्यता, आवेदन शुल्क, वेकेंसी की संख्या, आयुसीमा, अर्हकारी कट-ऑफ तथा नियुक्ति से संबन्धित अन्य सभी नियम अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए निर्धारित नियमों के समान ही हैं। 

इस नियुक्ति के लिए पात्रता मानदंड से संबन्धित जानकारी बोर्ड द्वारा आधिकारिक नोटिफ़िकेशन में दी जाएगी। संभावनाएं हैं, कि ये नोटिफ़िकेशन सितंबर माह के पहले सप्ताह में जारी किया जाएगा। यदि अभ्यर्थी इस परीक्षा के नियमों अथवा नियुक्ति से संबन्धित कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो वे उत्तरप्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट चेक कर सकते हैं।


Spread the love

Leave a Comment