REET 2022 Objection Questions: रीट परीक्षा में पूछे गए इन विवाद सवालों पर मिल सकते है बोनस अंक

Spread the love

REET Objection Questions: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद यानि बीएसईआर द्वारा राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET या रीट) 23 व 24 जुलाई 2022 को आयोजित कराई गई थी। बोर्ड द्वारा दिनांक 19 अगस्त 2022 को इस परीक्षा की आन्सर की भी जारी कर दी गई है। वर्तमान में बोर्ड की ओर से आन्सर की के विरुद्ध आपत्ति दर्ज करने की प्रक्रिया जारी है। यदि अभ्यर्थी को आन्सर की से संबन्धित कोई आपत्ति है, तो वे 25 अगस्त 2022 तक रीट की आधिकारिक वेबसाइट reetbser2022.in के माध्यम से आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। 

आपको बता दें कि बोर्ड द्वारा रीट परीक्षा की अस्थायी आन्सर की जारी कर दी गई है। इस आन्सर की के विरुद्ध आपत्ति दर्ज कराने की प्रक्रिया अभी जारी है। आइए जानते हैं, कि परीक्षा के कौनसे प्रश्न रद्द करने योग्य हैं, जिन पर अभ्यर्थी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं एवं उन्हें रद्द करने का कारण क्या है। एक्स्पर्ट्स के अनुसार नीचे बताए प्रश्नों पर अभ्यर्थी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं- 

रीट परीक्षा 2022 में पूछे गए इन विवाद सवालों पर मिल सकते है बोनस अंक- REET 2022 Objection Questions and there answer

1. “इनका असर भी पड़ रहा है।” इस वाक्य में कौनसा काल है? (Shift- II 23.7.22)

(A) संभाव्य वर्तमान 

(B) आज्ञार्थ वर्तमान 

(C) पूर्ण वर्तमान 

(D) सामान्य वर्तमान 

Objection– ‘संभाव्य, आज्ञार्थ एवं पूर्ण’ वर्तमान काल के प्रकार नहीं हैं एवं दिया गया वाक्य ‘सामान्य वर्तमान काल’ का नहीं, अपितु ‘सातत्य वर्तमान काल’ का वाक्य है। अतः दिये गए चारों विकल्प गलत हैं एवं इसी कारण प्रश्न रद्द करने योग्य है। 

2. ‘जिसकी संवेदना के रूप में अनुभूति हुई हो।’ वाक्यांश के लिए उपयुक्त शब्द है- (Shift- II 23.7.22)

(A) प्रसूत 

(B) व्यंजनाएँ 

(C) संवेदित 

(D) संवेग 

Objection– विकल्प ‘संवेदित’ गलत है। बृहत हिन्दी शब्दकोश के अनुसार ‘संवेदित’ शब्द का सही अर्थ है- “अनुभव किया हुआ या बोध कराया हुआ”। अतः विकल्प ‘संवेदित’ इस प्रश्न का सही उत्तर नहीं है, एवं इसी कारण यह प्रश्न रद्द करने योग्य है। 

3. रेखांकित ‘अपेक्षा’ शब्द का अर्थ है। (Shift- III 24.7.22)

(A) अनादर 

(B) आकांक्षा 

(C) अस्वीकृत 

(D) अवहेलना 

Objection– दिये गए शब्द ‘अपेक्षा’ के दो अर्थ हैं- ‘आकांक्षा या तुलना’, किन्तु शब्द ‘अनादर’ इसका अर्थ नहीं है। प्रश्न में शब्द ‘आकांक्षा’ विकल्प में दिया गया है। ‘अनादर’ एक अन्य शब्द ‘उपेक्षा’ का अर्थ है, जो संभवतः गलत मुद्रित हो गया हो। शब्द एवं उत्तर विकल्प का कोई मेल नहीं है, अतः प्रश्न को रद्द किया जाना चाहिए। 

4. रेखांकित ‘दैनंदिनी’ शब्द रूप है- (Shift- III 24.7.22)

(A) अव्यय 

(B) सर्वनाम 

(C) पुल्लिंग 

(D) विशेषण 

Objection– शब्द ‘दैनंदिनी’ एक ‘भाववाचक संज्ञा’ है, किन्तु ‘संज्ञा’ विकल्प में नहीं है। यदि प्रश्न में शब्द ‘दैनंदिन’ पूछा जाता तो विकल्प ‘विशेषण’ सही होता, चूँकि शब्द ‘दैनंदिन’ दिये गए शब्द ‘दैनंदिनी’ का विशेषण है। अतः सही उत्तर विकल्प में न होने के कारण इस प्रश्न को भी रद्द किया जाना चाहिए। 

5. निम्नलिखित में से स्त्रीलिंग है- (Shift- III 24.7.22)

(A) काफी 

(B) काबिल 

(C) काफूर 

(D) कापुरूष 

Objection– शब्दकोश के अनुसार दिया गया उत्तर विकल्प ‘काफी’ स्त्रीलिंग एवं पुल्लिंग दोनों अर्थों में प्रयुक्त होता है। जिससे पता चलता है, कि कोई भी विकल्प स्त्रीलिंग नहीं है। इसी कारण यह प्रश्न रद्द करने योग्य है। 

6. निम्नलिखित में से एकार्थी शब्द नहीं है- (Shift- III 24.7.22)

(A) सात 

(B) स्वभाव 

(C) सादात 

(D) सामन 

Objection– दिये गए प्रश्न में वर्तनी की अशुद्धियाँ हैं। विकल्प में दिये गए शब्द ‘सादात’ व ‘सामन’ वास्तव में कोई शब्द ही नहीं है। इस कारणवश यह प्रश्न रद्द करने योग्य है। 

7. निम्नलिखित में से शब्द का हिन्दी मानक रूप है- (Shift- III 24.7.22)

(A) खास 

(B) संभव 

(C) तैयार 

(D) पेज 

Objection– विकल्प ‘खास’, ‘तैयार’ एवं ‘संभव’ तीनों ही मानक शब्द हैं। यदि प्रश्न में ‘तत्सम’ पूछा जाता, तो विकल्प ‘संभव’ इस प्रश्न का सही उत्तर होता। लेकिन विकल्प में एक से अधिक सही उत्तर उपस्थित होने के कारण यह प्रश्न भी रद्द करने योग्य है। 

8. ‘सावन’ शब्द का हिन्दी शुद्ध रूप है- (Shift- III 24.7.22)

(A) श्रवण 

(B) शावन 

(C) चावन 

(D) श्रावण 

Objection– दिया गया शब्द ‘सावन’ भी शुद्ध है, जो शब्द ‘श्रावण’ का तद्भव रूप है। अतः यदि प्रश्न में ‘सवान’ का तत्सम शब्द पूछा जाता, तो विकल्प ‘श्रावण’ सही होता। चूँकि शब्द ‘सावन’ स्वयं एक शुद्ध शब्द है, इसलिए ये प्रश्न रद्द करने योग्य है। 

9. निम्नलिखित में से भूतकाल का सही उदाहरण है- (Shift- III 24.7.22)

(A) पूरे के पूरे पेज को भेजना आसान हो गया है। 

(B) अँग्रेजी अखबार तो अब तैयारी कहीं और होते है। 

(C) पहले यह सुविधा उपलब्ध नहीं थी। 

(D) अँग्रेजी अखबार हिन्दू द्वारा पहली बार इस तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। 

Objection– इस प्रश्न में दिये गए विकल्प ‘पूरे के पूरे पेज को भेजना आसान हो गया है’ एवं ‘पहले यह सुविधा उपलब्ध नहीं थी’ दोनों ही भूतकाल के उदाहरण हैं। पहला विकल्प आसन्न भूतकाल तथा दूसरा पूर्ण भूतकाल के उदाहरण है। अतः विकल्प में एक से अधिक सही उत्तर होने के कारण इस प्रश्न को रद्द किया जाना चाहिए। 

10. निम्नलिखित शब्दों में भाववाचक संज्ञा शब्द है- (Shift- IV 24.7.22)

(A) उसके 

(B) तेज 

(C) पवित्रता 

(D) सीमा 

Objection– प्रश्न में दिये गए विकल्प ‘पवित्रता’ एवं ‘सीमा’ दोनों ही भाववाचक संज्ञा हैं। इस प्रश्न को भी एक से अधिक उत्तर विकल्प होने के कारण रद्द किया जाना चाहिए। 

ये भी पढ़ें-


Spread the love

Leave a Comment