REET Result 2022: जल्द ही जारी होगा रीट परीक्षा का रिज़ल्ट, अभ्यर्थियों को मिलेंगे बोनस अंक, जानें आज की नई अपडेट

Spread the love

REET 2022 Result Update: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (BSER) द्वारा राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा यानि रीट की परीक्षा इस वर्ष 23 जुलाई व 24 जुलाई 2022 को आयोजित की गई थी। बोर्ड द्वारा इस परीक्षा की अस्थायी आन्सर-की आधिकारिक वेबसाइट जारी की जा चुकी है। अब जल्द ही परीक्षा की फ़ाइनल आन्सर-की तथा रिज़ल्ट भी घोषित कर दिये जाएंगे। अभ्यर्थी अपना रिज़ल्ट रीट की आधिकारिक वेबसाइट reetbser2022.in के जरिये चेक कर सकेंगे। 

बता दें, बोर्ड की ओर से 19 अगस्त 2022 को रीट परीक्षा की आन्सर की जारी की गई थी। इन आन्सर-की के विरुद्ध आपत्तियाँ भी दर्ज कराई जा चुकी है। अब बोर्ड द्वारा इन आपत्तियों का निवारण किया जाएगा, जिसके पश्चात परीक्षा की फ़ाइनल आन्सर-की तैयार की जाएगी। इसी आन्सर की के आधार पर रीट अभ्यर्थियों का रिज़ल्ट तैयार किया जाएगा।

नवभारत टाइम की हालिया रिपोर्ट्स के अनुसार BSER द्वारा रीट परीक्षा परिणाम 30 अगस्त को जारी किया जा सकता है हालांकि बोर्ड ने अभी इसकी अधिकारिक घोषणा नहीं की है। रीट परीक्षा से जुड़ी सभी नई अपडेट (REET 2022 Result Update) राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (BSER) की अधिकारिक वेबसाइट पर जल्द ही जारी की जाएगी।

ये भी पढ़ें- CTET Exam 2022: क्या बी.एड. प्रथम वर्ष के छात्र दे सकते है सीटेट परीक्षा? जानें आवेदन के लिए निर्धारित नए पात्रता मानदंड 

अभ्यर्थियों को मिलेंगे बोनस अंक 

बता दें, बोर्ड द्वारा रीट परीक्षा की आन्सर की जारी की जा चुकी है। इस आन्सर की के विरुद्ध आपत्ति दर्ज कराने की प्रक्रिया 25 अगस्त 2022 तक पूर्ण कराई जा चुकी है। बता दें, जारी की गई आन्सर की के कई प्रश्न अथवा उत्तर विकल्प में त्रुटियाँ पाई गई हैं। आन्सर की के जिन प्रश्नों अथवा उत्तर विकल्पों में त्रुटि है, उन प्रश्नों के अंक सभी अभ्यर्थियों को प्रदान किए जाएंगे। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार, आन्सर की के कुल 9 प्रश्नों में एक ही प्रश्न के 1 से अधिक उत्तर विकल्प मौजूद हैं, इस वजह से इन प्रश्नों को खारिज किया जाएगा। इन 9 प्रश्नों में से कुल 8 प्रश्न में दिये गए विकल्पों में से दो विकल्प सही पाये गए हैं। तथा 1 प्रश्न ऐसा भी है, जिसमें दिये गए विकल्पों में से कुल 3 विकल्प सही पाये गए है, केवल 1 विकल्प गलत है। अतः स्पष्ट है, इन प्रश्नों को खारिज किया जाएगा। इसलिए इनके अंक सभी अभ्यर्थियों को बोनस अंक के रूप में प्रदान किए जाएंगे।

REET 2022 Objection Questions: रीट परीक्षा में पूछे गए इन विवाद सवालों पर मिल सकते है बोनस अंक 

जानें कैसे चेक कर सकेंगे अपना रिज़ल्ट 

अभ्यर्थी अपना रिज़ल्ट इन चरणों के माध्यम से चेक कर सकेंगे- 

Step-1. सबसे पहले रीट की आधिकारिक वेबसाइट reetbser2022.in पर जाएँ। 

Step-2. अब होमपेज पर दिख रही “REET 2022 Result” की लिंक पर क्लिक करें। 

Step-3. अपने लॉगिन क्रेडेंशियल्स दर्ज कर लॉगिन करें। 

Step-4. रिज़ल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा। 

Step-5. इसे डाउनलोड करें तथा प्रिंट निकलवा लें।

Read More:

Career Options After B.Ed : क्या आप ने भी किया है बी.एड.? आज ही जान लें बी.एड. के बाद के ये बेस्ट करियर ऑप्शन

CTET Notification 2022: कब जारी होगा सीटेट नोटिफ़िकेशन, पात्रता मापदंड में हुए हैं बदलाव, यहाँ जानें नए पात्रता मानदंड 


Spread the love

Leave a Comment