UP TGT PGT Exam 2023: कब आयोजित होगी उत्तर प्रदेश टीजीटी पीजीटी परीक्षा? जानें नई अपडेट

Spread the love

UP TGT PGT Exam (Last Update 4 July 2023): उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड, प्रयागराज द्वारा निकाली गई प्रशिक्षित स्नातक ( टीजीटी) एवं प्रवक्ता (पीजीटी) शिक्षकों के पदों पर भर्ती को लेकर अच्छी खबर है. दरअसल पिछले वर्ष की इस यूपी टीजीटी-पीजीटी भर्ती परीक्षा का आयोजन अब तक नहीं हो सका है. लेकिन तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर तेज़ी से वायरल हो रही खबरें परीक्षार्थियों के मध्य भ्रम का माहोल पैदा कर रही है। इस आर्टिकल में हम परीक्षा से जुड़ी सभी नई अपडेट शेयर कर रहे है।

कब आयोजित होगी परीक्षा? UP TGT-PGT Exam Date

विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ार्म पर यूपी टीजीटी-पीजीटी परीक्षा को लेकर दावे किए जा रहे है कि UPSESSB द्वारा परीक्षा की तारीख़ो का ऐलान कर दिया गया है, परंतु जब हमने इन ख़बरों की जाँच पड़ताल की तो पता चला कि तमाम सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये खबरें केवल अफ़वाह है। फ़िलहाल यूपी TGT PGT परीक्षा तिथियों का ऐलान नहीं किया गया है। 

Read More: CTET Exam Admit Card 2023 (NEW): इस महीने होगी सीटीईटी परीक्षा, इस दिन जारी होंगें एडमिट कार्ड

सूत्रों के मुताबिक़ परीक्षा का आयोजन नये आयोग द्वारा किया जाएगा तथा जुलाई के अंतिम सप्ताह तक परीक्षा तिथियों की घोषणा की जा सकती है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़ अगस्त के अंतिम सप्ताह या सितंबर के पहले सप्ताह में यूपी TGT-PGT परीक्षा का आयोजन किया जा सकता है। परीक्षा तिथियों की घोषणा होने के साथ ही परीक्षार्थी अपने परीक्षा शहर तथा एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर डाउनलोड कर पाएँगें।

इतने पर्दों पर होनी है शिक्षकों की भर्ती

उत्तर प्रदेश के सहायता प्राप्त प्राथमिक विद्यालय में विगत वर्ष 4163 टीजीटी से पीजीटी शिक्षकों की भर्ती निकाली गई थी जिनमें  3539 पद टीजीटी शिक्षकों के जबकि 624 पद पीजीटी शिक्षकों के लिए हैं।

पद पुरुष महिला 
टीजीटी शिक्षक पद 3,213 326 
पीजीटी शिक्षक पद  549 75 
कुल 3762 401

लगभग 1 साल बाद भी नहीं हुई परीक्षा की तिथियां घोषित

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज द्वारा प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के 4 हजार से अधिक पदों पर भर्तियां निकाली गई थीं। इन पदों के नोटिफिकेशन जून माह में जारी किया गया था। वहीं इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है। इसके बावजूद अभी तक प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के पदों के लिए परीक्षा की तिथियां घोषित नहीं की गई है। अब परीक्षा की तिथियां जुलाई माह में जारी होने की उम्मीद जताई जा रही है।

एक साल से ठंडे बस्ते में अटकी है परीक्षा

उत्तर प्रदेश माध्यमिक सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB) द्वारा प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के 4 हजार से अधिक पदों पर भर्तियां के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरे हुए लगभग एक साल पूरा हो गया है परंतु अब तक यह परीक्षा आयोजित नहीं हो सकी है, कभी चुनाव तो कभी चयन आयोग में सदस्यों की कमी के चलते परीक्षा को टलते-टलते एक साल होने को है। नई जानकारी के मुताबिक़ इस परीक्षा को अब नया शिक्षा सेवा चयन आयोग द्वारा आयोजित किया जाएगा, जिसके गठन की प्रक्रिया अभी जारी है नया आयोग गठित होने के बाद ही परीक्षा की प्रक्रिया आगे बढ़ेंगी।

हम लगातार UP TGT-PGT शिक्षक भर्ती परीक्षा से जुड़ी ताज़ा खबरे! आप तक लेकर आते रहेंगें, नई अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल के सदस्य ज़रूर बने।

For the Latest Update Please join Our Social media Handle

Follow Facebook – Click Here
Join us on Telegram – Click Here
Follow us on Twitter – Click Here

READ MORE:

CTET 2023 TOP SCORING TOPICS: इन टॉपिक्स को तैयार कर पहले प्रयास में मिलेगी सफलता, परीक्षा से पहले तैयार कर ले ये टॉपिक्स 


Spread the love

Leave a Comment